हरियाणा

haryana

मोबाइल चोर से बना मोस्ट वांटेड, अब लेडी डॉन का बनेगा दूल्हा, क्राइम थ्रिलर है गैंगस्टर काला जठेड़ी की कहानी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Mar 6, 2024, 9:54 PM IST

Updated : Mar 6, 2024, 10:39 PM IST

Gangster Kala Jathedi Marriage: साल 2004. तारीख-29 सितंबर. दिल्ली के सिरसपुर इलाके में पुलिस ने मोबाइल झपटकर भाग रहे एक 15 साल के लड़के को रंगे हाथ पकड़ा. समयपुर बादली थाने में उसके खिलाफ पहला मुकदमा दर्ज हुआ. उस समय पुलिस को ये अंदाजा नहीं था कि ये सामान्य सा दिखने वाला मोबाइल चोर 7 राज्यों की पुलिस का वांटेड अपराधी बन जायेगा. ये कहानी है गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी की, जो अब राजस्थान की लेडी डॉन अनुराधा का दूल्हा बनने जा रहा है.

Gangster Kala Jathedi Marriage
Gangster Kala Jathedi Marriage

चंडीगढ़: हरियाणा का कुख्यात गैंगस्टर संदीप उर्फ काला जठेड़ी एक बार फिर चर्चा में है. इस बार किसी सनसनीखेज वारदात के लिए नहीं बल्कि शादी के लिए. काला जठेड़ी दूल्हा बनने जा रहा है. उसकी दुल्हन कोई और नहीं बल्कि राजस्थान की लेडी डॉन अनुराधा चौधरी बनेगी. अपराध की दुनिया में काला जठेड़ी के पैदा होने की कहानी किसी क्राइम थ्रिलर फिल्म से कम नहीं है. काला जठेड़ी की शादी की चर्चा किसी सेलेब्रिटी की तरह हो रही है.

काला जठेड़ी 12 मार्च को दिल्ली में लंबे समय की अपनी प्रेमिका अनुराधा चौधरी उर्फ लेडी डॉन के साथ शादी करने जा रहा है. शादी के लिए उसे कोर्ट से 6 घंटे की कस्टडी पैरोल मिली है. काला जठेड़ी 20 साल पहले महज एक मोबाइल चोर था और देखते-देखते कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का खास आदमी और उत्तर भारत का मोस्ट वांटेड अपराधी बन गया. और अब लेडी डॉन से शादी को लेकर फिर सुर्खियों में है. आइये आपको बताते हैं आखिर कौन है काला जठेड़ी, जो राजस्थान की लेडी डॉन अनुराधा उर्फ मैडम मिंज से शादी करने जा रहा है.

काला जठेड़ी पर 2007 में पहली बार दर्ज हुआ हत्या का केस- 2004 में पहली बार मोबाइल चोरी के केस में जेल की हवा खाकर लौटे 15 साल के काला जठेड़ी के खिलाफ दिल्ली में ही 19 जनवरी 2007 को हत्या का पहला मुकदमा दर्ज हुआ. दिल्ली पुलिस ने फाइल खोली तो पता चला ये वही मोबाइल चोर है, जिसे 2004 में पकड़ा गया था. बस इसके बाद हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में उसके गुनाहों की लिस्ट लंबी होती गई और पुलिस की क्राइम शीट मोटी. संदीप उर्फ काला हरियाणा के सोनीपत का रहने वाला है. गांव का नाम है जठेड़ी. इसलिए क्राइम की दुनिया में नाम पड़ गया काला जठेड़ी.

लॉरेंस बिश्नोई की गैंग संभाल रहा काला जठेड़ी- बाद में काला जठेड़ी अपनी गैंग बढ़ाता गया और फिर कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का जिगरी यार बन गया. लॉरेंस बिश्नोई के जेल जाने के बाद काला जठेड़ी उसकी गैंग की पूरी कमान खुद संभालने लगा. हरियाणा का शायद ही कोई जिला होगा जहां काला जठेड़ी की क्राइम शीट नहीं बनी हो. व्यापारियों से रंगदारी मांगने से लेकर सुपारी लेकर हत्या के मामलों में उसका नाम खुलेआम आने लगा.

कहा जाता है काला जठेड़ी हरियाणा में लॉरेंस बिश्नोई की गैंग संभालता है.

विदेश में रहकर संभाली गैंग- सोनीपत, झज्जर, जींद, कैथल, रोहतक से लेकर हर जिले के व्यापारी उससे खौफ खाने लगे. कहते हैं कि केवल दिल्ली में ही काला जठेड़ी ने करीब 10 हत्या की वारदात को अंजाम दे चुका है. हरियाणा में पुलिस की हिट लिस्ट में आने के बाद काला जठेड़ी विदेश भाग गया. कई साल तक उसने थाईलैंड, मलेशिया और दुबई में रहकर लॉरेंस बिश्नोई की गैंग संभालता रहा. उसके अपराध का ये सिलसिला कई साल तक चलता रहा और पुलिस भी खामोश बनी रही लेकिन साल 2021 में काला जठेड़ी एक बार फिर चर्चा में आया.

4 मई 2021 को जब ओलंपियन सुशील कुमार ने सोनीपत के युवा पहलवान सागर धनखड़ को दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में पीटा तो सागर के साथ एक और युवक को पीटा गया था. उसका नाम था सोनू महाल. ये सोनू महाल काला जठेड़ी का भांजा है. पीटते समय सुशील कुमार को ये नहीं पता था कि सोनू महाल कौन है लेकिन जब उसे काला जठेड़ी से उसकी रिश्तेदारी पता चली तो उसने सुरक्षा की गुहार लगाने कोर्ट पहुंच गया.

पुलिस की हिरासत से हो चुका फरार- साल 2020. महीना फरवरी. हरियाणा की फरीदाबाद पुलिस काला जठेड़ी को कोर्ट में पेश करने के लिए अपनी गाड़ी में लेकर जा रही थी. तभी फिल्मी स्टाइल में पहुंचे काला जठेड़ी के गुर्गों ने पुलिस टीम पर हमला बोल दिया. काला जठेड़ी पुलिस की गिरफ्त से फरार हो गया. उसके बाद उसके विदेश में छिपे होने की खबरें आने लगीं. पहलवान सागर धनखड़ हत्या केस में सुशील कुमार ने खुद की जान को खतरा बताया तो पुलिस एक बार फिर काला जठेड़ी की तलाश में जुट गई. और जुलाई 2021 में दिल्ली पुलिस ने उसे सहारनपुर से गिरफ्तार कर लिया.

हरियाणा में लॉरेंस बिश्नोई गैंग का मुखिया- काला जठेड़ी पर दिल्ली पुलिस एक लाख का इनाम घोषित किया था. लेकिन बाद वो इतना कुख्यात हो गया कि हरियाणा पुलिस ने कुल सात लाख का इनाम उसके ऊपर घोषित कर दिया. काला जठड़ी हरियाणा में लाॉरेंस बिश्नोई गैंग का मुखिया माना जाता है. हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पंजाब समेत उत्तर भारत के राज्यों में वो अपने काले कारनामों को अंजाम दे रहा है.

काला जठेड़ी की शादी का कार्ड.

एनआईए के भी निशाने पर जठेड़ी- देश की राष्ट्रीय एजेंसी एनआईए हरियाणा के कई गैंगस्टरों के ठिकानों पर छापे मार चुकी है. इनमें से एक गैंगस्टर काला जठेड़ी भी है. हरियाणा प्रशासन का पीला पंजा भी काला जठेड़ी की संपत्ति पर चल चुका है. एनआईए ने काला जठेड़ी की प्रेमिका और अब होने वाली पत्नी अनुराधा को हिरासत में भी लिया था.

जमानत पर बाहर है अनुराधा- दिल्ली पुलिस ने जब काला जठेड़ी को यूपी के सहारनपुर से गिरफ्तार किया था तो उस समय उसकी प्रेमिका अनुराधा भी उसके साथ मौजूद थी. पुलिस सूत्रों की मानें तो काला जठेड़ी और लॉरेंस बिश्नोई की गैंग अब जेल से बाहर रहकर अनुराधा ही संभालती है. अनुराधा चौधरी के ऊपर भी कई संगीन मामले दर्ज हैं. फिलहाल वो जमानत पर जेल से बाहर है और काला जठेड़ी का घर संभालती है. शादी के मांगलिक कार्य सोनीपत में उसके गांव जटेड़ी में भी होंगे.

अनुराधा और काला जठेड़ी कैसे मिले- राजस्थान में गैंगस्टर आनंदपाल के एनकाउंटर के बाद अनुराधा अकेली पड़ गई. जेल के दौरान ही उसकी मुलाकात संदीप उर्फ काला जठेड़ी से हुई. दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया. लेडी डॉन अनुराधा और काला जठेड़ी की शादी तो 12 मार्च को है लेकिन अनुराधा उससे पहले से ही काला जठेड़ी को अपना पति मानती है. पिछले कई साल से दोनों रिलेशन में हैं. जब 2021 में काला जठेड़ी गिरफ्तार हुआ था, तो उस समय भी अनुराधा उसके साथ थी.

ये भी पढ़ें:

Last Updated : Mar 6, 2024, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details