बिहार

bihar

बिहार में लगेंगी 17 एथेनॉल फैक्ट्रियां, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार- शाहनवाज हुसैन

By

Published : Nov 3, 2021, 9:37 PM IST

पटना के एक होटल में कार्यक्रम आयोजित कर बिहार के 17 उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया. उद्योग विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में एथेनॉल उत्पादन इकाइयों के लिए सरकार के साथ जुड़े उद्योगपतियों को आमंत्रित किया गया था. इससे बिहार औद्यौगिकरण के क्षेत्र में आगे कदम बढ़ा रहा है.

पटना
पटना

पटना: बिहार औद्योगिकरण के क्षेत्र में कदम बढ़ा चुका है. राज्य ने एथेनॉल उद्योग (Ethanol Industry) की स्थापना की दिशा में बड़ी कामयाबी हासिल की है. बिहार में 17 एथेनॉल उत्पादन इकाइयों का खुलना अब तय हो गया है. 17 उद्योगपतियों ने सरकार के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने का फैसला भी लिया है. होटल मौर्या में आयोजित एक कार्यक्रम में सभी 17 उद्योगपति आमंत्रित थे. उन्होंने अपने अनुभव शेयर किए. इस मौके पर उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन (Industries Minister Shahnawaz Hussain) भी मौजूद थे.

यह भी पढ़ें- सरकार ने ठाना है, पूरे राज्य में उद्योग लगाना है: शाहनवाज हुसैन

बिहार में 17 एथेनॉल फैक्ट्री लगने का रास्ता साफ हो गया है. बिहार के एथेनॉल का कोटा दोगुना कर दिया गया है. बिहार में कम से कम 17 इकाइयों का लगना अब तय है. बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार के एथेनॉल का कोटा 18.5 किलोमीटर से बढ़ाकर दोगुना यानी 36 करोड़ लीटर कर दिया गया है. राज्य में मुजफ्फरपुर, भोजपुर, नालंदा, पूर्णिया, बक्सर, बेगूसराय, मधुबनी, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और भागलपुर समेत कई जिले में इकाइयां लगनी हैं.

देखें वीडियो

'हमारे यहां 3082 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव एथेनॉल उद्योग के लिए आए हैं. हम सब यहीं नहीं रुकेंगे और आगे बढ़ने के लिए तैयार हैं.'-शाहनवाज हुसैन, उद्योग मंत्री

इस कार्यक्रम में उद्योग विभाग ने 17 उद्योगपतियों को आमंत्रित किया था. बिहार सहित कई दूसरे राज्यों से आए उद्योगपतियों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और अपने अनुभव भी शेयर किए. युवा उद्यमी भी उत्साहित दिखे.

ये भी पढ़ें:बिहार में उद्योग के लिए अच्छा और अनुकूल माहौल: शाहनवाज हुसैन

ABOUT THE AUTHOR

...view details