उत्तराखंड

uttarakhand

नगर पालिका खटीमा का बढ़ा दायरा, चंपावत की पाटी तहसील को नगर पंचायत का दर्जा, आदेश जारी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 3, 2024, 10:21 PM IST

Border extension of Municipality Khatima शहरी विकास विभाग ने खटीमा नगर पालिका और पाटी तहसील को लेकर आदेश जारी कर दिया है. खटीमा नगर पालिका परिषद का सीमा विस्तार किया गया है जबकि चंपावत की तहसील पाटी को नगर पंचायत बनाने के आदेश जारी किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादूनः उत्तराखंड में शहरी विकास विभाग के तहत नगर पालिका और नगर पंचायत को लेकर महत्वपूर्ण आदेश जारी किया गया है. प्रमुख सचिव शहरी विकास रमेश कुमार सुधांशु ने इसको लेकर आदेश जारी किए हैं. इसके तहत खटीमा नगर पालिका परिषद का सीमा विस्तार किया गया है तो चंपावत के तहसील पार्टी को नगर पंचायत बनाने के आदेश जारी किए गए हैं.

उत्तराखंड में शहरी विकास विभाग ने खटीमा नगर पालिका परिषद का सीमा विस्तार किए जाने से जुड़ा आदेश जारी किया है. उधमसिंह नगर जिले के अंतर्गत नगर पालिका परिषद खटीमा के कई गांवों को इसमें शामिल किया गया है. सीमा विस्तार से जुड़ा आदेश शहरी विकास विभाग के प्रमुख सचिव रमेश कुमार सुधांशु ने किया है. नगर पालिका परिषद खटीमा में उमरुखुर्द, ऊंची महुवट, नौगवां ठग्गू, भुड़ाई का कुछ हिस्सा, भुडमहोलिया, मुंडेली, गौसिकुआ का कुछ हिस्सा और नदन्ना का कुछ हिस्सा इसमें शामिल किया गया है.

नगर पालिका परिषद खटीमा में इन सभी गांव का कुल 863.1943 हेक्टेयर हिस्सा जुड़ने जा रहा है. इस फैसले के बाद नगर पालिका परिषद खटीमा में कुल 17 हजार 685 लोग शामिल हो जाएंगे. इस आदेश से नगर पालिका में शामिल होने वाले गांव के लोगों को सीवर लाइन, पक्की नाली, बेहतर सड़कों के साथ साफ सफाई आदि की व्यवस्था और बेहतर उपलब्ध हो सकेगी.

इसके अलावा चंपावत जिले की तहसील पाटी को नगर पंचायत बनाने का भी फैसला ले लिया गया है. इसको लेकर आदेश जारी हो गया है. प्रस्तावित पाटी क्षेत्र को नगर पंचायत का दर्जा दिए जाने के फलस्वरुप वहां के निवासियों की मूलभूत सुविधाओं में बढ़ोतरी हो सकेगी. इसके अलावा सौंदर्यकरण को भी चार चांद लग सकेंगे और पर्यटन के लिए भी यह स्थान आकर्षण का केंद्र बन सकेगा.
ये भी पढ़ेंःधामी कैबिनेट ने उत्तराखंड फिल्म नीति 2024 को दी मंजूरी, बढ़ेगा शूटिंग का क्रेज, क्षेत्रीय फिल्मों को मिलेगी करोड़ों की सब्सिडी

ABOUT THE AUTHOR

...view details