बिहार

bihar

बिहार में अभी 1-2 दिन और दिख सकता है 'गुलाब' का असर, हो सकती है बारिश, गिर सकता है ठनका

By

Published : Oct 2, 2021, 9:24 AM IST

चक्रवातीय गुलाब की वजह से पिछले कुछ दिनों से बिहार के मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. इससे कई इलाकों में बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व और दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवातीय हवा के क्षेत्र का असर उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और बंगाल के तट पर पड़ रहा है. इस वजह से इन दोनों जगहों पर कम दवाब का क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से बिहार में बारिश के आसार बन रहे हैं.

weather
weather

पटना: बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय गुलाब (Gulab Cyclone) की वजह से बिहार के मौसम में पिछले कुछ दिनों से बदलाव देखने को मिल रहा है. इसके चलते राज्य के कई इलाकों में बारिश हो रही है. इसे देखते हुए मौसम विभाग (Weather Department) ने अलर्ट जारी किया था. मौसम विभाग ने बारिश के साथ वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की थी. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर-पूर्व और दक्षिण-मध्य बंगाल की खाड़ी पर बने चक्रवातीय हवा के क्षेत्र का असर उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और बंगाल के तट पर पड़ रहा है. इस वजह से इन दोनों जगह कम दवाब का क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से बिहार में तेज बारिश के आसार बन रहे हैं.

ये भी पढ़ें: सावधान! बिहार पर भारी पड़ने वाले हैं अगले 48 घंटे.. 28 जिलों में बारिश-वज्रपात का अलर्ट

4 अक्टूबर तक इसी प्रकार का मौसम बने रहने का अलर्ट भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर, खगड़िया और दक्षिण मध्य बिहार के पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसराय, लखीसराय और जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और अरवल के लिए जारी है. मौसम विभाग का कहना है कि मौसम प्रणाली जो 'स्पष्ट निम्न दबाव का क्षेत्र' था, अब बिहार के दक्षिणी पश्चिम भाग में 'निम्म दबाव का क्षेत्र' में अवस्थित हो गया है.

मौसम प्रणाली के तीव्रता में कमी होने के कारण राज्य में हवा की गति जो 35-40 किलोमीटर/घंटे से चल रही थी, अगले 24 घटों में हवा की रफ्तार 20-30 किलोमीटर/घंटा रहने की संभावना है. उत्तर बिहार के अधिकांश जिलों में तीसरे दिन (03/10/2021) से बारिश की गतिविधियां धीरे-धीरे कम होने की संभावना है. वहीं, आपदा प्रबंधन विभाग ने भी वज्रपात को लेकर लोगों से सावधानी बरतने की अपील की है और सभी जिलों को सतर्क रहने को कहा है.

ये भी पढ़ें: बिहार के 33 जिलों में बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया ब्लू अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details