राजस्थान

rajasthan

सोने के दामों में गर्माहट ने बढ़ाई बाजार की परेशानी, चांदी के चढ़ते भाव का दिखने लगा असर - gold price increasing

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 9, 2024, 5:26 PM IST

देश में सोने की बढ़ती कीमतों ने जेवरात के बाजार में कारोबारियों की परेशानी में इजाफा कर दिया है. हाल में गोल्ड रेट में रिकॉर्ड तेजी देखी जा रही है, जिसका सीधा असर जवाहरात के शहर जयपुर में दिखने लगा है.

GOLD PRICE INCREASING
GOLD PRICE INCREASING

ज्वैलरी कारोबारियों ने जाहिर किया दर्द

जयपुर. मंसराफा बाजार में गलवार को सुबह के साथ 24 कैरेट सोना प्रति दस ग्राम 73 हज़ार 400 की ऐतिहासिक वैल्यू पर पहुंच गया. वहीं, 22 कैरेट सोने के भाव 68 हज़ार 600 प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गए. इसी तरह चांदी की कीमतों की बात की जाए, तो प्रति किलो की कीमत 84 हजार रुपए तक पहुंच गई है. बाजार के मुताबिक बीते 6 महीने में सोना करीब 25 फ़ीसदी महंगा हो चुका है. स्वर्ण कारोबारियों के मुताबिक अमेरिका में ब्याज दर में कटौती पर अनिश्चितता के बीच डॉलर में कमजोरी से सोने का भाव ऊंचाई छू रहा है. इसके अलावा मध्य पूर्व में भोगौलिक तनाव के मद्देनजर और विभिन्न कारणों से अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लगातार महंगा हो रहा है.

बीते एक हफ्ते में रोजाना तेजी :2 अप्रैल को जेवराती सोना 66 हजार सौ रुपए प्रति 10 ग्राम की कीमत पर मिल रहा था, जो 9 अप्रैल को 73 हजार 400 की कीमत पर पहुंच चुका है. इसी तरह चांदी 2 अप्रैल को 78000 प्रति किलो थी, जो 9 अप्रैल को ₹6000 महंगी होकर 84000 प्रति किलो पर पहुंच गई. अप्रैल माह में ही सोना अब तक करीब 3:50 प्रतिशत महंगा हो चुका है. मार्च से अब तक करीब 12 फीसदी की सोने के दामों में बढ़ोतरी हो चुकी है और बीते एक साल में करीब साढ़े 16% तक सोना महंगा हो चुका है.

सोने की बढ़े दाम

इसे भी पढ़ें-रोज महंगा हो रहा है सोना, क्यों आ रही है तेजी, जानें असली वजह - Gold And Silver Prices

ज्वैलरी कारोबारियों ने जाहिर किया दर्द :जौहरी बाजार में जवाहरात का कारोबार करने वाले आर सी मित्तल ने बताया कि फेडरल बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती की खबर के बाद से ही सुरक्षित निवेश को तलाश रहे बाजार ने सोने की कीमतों में इजाफा किया है. उन्होंने कहा कि बाजार में कीमतों को लेकर अनिश्चितता का माहौल आगे भी बना रहेगा. इसी तरह से व्यापारी मनीष सोनी ने बताया कि लगातार बढ़ते हुए सोने के भाव के कारण अब उन्हें परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है. ग्राहक पुरानी दरों के हिसाब से बुकिंग किए हुए सोने पर डिलीवरी मांग रहे हैं और उनके लिए मौजूदा हालात में व्यापार घाटे का सौदा साबित हो रहा है. उन्होंने कहा कि व्यापार में अचानक कीमतों में इजाफे के बाद ठहराव सा आ चुका है. व्यापारियों के साथ अब ग्राहक भी खरीदारी से पहले विचार कर रहा है. उन्होंने कहा कि सोने के साथ-साथ चांदी में भी अब व्यापार ठहर सा गया है.

व्यापारियों ने सरकार से मांग की है कि इस दिशा में विचार किया जाए और बाजार की स्थिति को काबू करने में सरकार कोई नीति पेश करे. बड़े कारोबारी के साथ-साथ ज्वैलरी कारोबार से जुड़े मजदूर भी कीमतों में इजाफे के बाद परेशान हैं. बंगाल से जयपुर में सोने की गढ़ाई का काम करने आए शेख आसिफ ने बताया कि सोना महंगा होने के बाद अब उन्हें पहले के मुकाबले कम काम मिल रहा है. इसी तरह सोने चांदी की ज्वैलरी बनाने वाले बंगाली कारीगर साजउल मलिक ने बताया कि बाजार में महंगे सोने ने हमारी परेशानियों में इजाफा कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details