उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मौसम अलर्ट: यूपी में अप्रैल में मई-जून जैसी गर्मी, पारा चार डिग्री तक चढ़ा; प्रयागराज सबसे ज्यादा गर्म - UP today weather

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 1, 2024, 9:08 AM IST

UP today weather: यूपी में अप्रैल में मई-जून जैसी गर्मी पड़ने लगी है. अधिकतम पारा लगातार चढ़ता ही जा रहा है. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊःयूपी में मार्च का अंतिम दिन बेहद गर्म रहा ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस तक अधिक रिकार्ड किया गया है. राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया जो कि इस सीजन का सबसे अधिक गर्म दिन है. अचानक तापमान में हुई वृद्धि और भीषण गर्मी को देखते हुए लोगों को मई जून के दिन याद आ गए. लखनऊ के अलावा कानपुर, आगरा, प्रयागराज समेत कई अन्य जिलों में भी अधिकतम तापमान 39 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को तेज सतही हवा के चलने के कारण अधिकतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जाएगी. वहीं, अगले दिन से ही मौसम शुष्क रहने और तेज हवाओं के बंद होने से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी गर्मी में इजाफा होगा.

अप्रैल माह में ही हीट स्ट्रोक चलने की संभावना मार्च के अंतिम दिन जिस तरह से भीषण गर्मी ने अपना रंग दिखाया है. उसको देखते हुए इस बार अप्रैल माह में ही मई जून जैसी गर्मी पड़ने लगेगी और हीट वेव कंडीशन हो सकती है. मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान जारी किया था कि इस बार गर्मी औसत से अधिक पड़ने की संभावना है.

पिछले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश का प्रयागराज जिला सबसे अधिक गर्म रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान फर्रुखाबाद जिले में 19 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज गर्मी से हल्की राहत मिलने की संभावना है वही कल से फिर तापमान में इजाफा होगा.

प्रमुख शहरों के तापमान पर एक नजर

लखनऊःराजधानी लखनऊ में रविवार को सुबह के समय बादलों की आवाजाही रही कई बार बादल छाए रहे फिर अचानक मौसम साफ हो गया और तेज धूप निकली अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की समान से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार सोमवार को आसमान साफ रहेंगे. सुबह वह शाम के समय तेज हवाएं चलेगी. अधिकतम तापमान 36 व न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.


कानपुर नगरःकानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

गोरखपुरःगोरखपुर में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है.

वाराणसीःवाराणसी में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

प्रयागराजःप्रयागराज में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मेरठःमेरठ में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है वही अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

आगराःआगरा में न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस अधिक है वहीं अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है.

मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि आने वाले 5 दिनों तक मौसम शुष्क रहेगा बारिश की संभावना नहीं है. सोमवार को अधिकतम न्यूनतम तापमान में 2 से लेकर 3 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जाएगी. वहीं, उसके बाद अधिकतम न्यूनतम तापमान में तीन से लेकर 4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी की मेरठ रैली के 10 बड़े संदेश; भ्रष्टाचारियों पर एक्शन जरूर होगा, कोई लुटेरा नहीं बचेगा

यह भी पढ़ें : इंडिया को मिला स्पीड का बादशाह; मयंक यादव ने 155.8 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी गेंद, डेब्यू मैच में LSG के खिलाड़ी ने किया कमाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details