बिहार

bihar

तीसरे मोर्चे की सुगबुगाहट: चौटाला के बुलावे पर हरियाणा में दिग्गजों का जुटान, CM नीतीश भी होंगे शामिल

By

Published : Sep 8, 2021, 10:30 PM IST

चौधरी देवीलाल की जयंती के बहाने ओम प्रकाश चौटाला 2024 लोकसभा चुनाव के लिए तीसरे मोर्चे की तैयारी में जुट गए हैं. खास बात ये है कि इस कार्यक्रम के लिए एनडीए में रहने के बावजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने अपनी रजामंदी दे दी है. इस कार्यक्रम में कई सियासों दलों के नेताओं के जुटने की उम्मीद है.

नीतीश कुमार
नीतीश कुमार

पटना: देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री चौधरी देवी लाल की जयंती पर 25 सितंबर को हरियाणा के जींद में एक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. इंडियन नेशनल लोकदल के नेता ओम प्रकाश चौटाला (Om Prakash Chautala) की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में बिहार केमुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) भी शिरकत करेंगे. पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव और शिरोमणि अकाली दल प्रमुख प्रकाश सिंह बादल समेत कई दिग्गज नेता इसमें शरीक होंगे.

ये भी पढ़ें: नीतीश कुमार के लिए 2021 काटना अभी भी है चुनौती पूर्ण, जानिए कैसे

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पहले भी ओम प्रकाश चौटाला से मुलाकात कर चुके हैं. पिछले दो महीने में यह उनकी दूसरी बार मुलाकात होगी. मुख्यमंत्री ने निमंत्रण स्वीकार भी कर लिया है. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा का कहना है कि मुख्यमंत्री भी वहां जाएंगे.

देखें रिपोर्ट

उमेश कुशवाहा का यह भी कहना है कि मुख्यमंत्री के चेहरे पर सबको विश्वास है, क्योंकि सीएम नीतीश कुमार ने बिहार में विकास के जो काम किए हैं, उसे सभी लोग देख रहे हैं.

ये भी पढ़ें: RJD में शामिल हुए नेताओं ने नीतीश सरकार पर निकाली भड़ास, तेजस्वी बोले- 'भाई को भाई से लड़ाती है BJP'

हालांकि पार्टी नेताओं का कहना है कि दिग्गज नेता जुटेंगे तो निश्चित रूप से राजनीतिक बातें होंगी, लेकिन तीसरे मोर्चे पर कुछ भी बोलने से बच रहे हैं. अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ की अध्यक्ष अंजुम आरा का कहना है कि तीसरे मोर्चे को लेकर कयास लगाना ठीक नहीं है, यह तो जयंती समारोह है और उसमें सब एक साथ जुट रहे हैं.

आपको बताएं कि इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के नेता ओम प्रकाश चौटाला पहले भी तीसरे मोर्चे को लेकर अपना इरादा जाहिर कर चुके हैं. वैसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पहले भी विपक्षी नेताओं को एक मंच पर लाने की कोशिश की थी और महागठबंधन बनाया था, लेकिन यह प्रयोग बहुत आगे नहीं जा सका. ओम प्रकाश चौटाला के बैनर तले चर्चा तो फिर से तीसरे मोर्चे की हो रही है, लेकिन जींद में होने वाले इस जयंती समारोह के बाद ही सही तस्वीर सामने आएगी. वैसे इसे गैर बीजेपी और गैर कांग्रेसी दलों के कई समान विचारधारा वाले नेताओं की एकजुटता के तौर पर भी देखा जा रहा है. आगे इसका क्या स्वरूप होगा, यह तो इस समारोह के बाद ही पता चल पाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details