उत्तराखंड

uttarakhand

योग महोत्सव 2024 को लेकर पर्यटन मंत्री ने की बैठक, फूलों की होली का आयोजन करने के दिए निर्देश

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 22, 2024, 7:07 PM IST

Yoga Mahotsav 2024 योग महोत्सव 2024 के आयोजन को लेकर पर्यटन विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं. जिसके तहत आज पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने समीक्षा बैठक आयोजित की. इसी बीच उन्होंने संबंधित अधिकारियों को बरसाने की फूलों की होली का आयोजन करने के निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने गढ़ी कैंट स्थित पर्यटन विकास परिषद में महासू मास्टर प्लान, कण्वाश्रम और योग महोत्सव 2024 की तैयारियों को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बार योग महोत्सव 2024 का आयोजन 15 मार्च से 21 मार्च तक किया जा रहा है, जिसके लिए प्रख्यात योगाचार्यों के माध्यम से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही संबंधित अधिकारियों को बरसाने वाली फूलों की होली का आयोजन करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

महासू देवता मंदिर के मास्टर प्लान पर चर्चा:पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने महासू देवता मंदिर के मास्टर प्लान को लेकर विस्तार चर्चा की. इस दौरान मास्टर प्लान से जुड़े सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करने के साथ-साथ मंदिर परिसर को सांस्कृतिक और पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की दिशा में काम करने के निर्देश दिए गए. इसके अलावा सड़कों की कनेक्टिविटी के उचित प्रबंध करने और लाखामंडल में मौजूद लाक्षागृह का एक नया मॉडल विकसित करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

योग महोत्सव 2024 को लेकर तैयारी शुरू

कण्वाश्रम को पौराणिक ग्रंथों के अनुरूप किया जाएगा विकसित:पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कण्वाश्रम को पौराणिक ग्रंथों के अनुरूप विकसित करने और कण्वाश्रम में हस्तिनापुर के राजा दुष्यंत और शकुंतला के दृश्यों को प्रदर्शित करने समेत उसे बौद्धिक और सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए गए हैं. उन्होंने कहा कि रुद्रप्रयाग के चोपता में हट्स बनाने पर अदालत द्वारा लगाई गई रोक और नंदा देवी-बुग्यालों में ट्रैकिंग पर लगी रोक को हटवाने के लिए भी कानूनी प्रक्रिया शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details