बिहार

bihar

गया में कंस्ट्रक्शन कंपनी से लाखों की लेवी मांगने वाले दो नक्सली गिरफ्तार

By

Published : Oct 15, 2022, 7:02 AM IST

गया में पुल निर्माण में लगी कंस्ट्रक्शन कंपनी से लाखों की लेवी (levy demanding from construction company in Gaya) मांगने वाले दो नक्सलियों को बेलागंज और कोंच थाना की पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किया गया है.

गया में कंस्ट्रक्शन कंपनी से लाखों की लेवी मांगने वाले दो नक्सली गिरफ्तार
गया में कंस्ट्रक्शन कंपनी से लाखों की लेवी मांगने वाले दो नक्सली गिरफ्तार

गया: बिहार के गया में दो नक्सलियों(Two naxalites arrested in Gaya for demanding levy) को गिरफ्तार किया गया है. ये नक्सली लाखों की लेवी की मांग पुल निर्माण में लगी कंस्ट्रक्शन कंपनी से कर रहे थे. खास बात यह रही कि मोबाइल की कॉल रिकॉर्डिंग में आवाज पहचान कर पुलिस इन नक्सलियों तक पहुंची और धर दबोचा. विगत दिनों गया जिले के बेलागंज थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर-दिघौरा में निर्माणरत पुल के निर्माण कार्य में लगे कंपनी के कर्मचारियों से प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के नाम पर लेवी की डिमांड की गई थी. गया पुलिस ने इसे चुनौती के रूप में लिया था. इसके बाद बेलागंज एसएचओ प्रशांत कुमार को पुलिस के वरीय अधिकारियों ने निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें- गया में हार्डकोर नक्सली हेमराज गिरफ्तार, कौलेश्वरी जोन की टीम से जुड़ा था माओवादी



कॉल रिकॉर्ड की मदद से नक्सलियों तक पहुंची पुलिस:इसके बाद बेलागंज थाना की पुलिस ने मामले की गंभीरता से पड़ताल शुरू की थी. बेलागंज पुलिस द्वारा किए गया सघन अनुसंधान में पुलिस ने कॉल रिकॉर्ड में आए आवाज से नक्सलियों को चिन्हित किया और कोंच थाना क्षेत्र से दो कथित नक्सली को गिरफ्तार करने में सफलता मिली. बेलागंज और कोंच थाना की पुलिस के संयुक्त कार्रवाई में कोंच थाना क्षेत्र के खैरा गांव से मनोज यादव और पीताम्बर बिगहा गांव से विकास कुमार को गिरफ्तार किया है.

28 सितंबर को नक्सलियों ने की थी मारपीट:बता दें, कि विगत 28 सितंबर की रात जमुने नदी पर हो रहे लक्ष्मीपुर दिघौरा पुल निर्माण के बेस कैंप पर रहे कर्मियों के साथ कुछ अज्ञात लोगों ने मारपीट कर मोबाईल छीन लिया था और भाकपा माओवादी के नाम पर लेवी की मांग को लेकर पर्चा छोड़ गए थे. हालांकि इसके बाद भी कंपनी ने लेवी की राशि नही दी थी, जिसके बाद 3 और 4 अक्टूबर को कंपनी के कर्मचारी अमानुल्लाह को फोन पर लेवी की मांग की गई.

"ऑडियो क्लिप के माध्यम से पुलिस ने दोनों नक्सलियों को चिन्हित कर लिया और फिर छापेमारी कर दोनों की गिरफ्तारी की गई है."- प्रशांत कुमार, थानाध्यक्ष बेलागंज

दोनों नक्सलियों की हुई गिरफ्तारी:फोन करने वाले ने अपना नाम रणविजय बताया था. कथित माओवादी से हुए बातचीत को कंपनी का कर्मचारी अमानुल्लाह ने अपने फोन में रिकॉर्ड कर ऑडियो क्लिप पुलिस को दी थी, जिसके बाद ऑडियो क्लिप के माध्यम से पुलिस ने दोनों नक्सलियों को चिन्हित कर लिया और फिर छापेमारी कर नक्सलियों की गिरफ्तारी कर ली. बेलागंज थानाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने लेवी मांगने के आरोप में दो की गिरफ्तारी की बात बताई है.

ये भी पढ़ें-गया में हार्डकोर नक्सली हेमराज गिरफ्तार, कौलेश्वरी जोन की टीम से जुड़ा था माओवादी

ABOUT THE AUTHOR

...view details