बिहार

bihar

जहानाबाद के मंदिरों में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजा-अर्चना, भक्ति गीतों पर झूम रहीं महिलाएं

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 22, 2024, 9:55 AM IST

Ram Mandir Celebration In Jehanabad: बिहार के सभी जिलों में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर जश्न का माहौल है. इसी कड़ी में जहानाबाद जिले में भी लोगों की आस्था पूरे उफान पर है. खासतौर पर महिलाएं यहां भक्ति गीतों पर झूमती नजर आ रही हैं. पढ़ें.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा

देखें वीडियो

जहानाबाद:रामलाल प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बिहार के जहानाबाद में जश्र का माहौल है. यहां महिलाएं भक्ति गीतों पर झूमती-गाती नजर आ रही हैं. उनका कहना है कि 500 वर्षों के बाद अयोध्या में श्री रामचंद्र जी का मंदिर बन रहा है. जिस तरह से वनवास से अयोध्या लौटने के बाद अयोध्या वासियों ने दीपावली मनाई थी. ठीक उसी तरह आज भी सभी लोग दीपावली मनाएंगे.

जहानाबाद में राम मंदिर का जश्न: बिहार में कड़ाके की ठंड के बावजूद यहां आस्था में कोई कमी नहीं है. हर वर्ग के लोग भगवान राम के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट कर रहे हैं. खास तौर पर महिलाएं रामलला को लेकर ज्यादा उत्साहित है. महिलाएं सुबह से ही मंदिरों में जुट कर पूजा-अर्चना कर रही हैं. घी के दीये जलाकर उत्सव मना रही हैं. वहीं भक्ति गीतों पर थिरक भी रही हैं.

कई मंदिरों में की जारही विशेष पूजा:बता दें कि जिले केकई मंदिरों में सीताराम का अखंड कीर्तन किया जा रहा है. शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में भगवान राम के अयोध्या लौटने पर जश्र मनाया जा रहा है. पूरा इलाका महावीर के झंडों से पाट दिया गया. मंदिरों को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा गया है. हर गली और मुहल्ला राममय नजर आ रहा है.

"जिस तरह से वनवास से लौटने के बाद भगवान राम के स्वागत के लिए पूरी अयोध्या नगरी में जश्न मनाया गया था. ठीक उसी तरह एक बार फिर 500 साल बाद भगवान राम का वनवास खत्म हुआ है. इसी को लेकर हम भी घी के दीये जलाकर दीपावली मनाएंगे. हमारे प्रभु टेंट में रह रहे थे लेकिन आज हम लोगों का सपना साकार हो रहा है और भगवान अपने महल में विराजमान हो रहे हैं."- इंदु कश्यप, लोजपा नेत्री

पढ़ें: 2 क्विंटल चावल से बनाई श्रीराम की भव्य आकृति, पुष्प अभिषेक के बाद भगवान की पूजा करेंगे भक्त

ABOUT THE AUTHOR

...view details