बिहार

bihar

लाउडस्पीकर विवाद के बीच पटना में दिखा आपसी सौहार्द, ऐसे रखा जाता है दोनों धर्मों का ख्याल

By

Published : May 1, 2022, 10:09 PM IST

पटना में आपसी सौहार्द और भाईचारे की मिसाल
पटना में आपसी सौहार्द और भाईचारे की मिसाल ()

लाउडस्पीकर पर चल रही चर्चा के बीच बिहार में आपसी सौहार्द (Example of mutual harmony in Patna) की मिसाल देखने की मिली है. राजधानी पटना में अजान के दौरान हनुमान मंदिर ने अपने लाउडस्पीकर बंद किए, जिसके बाद मस्जिद ने भी मंदिर के भक्तों की देखभाल की. पढ़ें पूरी रिपोर्ट..

पटना:लाउडस्पीकर विवाद (Loudspeaker Controversy) के बीच बिहार की राजधानी पटना में आपसी सौहार्द और भाईचारे की मिसाल पेश करता हुआ एक मामला सामने आया है. यहां पर एक मस्जिद से 50 मीटर की दूरी पर हनुमान मंदिर स्थित है. हनुमान मंदिर अजान के दौरान अपने लाउडस्पीकर बंद कर देता है, जबकि मस्जिद एक-दूसरे के प्रति श्रद्धा के प्रतीक के रूप में मंदिर के भक्तों की देखभाल करती है.

ये भी पढ़ें-UP की तर्ज पर BJP ने की मस्जिद से लाउडस्‍पीकर हटाने की मांग, JDU का जवाब- नीतीश मॉडल से चलेगा बिहार

पटना में आपसी सौहार्द की मिसाल:रविवार को पटना के हनुमान मंदिर ने अजान के दौरान अपने लाउडस्पीकर बंद कर दिए. मस्जिद और मंदिर के बीच की दूरी 50 मीटर है. वहीं एक-दूसरे के प्रति सम्मान दर्शाते हुए मस्जिद ने मंदिर में आने वाले भक्तों का ख्याल रखा. यह नजारा ऐसे समय पर देखने को मिला है, जब सूबे में लाउडस्पीकर को लेकर चर्चा जोरों पर है.

मंत्री जनक राम ने जताई थी आपत्ति: बता दें कि उत्तर प्रदेश के बाद बिहार में भी मंदिर और मस्जिद में लाउडस्पीकर को लेकर सियासत (Politics over Loudspeaker) की जा रही है. बिहार सरकार के खान मंत्री जनक राम ने मस्जिदों में लगे लाउडस्पीकर पर आपत्ति जताई थी. उन्होंने कहा कि धर्म कानून से बड़ा नहीं होता है. यूपी में यह कानून लागू हुआ है तो इसका असर बिहार में जरूर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि बिहार में भी इस कानून को लागू करेंगे.

CM नीतीश ने कहा था 'फालतू बात': हालांकि, लाउडस्पीकर को लेकर मंत्री जनक राम का बयान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पसंद नहीं आया. उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुए इसे 'फालतू बात' करार दे दिया. नीतीश कुमार ने कहा कि हम कभी किसी भी धर्म में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करते हैं. बिहार में धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर को हटाए जाने की बात का कोई मतलब नहीं है. सभी को अपना धर्म मानने का पूरा अधिकार है.

विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details