उत्तराखंड

uttarakhand

पौड़ी के किम गांव में जंगल से लौट रहे व्यक्ति पर बाघ ने किया हमला, बहादुरी से बचाई जान - Tiger attacked Pauri

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 30, 2024, 9:24 AM IST

उत्तराखंड में वन्यजीवों और मानव के बीच संघर्ष कम होने के बजाए बढ़ता ही जा रहा है. ताजा मामला पौड़ी जिले से सामने आया है. यहां बाघ ने एक व्यक्ति का शिकार करने का प्रयास किया, लेकिन व्यक्ति की हिम्मत के आगे बाघ हार गया और उल्टे पांव जंगल की तरफ भाग गया. हालांकि बाघ के हमले में ग्रामीण गंभीर रूप से घायल भी हो गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर:पौड़ी जिले में बाघ का आतंक कम नहीं हो रहा है. ताजा मामला गढ़वाल वन प्रभाग के पोखड़ा रेंज का है. यहां किम गांव के व्यक्ति पर बाघ ने हमला कर दिया, जिससे व्यक्ति गंभीर रूप से घायल हो गया. घायल व्यक्ति को ग्रामीण सीएचसी रिखणीखाल लेकर गए, जहां प्राथमिक उपचार के बाद डॉक्टरों ने घायल व्यक्ति को बेस अस्पताल कोटद्वार रेफर कर दिया.

जानकारी के मुताबिक 52 साल का मोहन सिंह रावत अपनी पत्नी शांति देवी और गांव के ही दर्शन सिंह रावत के साथ जंगलों में बकरियां चुगाने गया था. बताया जा रहा है कि जब तीनों बकरियां चुगा कर वापस लौट रहे थे, तभी झाड़ियों से घात लगाए बैठे बाघ ने मोहन पर हमला कर दिया.

अचानक हुए बाघ के हमले से मोहन सिंह रावत भी संभल नहीं पाए और लड़खड़ा कर जमीन पर गिर गये. हालांकि मोहन सिंह रावत ने हिम्मत नहीं हारी और अपने पास मौजूद कुल्हाड़ी से बाघ पर हमला करने का प्रयास किया. वहीं शांति देवी और दर्शन सिंह रावत ने भी बाघ को देखकर शोर मचा दिया, जिसके बाद बाघ वहां से भाग गया.

बाघ के हमले से मोहन सिंह रावत गंभीर रूप से घायल हो गए थे, जिन्हें ग्रामीण सीएचसी रिखणीखाल लेकर पहुंचे. सीएचसी रिखणीखाल के डॉक्टर विकास ने बताया कि घायल के सिर पर बाघ के नाखून से घाव हुए हैं. हाथों पर दांत के निशान और पैरों पर दांत के निशान हैं. घायल वैसे खतरे से बाहर है. फिर भी बेहतर उपचार के लिए घायल को हायर सेंटर बेस अस्पताल कोटद्वार रेफर किया गया है. वहीं गढ़वाल वन प्रभाग पौड़ी के एसडीओ लक्की शाह ने बताया कि उन्हें बाघ के हमले की सूचना मिली थी. टीम को मौके के लिए रवाना कर दिया गया है.

पढ़ें--

ABOUT THE AUTHOR

...view details