बिहार

bihar

अरवल: पहले मानकों को पूरा करें महाविद्यालय, मान्यता पर किया जाएगा विचार- कुलपति

By

Published : Nov 15, 2019, 7:31 PM IST

कुछ दिनों पहले सरकार ने अपूर्ण मानकों वाले महाविद्यालयों पर कार्रवाई करते हुए कई महाविद्यालयों की मान्यता रद्द कर दी गई थी. जिससे हजारों छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटक गया था.

पहले मानकों को पूरा करें महाविद्यालय - कुलपति

अरवल:गुरुवार को मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ. राजेंद्र प्रसाद कलेर पहुंचे. कुछ दिनों पहले कई महाविद्यालयों की मान्यता रद्द करने के संबंध में उन्होंने जानकारी देते हुए कहा कि फिलहाल बच्चों के भविष्य को देखते हुए मान्यता निरस्त हुए महाविद्यालयों को अन्य महाविद्यालयों से टैग कर दिया गया है. जिससे छात्र-छात्राओं को परेशानी न हो.

'छात्र-छात्राओं के भविष्य के लिए चिंतित'
गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले सरकार ने अपूर्ण मानकों वाले महाविद्यालयों पर कार्रवाई करते हुए कई महाविद्यालयों की मान्यता रद्द कर दी गई थी. जिससे हजारों छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटक गया था. इसी क्रम में कलेर पहुंचे कुलपति ने बताया कि सरकार छात्र-छात्राओं के भविष्य को लेकर काफी चिंतित है. सरकार ने बच्चों के हित में कई निर्णय लिए हैं.

प्रो. डॉ. राजेंद्र प्रसाद, कुलपति, मगध विश्वविद्यालय

'पूरे करने होंगे अनिवार्य मानक'
कुलपति ने कहा कि मान्यता निरस्त हुए महाविद्यालय आगामी सत्र तक निर्धारित मानकों को पूरा कर लेते हैं तो उनपर पुनः विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि पुस्तकालय समेत अन्य जरूरी मानकों को रद्द किए गए महाविद्यालयों को पूरा करना अनिवार्य होगा. साथ ही कुलपति ने कहा कि अरवल जिले में तीन अंगीभूत कॉलेज है और शेष महाविद्यालयों को तीन महाविद्यालयों में टैग किया गया है.

Intro:एक्सक्लूसिव खबर


सरकार के द्वारा कुछ दिन पूर्व सरकारी मानकों को पूरा नहीं कर पाने के कारण बड़ी संख्या में महाविद्यालयों की मान्यता रद्द कर दी गई थी।मान्यता रद्द हो जाने के कारण हजारों छात्र-छात्राओं का भविष्य अधर में लटक गया था। इससे छात्र-छात्राओं के साथ-साथ अभिभावक काफी परेशान थे।गुरुवार को अरवल के कलेर पहुंचे मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर डॉ राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि फिलहाल बच्चों के भविष्य को देखते हुए जिन विद्यालयों का मान्यता सरकार के द्वारा रद्द कर दिया गया है उन विद्यालयों को अन्य महाविद्यालयों से टैग कर दिया गया है। जिससे कि छात्र छात्राओं को परेशानी ना हो। मगध विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि सरकार छात्र-छात्राओं के भविष्य को लेकर काफी चिंतित है। सरकार के द्वारा बच्चों के हित के लिए कई निर्णय लिए गए हैं।


Body:ईटीवी भारत के साथ बातचीत करते हुए मगध विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि जिन महाविद्यालयों का सरकार के द्वारा मान्यता रद्द कर दिया गया है।वे विद्यालय आगामी सत्र तक अपने मानकों को पूरा कर लेते हैं तो उनके ऊपर पुनः विचार किया जा सकता है।उन्होंने कहा कि पुस्तकालय समेत अन्य जरूरी मानको को रद्द किए गए महाविद्यालयों को पूरा करना अनिवार्य होगा। मगध विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि अरवल जिले में तीन अंगीभूत कॉलेज है एवं शेष महाविद्यालयों को इन 3 महाविद्यालयों में टैग किया गया है।


Conclusion:ईटीवी भारत के पत्रकार के सवालों का जवाब देते हुए मगध विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि सरकार बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए आगामी सत्र में वैसे सभी महाविद्यालयों पर पुनर्विचार करेगी जो सरकारी मानकों को पूरा करेंगे।

ABOUT THE AUTHOR

...view details