बिहार

bihar

बांकाः अवैध बालू घाटों पर प्रशासन की छापेमारी, 11 ट्रैक्टर सहित एक लोडर जब्त

By

Published : Apr 11, 2021, 11:36 AM IST

बांका जिले के तमाम नदियों से अवैध तरीके से बालू उत्खनन पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन सख्त है. इसको लेकर डीएम ने टास्क फोर्स का भी गठन किया है. इस क्रम में अधिकारियों ने छापेमारी करते हुए 11 ट्रैक्टर सहित एक लोडर जब्त किया है.

बालू घाटों पर छापेमारी
बालू घाटों पर छापेमारी

बांकाःजिले से लगातार बालू के अवैध कारोबार की खबरें मिलने के बाद प्रशासन ने जिले के भदरिया, खंजरपुर, तारडीह सहित अवैध तरीके से संचालित अन्य बालू घाटों पर छापेमारी अभियान चलाया. छापेमारी के दौरान 11 ट्रैक्टर और 1 लोडर को जब्त किया गया है. वाहन मालिक और फरार चालक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. और गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है.

इसे भी पढ़ेंः कटिहार: शराब के धंधेबाजों को पकड़ने गई पुलिस टीम पर हमला, ASI समेत तीन महिला पुलिसकर्मी जख्मी

अंकुश लगाने को लेकर प्रशासन सख्त
जिले के तमाम नदियों से अवैध बालू उत्खनन पर अंकुश लगाने के लिए जिला प्रशासन सख्त है. इसको लेकर डीएम ने टास्क फोर्स का भी गठन किया है. नदी से अवैध बालू उत्खनन का सबसे बड़ा अड्डा अमरपुर बन गया है. इस पर नकेल कसने के लिए अमरपुर थाना क्षेत्र में विभिन्न अवैध बालू घाट पर एसडीएम मनोज कुमार चौधरी, एसडीपीओ दिनेशचंद्र श्रीवास्तव, खनन पदाधिकारी महेश्वर पासवान एवं अमरपुर थानाध्यक्ष अरविन्द कुमार राय छापेमारी अभियान चलाया. इस अभियान में 11 ट्रैक्टर व एक लोडर जब्त कर थाना परिसर लाया गया है. और आगे की कार्रवाई की जा रही है.

11 ट्रैक्टर सहित एक लोडर जब्त

इसे भी पढ़ेंः छपरा में ओवरलोडेड बालू लदे ट्रकों पर पुलिस की कार्रवाई, 24 लाख का वसूला गया जुर्माना

अवैध कारोबार से राजस्व की क्षति
खनन पदाधिकारी महेश्वर पासवान ने बताया कि सभी जब्त वाहन मालिकों और चालकों की पहचान की गई है. चालक के साथ-साथ वाहन मालिक पर भी प्राथमिकी दर्ज की गई है. अवैध तरीके से बालू खनन में सरकार को कितने राजस्व की क्षति हुई है, इसका आकलन भी किया जा रहा है. आकलन कर लेने के बाद उसी के आधार पर वाहन मालिकों से जुर्माना भी वसूल किया जाएगा. इधर, अमरपुर थाना अध्यक्ष अरविंद कुमार राय ने बताया कि फरार चालको एवं बालू खनन में संलिप्त लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी अभियान शुरू कर दी गई है. जल्द ही सभी को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details