दिल्ली

delhi

अब EV चार्जिंग स्टेशनों के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, पता लगाएगा Google मैप - Google Maps feature

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 19, 2024, 7:54 PM IST

Google Maps feature for EV drivers : Google मैप ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए राह आसान बना दी है. गूगल न्यू फीचर लॉन्च करने की तैयारी में है. इस फीचर के बाद EV चार्जिंग स्टेशन के लिए ड्राइवर्स को भटकना नहीं पड़ेगा और मैप आपके करीब के चार्जिंग स्टेशनों को लोकेट करेगा. यहां जानिए कैसे करेगा काम.

Etv Bharat
Etv Bharat

हैदराबाद: अब इलेक्ट्रिक वाहन रखने वालों को मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा. जी हां! Google मैप ने जल्द ही न्यू फीचर लॉन्च करने जा रहा है. इस न्यू फीचर के लॉन्च के बाद आपको ईवी चार्जिंग स्टेशनों का पता लगाने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. यहां जानिए न्यू गूगल मैप फीचर कैसे काम करेगा.

गूगल मैप फीचर

आसान होगा चार्जिंग स्टेशनों तक पहुंचना
बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) खरीदने वालों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है. ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन को सर्च करना एक बड़ी समस्या है. ऐसे में Google मैप्स और सटीक चार्जर प्लेस या स्टेशन को सर्च करना आसान हो जाएगा. कैलिफोर्निया स्थित टेक्निक दिग्गजों का दावा है कि नई सुविधाओं के आने से चार्जिंग स्टेशनों को ढूंढना और उन तक पहुंचना आसान हो जाएगा.

गूगल मैप फीचर

आगे बता दें कि Google मैप्स के अपकमिंग अपडेट में से एक में AI से चलने वाले चार्जर के खास प्लेस के डिटेल्स शो करेंगे. इन डिटेल्स के आधार पर ईवी ड्राइवर्स सटीक दिशाओं को मल्टीलेवल पार्किंग प्लेस के माध्यम से नेविगेट कर गाइड को फॉलो कर सकेंगे. इसे आप उदाहरण के तौर पर ऐसे समझ सकते हैं जैसे 'अंडरग्राउंड पार्किंग प्लेस में एंट्री करें' और 'बाहर निकलने के संकेतों का पालन करें', 'बाहर निकलने से ठीक पहले, दाएं मुड़ें' आदि. इसके अलावा Google मैप्स अब मल्टी-स्टॉप जर्नी के लिए भी चार्जिंग स्टेशनों का सुझाव देंगे.

वहीं, रात के समय सफर पर निकलने वाले यात्रियों के लिए Google ने google.com/travel पर एक EV फिल्टर भी लॉन्च किया है. इस सुविधा से यात्रियों को सर्च के माध्यम से होटल ढूंढने और ऑनसाइट ईवी चार्जिंग सुविधाओं में भी मदद मिलेगी, जिससे ड्राइविंग के लंबे दिनों के बाद चार्जिंग स्टेशन खोजने की परेशानी भी खत्म हो जाएगी.

यह भी पढ़ें:गजब! धांसू फीचर्स संग लॉन्च हुआ Itel Super Guru, कीमत 2000 रुपये से भी कम

ABOUT THE AUTHOR

...view details