बिहार

bihar

भागलपुर में ऑनलाइन चंदा: कैश नहीं है, कल दे देंगे या भिजवा देंगे का नहीं चलेगा बहाना

By

Published : Oct 1, 2022, 5:13 PM IST

Durga Puja 2022

भागलपुर में दुर्गा पूजा की शुरुआत हो चुकी है .पंडाल का निर्माण अंतिम चरण में है. वहीं दुर्गा पूजा के भव्य आयोजन के लिए चंदा भी लिया जा रहा है. लेकिन इस बार चंदा लेने के लिए एक ऐसा तरीका अपनाया गया है. जिसके बारे में हर ओर चर्चा हो रही है.

भागलपुर (नवगछिया) : देश भर में Durga Puja 2022शुरू हो चुकी है. ऐसे में दुर्गा पंडाल का निर्माण जोरों पर हैं कही कही पंडाल को अंतिम रूप भी दिया जा चुका है. वहीं दुर्गा पूजा के भव्य आयोजन के लिए चंदा लिया जा रहा है. लेकिन इस बार भागलपुर के रंगरा गांव के युवकों ने चंदा लेने के लिए एक ऐसा तरीका अपनाया है, जिसकी हर ओर चर्चा हो रही है. आपने दुर्गा पूजा के लिए गांव में घर-घर चंदा वसूलते हुए पेन-कॉपी लेकर युवक को तो देखा होगा. इस दौरान अक्सर लोग ये बहाना बना देते थे पॉकेट में कैश नहीं है, कल देंगे या भिजवा देंगे. इस बार ये बहाना नहीं चलेगा. दुर्गा पूजा के लिए ऑनलाइन चंदा लिया (Digital chanda In Bhagalpur ) जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः पटना में दुर्गा पूजा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, अर्धसैनिक बल होंगे तैनात




हाथ में QR कोड का स्कैनर लेकर घुम रहे युवक:भागलपुर जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर रंगरा प्रखंड के रंगरा गांव के युवक दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर युवक अपने हाथ पर PAY PHONE का QR कोड लगा डिजिटल चंदा ले रहे हैं. अपने हाथ पर QR कोड का स्टीकर लगा डिजिटल चंदा ले रहे अमन सिंह (निक्की) ने बताया कि चंदा देने के लिए लोग ऑनलाइन चंदा दे रहे हैं. गांव में लोग अब बिना किसी झिझक के डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं. अमन सिंह (निक्की) के साथ चंदा ले रहे युवकों ने बताया कि पहले लोग पैसा नहीं होने की बात कहते थे, लेकिन जैसे ही अब वो पे फोन का कोड देखते हैं, तो चंदा देने के लिए तैयार हो जाते हैं.

"खुशी- खुशी अपने हिसाब से डिजिटल चंदा दे रहे हैं. लोग अब ऑनलाइन चंदा दे रहे हैं. गांव में लोग अब बिना किसी झिझक के डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं." -अमन सिंह, स्थानीय

लोग खुशी-खुशी दे रहे हैं डिजिटल चंदा:चंदा ले रहे युवकों ने बताया कि भागलपुर जिले में इस प्रकार चंदा लेने की पहली शुरुआत है. अधिकांश लोग मोबाइल निकाल खुशी- खुशी अपने हिसाब से डिजिटल चंदा (People of bhagalpur giving digital chanda for Durga Puja) दे रहे हैं. बता दें कि दुर्गा पूजा के अवसर पर हर साल रंगरा गांव में विराट दुर्गा पूजा का आयोजन होता रहा है. इस साल भी दुर्गा पूजा का यहां भव्य आयोजन होने वाला है. युवकों ने बताया कि दुर्गा पूजा के आयोजन को लेकर पहले से ही सक्रिय हैं. साथ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है.

इसे भी पढ़ेंः दुर्गा पूजा की गाइडलाइन जारी: पटना के पंडालों में डीजे पर डीएम ने लगाया प्रतिबंध

ABOUT THE AUTHOR

...view details