बिहार

bihar

ट्रेनों में वेटिंग और हवाई किराये में उछाल से लोग बेहाल

By

Published : Nov 12, 2021, 12:00 PM IST

दीपावली और छठ महापर्व के समापन के बाद लोगों का बिहार से देश के अन्‍य शहरों में जाना शुरू हो गया है. अब लोगों के सामने यात्रा को लेकर बड़ी समस्या खड़ी हो गयी है. इसका कारण यह है कि ट्रेनों में अधिक वेटिंग है और हवाई किराये में काफी बढ़ोतरी हो गयी है. इससे लोग अपने गंतव्य की ओर जाने को लेकर चिंता में पड़ गये हैं.

हवाई किराये में उछाल
हवाई किराये में उछाल

पटना:छठ महापर्व (chhath mahaparv 2021) और दीपावली (Deepawali) त्‍योहार के मौके पर पर भारी संख्या में लोग विभिन्न साधनों से बिहार अपने घर आते है. दोनों त्योहारों के समापन के बाद अब वे अपने गंतव्य की ओर देश के विभिन्न शहरों में लौटने लगे हैं. हालांकि त्योहारों के सीजन को देखते हुए रेलवे द्वारा विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जाता है लेकिन अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग है. इधर, हवाई यात्रा करने वालों के लिए फ्लाइट्स की संख्‍या भी बढ़ाई जाती है लेकिन किराये (Air Fare) में बेतहासा बढ़ोतरी हो गयी है.

ये भी पढ़ें: छठ पूजा के बाद ट्रेनों में वेटिंग से प्रवासी परेशान, कई ट्रेनों में नो रूम

अधिकांश ट्रेनों में वेटिंग है. ट्रेनों में अधिक वेटिंग होने से प्रवासियों को वापस जाने में परेशानी हो रही है. नई दिल्ली जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में 12 नवंबर से 17 नवंबर के बीच स्लीपर में 200 से अधिक वेटिंग है, जबकि ब्रह्मपुत्र मेल में नो रूम है. मुंबई जाने वाली पटना-वास्कोडिगामा ट्रेन में 300 से अधिक वेटिंग है.

कुछ लोग ट्रेनों में वेटिंग के चलते हवाई मार्ग से अपने गंतव्य की ओर जाने की योजना बना रहे हैं लेकिन इसमें भी एक समस्या आड़े आ रही है. हवाई किराये में भी उछाल देखा जा रहा है. इस वक्त दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और लखनऊ समेत देश के अन्य बड़े शहरों के लिए हवाई किराये में काफी बढ़ोतरी हुई है. हवाई किराया दो से तीन गुना तक महंगा है.

पटना से दिल्ली, बंगलुरू, मुंबई सहित अन्य शहरों को जाने वाले विमानों का हवाई किराया भी दोगुना है. अगले एक हफ्ते तक पटना से दिल्ली रूट पर हवाई किराया छह हजार से लेकर सात हजार के बीच है. कोलकाता रूट स्थिति सबसे खराब है. पटना से कोलकाता के लिए टिकट 7600 रुपये से दस हजार रुपये तक पहुंच गया है. बेंगलुरू के लिये हवाई टिकट फिलहाल 7500 रुपये से लेकर नौ हजार के बीच है. पटना से मुंबई समेत देश के 7 बड़े शहरों का हवाई किराया काफी महंगा हो गया है. एक ओर ट्रेनों में वेटिंग और दूसरी ओर हवाई किराये में बेतहासा बढ़ोतरी यात्रियों के चिंता का सबब है.

ये भी पढ़ें: मंत्रियों के लिए गाड़ी खरीद की लिमिट बढ़ी, अब 30 लाख तक खर्च कर सकेंगे माननीय

ABOUT THE AUTHOR

...view details