बिहार

bihar

Bihar Weather Update : राज्य के कुछ हिस्सों में होगी हल्की बारिश, 4 मार्च के बाद रात के तापमान में वृद्धि

By

Published : Mar 1, 2022, 11:11 AM IST

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी है कि प्रदेश के दक्षिणी भाग के एक-दो स्थानों में मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने की भी सूचना है. इन मौसमी कारकों के प्रभाव से प्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान दक्षिण पूर्व भागों के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है. आगे पढ़ें पूरी खबर...

weather
weather

पटना : मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Centre Patna) के अनुसार विगत 24 घंटों के दौरान प्रदेश के दक्षिण पश्चिम के एक-दो स्थानों में एवं दक्षिण मध्य और दक्षिण पूर्व भागों के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा दर्ज हुई है. जिनमें प्रमुख हैं नवादा 12.6 मिलीमीटर, सोनू 12.4 मिलीमीटर, जमुई 9.2 मिलीमीटर, झाझा 9.2 मिलीमीटर, टिकारी 6.2 मिलीमीटर, बांका 4.8 मिलीमीटर. प्रदेश के उत्तरी भागों में मौसम शुष्क बना रहा. प्रदेश का न्यूनतम तापमान 13.3 डिग्री सेल्सियस एवं सर्वाधिक अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस सीतामढ़ी में दर्ज हुआ.

ये भी पढ़ें - बिहार में अगले तीन दिनों तक पछुआ हवा का प्रभाव, कई जिलों में बारिश के भी आसार


मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिकों ने जानकारी दी कि प्रदेश के दक्षिणी भाग के एक-दो स्थानों में मेघ गर्जन के साथ बिजली चमकने की भी सूचना है. सोमवार के प्राप्त संख्यात्मक मॉडल एवं मौसमी विश्लेषण से ज्ञात होता है कि पूरे प्रदेश में पछुआ एवं उत्तर पछुआ हवा का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक बना हुआ है. इसकी गति 10 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा है.

इन मौसमी कारकों के प्रभाव से प्रदेश में अगले चौबीस घंटों के दौरान दक्षिण पूर्व भागों के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान है. एवं शेष भागों में मौसम शुष्क बना रहेगा. 1 मार्च 2022 यानी आज मंगलवार से अगले 4 दिनों तक पूरे प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा एवं आसमान साफ रहने का अनुमान है. रात के तापमान में अगले 3 दिनों तक कोई खास परिवर्तन नहीं होगा उसके बाद तापमान में वृद्धि की संभावना है.

दिन का तापमान गर्म होने और रात का तापमान शुष्क रहने के कारण कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों का खतरा अभी के मौसम में बढ़ गया है. ठंड के खत्म होने के वक्त लोगों में स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं. इस समय न्यूनतम और अधिकतम तापमान में काफी फर्क आ जाता है. ऐसे में कई प्रकार के बैक्टीरियल और वायरल बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में नॉर्मल फ्लू, सर्दी, जुकाम, खांसी, हल्की फीवर, कंजेक्टिवाइटिस, आदि बीमारियों के मामले बढ़ जाते हैं. इस मौसम में मच्छर भी पनपते हैं और ऐसे में मच्छर जनित रोग भी बढ़ जाते हैं. इस मौसम में खानपान पर भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता होती है. खानपान में सुपाच्य और सादा भोजन खाएं. खाना हमेशा ताजा खाएं और फ्रिज से कोई सामान निकालकर बिना उसे गर्म किए हुए ना खाएं. अभी के मौसम में हेवी फूड ना लें.

ऐसी ही विश्वसनीय खबरों को देखने के लिए डाउनलोड करेंETV BHARAT APP


ABOUT THE AUTHOR

...view details