बिहार

bihar

अररिया में धूमधाम से मना गृह रक्षा वाहिनी का 77वां स्थापना दिवस, होमगार्ड जवानों ने गाजे-बाजे के साथ निकाली प्रभात फेरी

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Dec 6, 2023, 6:16 PM IST

77Th Home Defense Corps Foundation Day: अररिया में बिहार गृह रक्षा वाहिनी का 77 वां स्थापना दिवस धूमधाम से मनाया गया. इस होम गार्ड जवानों ने प्रभात फेरी निकाली जिसे देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई. सड़कों पर निकली प्रभात फेरी का यह दृश्य काफी मनोरम लग रहा था. पढ़ें पूरी खबर.

अररिया में होमगार्ड जवानों का स्थापना दिवस
अररिया में होमगार्ड जवानों का स्थापना दिवस

देखें वीडियो

अररिया:बिहार गृह रक्षा वाहिनी 77 वां स्थापना दिवस मना रहा है. इसको लेकर अररिया में होमगार्ड जवानों ने गाजे-बाजे के साथ प्रभात फेरी का आयोजन किया. प्रभातफेरी में जवान आकर्षक यूनिफॉर्म में नजर आ रहे थे. गृह रक्षा वाहिनी के द्वारा प्रभात फेरी की शुरूआत अररिया कॉलेज स्थित जिला कार्यालय से की गई, जो शहर के विभिन्न रास्तों से होते हुए वापस कार्यालय पहुंची.

जवानों ने कार्यालय में किया झंडोतोलन:कार्यालय पहुंचने के बाद जवानों ने झंडोतोलन कार्यक्रम किया. मौके पर गृह रक्षा वाहिनी के जिला अध्यक्ष अभय कुमार उर्फ बबलू झा ने बताया कि आज पूरा बिहार, गृह रक्षा वाहिनी का स्थापना दिवस मना रहा है. आज का दिन सबके लिए काफी उत्साह का दिन है. इसलिए सभी एक दूसरे को बधाई देकर मुंह मीठा करा रहे हैं.

गृह रक्षा वाहिनी की स्थापना: इसको लेकर अररिया होमगार्ड संघ के जिला अध्यक्ष अभय कुमार ने बताया कि 'होम गार्ड' एक स्वैच्छिक बल है, जिसे पहली बार भारत में दिसंबर 1946 में नागरिक अशांति और सांप्रदायिक दंगों को नियंत्रित करने में पुलिस की सहायता के लिए नागरिक स्वैच्छिक बल के रूप में स्थापित किया गया था. तभी से 6 दिसंबर को होमगार्ड का स्थापना दिवस मनाया जाता है.

"आज स्थापना दिवस को पूरे बिहार में मनाया जा रहा है. उसी को लेकर हमलोगों ने प्रभात फेरी का आयोजन किया है. आज ही के दिन 1946 में गृह रक्षा वाहिनी की स्थापना की गई थी. तभी से इसे धूमधाम से मनाया जाता है. इस दौरान झंडोतोलन भी किया है. और एक-दूसरे को मिठाई खिलाकर शुभकामनाएं दे रहे हैं."- अभय कुमार, जिला अध्यक्ष, होमगार्ड संघ

पढ़ें:बिहार में NDA के दो दलित नेता आमने-सामने, स्थापना दिवस पर भी नहीं मिटी दूरियां, चाचा-भतीजे की जंग से कैसे निपटेगी BJP?

ABOUT THE AUTHOR

...view details