बिहार

bihar

बिहार विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी, पटना HC के चीफ जस्टिस ने किया उद्घाटन

By

Published : Nov 12, 2021, 4:30 PM IST

बिहार विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी,
बिहार विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी,

प्रदेश की महिलाओं और बच्चों में कानूनी जागरुकता फैलाने को लेकर बिहार विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से कानूनी जागरुकता प्रदर्शनी लगाई गई. इसका उद्घाटन पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल ने किया. पढ़ें पूरी खबर..

पटनाःनालसा ( राष्ट्रीय विधिक प्राधिकरण ) के दिशा-निर्देश पर शुक्रवार को देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव कार्यक्रम (Amrit Mahotsav) के तहत पटना के विविध प्राधिकरण कार्यालय में प्रदर्शनी लगाई गई. जिसका उद्घाटन पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल (Sanjay Karol) ने वर्चुअल माध्यम से किया. इस मौके पर पटना हाई कोर्ट के कई न्यायाधीश मौजूद रहे.

इसे भी पढ़ें-त्योहार खत्म... अब बिहार से पलायन शुरू, कैसे जाएं परदेस... रोजगार के लिए टिकट जरूरी

देशभर में यह कार्यक्रम गांधी जयंती के दिन से मनाया जा रहा है. जिसमें तमाम स्कूली बच्चों द्वारा पेंटिंग के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इस प्रदर्शनी में स्कूली बच्चों के द्वारा बनाई गई पेंटिंग को पटना के विविध सेवा प्राधिकरण कार्यालय में भेजा गया जहां चीफ जस्टिस संजय करोल ने वर्चुअल माध्यम से उसका निरीक्षण किया.

देखें वीडियो

बिहार के सभी स्कूल से तीन-तीन पेंटिंग बनाकर पटना भेजा गया है. बता दें कि इनमें से सबसे अच्छी पेंटिंग बनाने वाले बच्चों को सम्मानित भी किया जाएगा. बताते चलें कि इन पेंटिंग के माध्यम से बच्चों और महिलाओं को जागरूक करने और कानूनी तौर-तरीके समझाने का प्रयास किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-'अमृत महोत्सव' के तहत SSB की साइकिल रैली दिल्ली के लिए रवाना

राजकीय विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा नई दिल्ली के तत्वाधान में पटना के विविध सेवा प्राधिकरण के प्रधान कार्यालय में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. यह प्रदर्शनी 45 दिनों के लिए कानूनी जागरूकता कार्यक्रम के तहत लगाई गई है. कार्यक्रम पटना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस संजय करोल के अलावा न्यायाधीश राजन गुप्ता, पटना उच्च न्यायालय कार्यकारी अध्यक्ष माननीय न्यायमूर्ति आशुतोष कुमार, न्यायमूर्ति मधुरेश प्रसाद, न्यायमूर्ति संजय कुमार, न्यायमूर्ति संदीप कुमार, न्यायमूर्ति सत्यव्रत वर्मा एवं नालसा के प्रदेश अध्यक्ष राजीव रंजन और असिस्टेंट रजिस्ट्रार आरती कुमारी समेत अन्य मौजूद रहे.

सेक्रेट्री बिहार स्टेट लीगल सर्विसेज के मेम्बर राजीव रंजन ने बताया कि बच्चों और महिलाओं को जागरूक करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इसमें हर जिला के जिला अधिकारी इसके जिला अध्यक्ष होते हैं, और आरक्षी अधीक्षक इसके मेंबर होते हैं. उन्हीं लोगों के माध्यम से यह कार्यक्रम पूरे जिला में चलाया जा रहा है और आज पटना के विविध सेवा प्राधिकरण कार्यालय में प्रदर्शनी लगाई गई है.

इसे भी पढ़ें-पटना हाईकोर्ट में आज से फिजिकल सुनवाई शुरू, महीनों बाद दिखी लोगों की हलचल

असिस्टेंट रजिस्ट्रार आरती कुमारी ने बताया कि महिलाओं पर और बच्चों को कानूनी जानकारी देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. उन्होंने कहा कि इससे कई महिलाएं और बच्चे लाभान्वित भी हुए हैं. यह कार्यक्रम 45 दिन से 75 में अमृत महोत्सव के अवसर पर चल रहा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details