बिहार

bihar

मसौढ़ी के मणिचक सूर्यमंदिर में उमड़ी भारी भीड़, छठ वर्तियों ने उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर तोड़ा व्रत

By

Published : Nov 11, 2021, 11:04 AM IST

लोक आस्था का महापर्व छठ पर्व का चार दिवसीय अनुष्ठान आज उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर सभी छठ व्रतियों ने छठ व्रत समाप्त किया. पटना समेत ग्रामीण क्षेत्रों में मसौढी के मणिचक सूर्य मंदिर पर छठ पर्व पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली.

छठ पर्व का समापन
छठ पर्व का समापन

पटना: राजधानी पटना के मसौढ़ी में लोक आस्था का महापर्व छठ पर्व(Chhath Puja 2021) के चार दिवसीय अनुष्ठान आज उदीयमान भगवान भाष्कर को अर्ध्य देकर छठवर्तियों ने संपन्न किया. मसौढ़ी के मणिचक सूर्यमंदिर (Manichak Sun Temple in Masaudhee) पर इस अवसर पर छठ घाट पर विहंगम नजारा देखने को मिला. मंदिर में आस्था का जन सैलाब उमड़ पड़ा. छठ पर्व पर लाखों की संख्या मे श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली.

ये भी पढ़ें-खुदकुशी के लिए गंगा में लगाई छलांग, NDRF की टीम ने तुरंत बचाई जान

हर कोई अपने आराध्य देव भगवान सूर्य की पूजा-अर्चना में लीन था. मसौढी अनुमंडल में 32 छठ घाट बनाये गये थे जिसमें 13 घाट को खतरनाक घाट घोषित किया गया था. सभी घाटों पर सुरक्षा के कडे इंतजाम किये गये थे. घाट के चारों ओर सीसीटीवी से लैस कर चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों को लगाया गया था. मसौढी छठ घाट पर एसडीएम, एएसपी, बीडीओ, सीओ, थाना के सभी पुलिसकर्मी मौजूद रहे.

देखें रिपोर्ट.

ये भी पढ़ें-छठ पूजा के अंतिम दिन श्रद्धालुओं ने दिया उगते सूर्य को अर्घ्य, महापर्व का समापन

राजधानी पटना से सटे मसौढ़ी अनुमंडल स्थित मणिचक सूर्य मंदिर तालाब घाट की कई पौराणिक मान्यताएं हैं. यहां पर हर वर्ष कार्तिक और चैत महीने में लाखों श्रद्धालु अपनी मन्नतें पूरा करने के लिए मणिचक सूर्य मंदिर घाट पर आते हैं. कहा जाता है कि यहां पर छठ पूजा करने पर जो भी मुरादें होती है वो पूरी होती है.

संतान सुख की प्राप्ति के लिए लोग कामना करने आते हैं. सिर्फ पटना जिला ही नहीं अन्य जिलों के लोग यहां पर आते हैं. गौरतलब है कि लोक आस्था का महापर्व का चार दिवसीय छठ पर्व आज संपन्न हो गया.

ये भी पढ़ें-उगते सूर्य को अर्घ्य देकर संपन्न हुई छठ पूजा, घाट से घरों की ओर लौटे श्रद्धालु

ये भी पढ़ें-उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दने के साथ ही दहेज लोभी रावण का पुतला दहन कर मनाया गया छठ पर्व

ABOUT THE AUTHOR

...view details