बिहार

bihar

विधान परिषद में RJD की मांग, जातीय जनगणना कराने की इसी सत्र में घोषणा करें CM

By

Published : Dec 3, 2021, 12:26 PM IST

Updated : Dec 3, 2021, 12:39 PM IST

बिहार विधान परिषद के शीतकालीन सत्र के अंतिम दिन आरजेडी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग (RJD demand on caste census) की है कि जातीय जनगणना कराने की घोषणा करें. राजद ने इस मुद्दे पर कार्यस्थगन प्रस्ताव भी दिया जिसे सभापति ने नामंजूर कर दिया.

Bihar Vidhan Parishad
Bihar Vidhan Parishad

पटना:बिहार विधान परिषद के शीतकालीन सत्र (Winter Session of Bihar Vidhan Parishad) का अंतिम दिन है. बिहार विधान परिषद की कार्यवाही में विपक्ष ने एक साथ परिषद के बाहर प्रदर्शन किया. उन्होंने सरकार से इसी सत्र में जातीय जनगणना कराने की घोषणा करने की मांग की. विधान परिषद के भीतर राजद ने इस मुद्दे को लेकर कार्य स्थगन प्रस्ताव दिया जिसे सभापति ने नामंजूर कर दिया. वहीं, मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल मामले को लेकर भी स्वास्थ्य मंत्री से विपक्ष ने जवाब मांगा.

ये भी पढ़ें: मंत्री जीवेश मिश्रा ने पटना DM-SSP को किया माफ, विधानसभा में कार रोकने से थे नाराज

विधान परिषद के शीतकालीन सत्र आज आखिरी दिन है. पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी (Former CM Rabri Devi on Caste census) और कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा समेत विपक्ष के तमाम सदस्यों ने विधान परिषद पोर्टिको में प्रदर्शन किया और सरकार से मांग की है कि इसी सत्र में जातीय जनगणना कराने की घोषणा करें. सदन के अंदर इसी मुद्दे पर राजद ने कार्य स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा की मांग की.

प्रदर्शन करते विपक्ष के नेता

राजद एमएलसी रामबली चंद्रवंशी ने कहा कि सर्वदलीय बैठक में राज्य स्तर पर जातीय जनगणना को लेकर चर्चा हुई थी लेकिन अब तक सरकार की ओर से घोषणा नहीं हुई है. मुख्यमंत्री को चलते सत्र में इस बात की घोषणा करनी चाहिए कि वे राज्य स्तर पर ही जातीय जनगणना कराएंगे.

पिछले सत्र में महिला विधायकों के साथ हुई मारपीट को लेकर भी पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने सवाल पूछा कि उस मामले का क्या हुआ. सरकार ने किस पर कार्रवाई की है, इसका जवाब देना चाहिए. इधर, मुजफ्फरपुर आई हॉस्पिटल मामले में स्वास्थ्य मंत्री से भी विपक्ष में जवाब मांगा है.

ये भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर मोतियाबिंद कांड : पीड़ितों का पटना IGIMS में सरकारी खर्च पर होगा इलाज

Last Updated :Dec 3, 2021, 12:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details