बिहार

bihar

सक्षमता परीक्षा में शामिल हो रहे नियोजित शिक्षकों को राहत, BSEB ने इंटरमीडिएट परीक्षा के मूल्यांकन कार्य से किया विरमित

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 26, 2024, 10:37 AM IST

Competency Test In Bihar: बिहार में सक्षमता परीक्षा में शामिल होने वाले नियोजित शिक्षकों को इंटरमीडिएट परीक्षा के मूल्यांकन कार्य से विरमित कर दिया गया है. इसके लिए बीएसईबी ने सभी डीईओ को निर्देश जारी किया है. आगे पढ़ें पूरी खबर.

नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा
नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा

पटना: राज्य कर्मी बनने के लिए बिहार में नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा आज से शुरू हो गई है. नियोजित शिक्षकों को साक्षमता परीक्षा में सफल होना अनिवार्य है. सक्षमता परीक्षा का आयोजन आज 26 फरवरी से प्रदेश भर के विभिन्न ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों पर किया जा रहा है. सक्षमता परीक्षा का आयोजन 26 फरवरी से 6 मार्च तक किया जा रहा है. वहीं बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 का मूल्यांकन कार्य अभी 24 फरवरी से शुरू हुआ है. जो 4 मार्च तक चलेगा. इसमें भी नियोजित शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई है. काफी संख्या में ऐसे नियोजित शिक्षक हैं जिन्हें सक्षमता परीक्षा देनी है.

नियोजित शिक्षक मूल्यांकन कार्य से विरमित: ऐसे में सक्षमता परीक्षा की तैयारी के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने नियोजित शिक्षकों को इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य से विरमित करने का निर्णय लिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के परीक्षा नियंत्रक की ओर से सभी जिला के जिला शिक्षा पदाधिकारी को इस संबंध में रविवार को पत्र प्रेषित किया गया है. पत्र में निर्देशित किया गया है कि सक्षमता परीक्षा में भाग लेने वाले नियोजित शिक्षकों को इंटरमीडिएट उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन कार्य से विरमित किया जाए.

नियोजित शिक्षकों की सक्षमता परीक्षा
तीन दिनों के लिए राहत: हालांकि बिहार बोर्ड ने सक्षमता परीक्षा के अभ्यर्थियों को सिर्फ तीन दिनों के लिए ही मूल्यांकन कार्य से विरमित करने का निर्देश दिया है. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने अपने निर्देश पत्र में कहा है कि जो सक्षमता परीक्षा के अभ्यर्थी हैं, उन्हें सक्षमता परीक्षा की निर्धारित तिथि को परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए परीक्षा की तिथि से एक दिन पूर्व और एक दिन बाद अर्थात अधिकतम तीन दिन के लिए मूल्यांकन कार्य से विरमित किया जा सकता है. जिसके अनुसार डीईओ, इच्छुक शिक्षक अभ्यर्थी को मूल्यांकन कार्य से विरमित करने के लिए अपने स्तर से जिलान्तर्गत निर्धारित सभी मूल्यांकन केन्द्रों को निदेश देंगे.

ये भी पढ़ेंः

ABOUT THE AUTHOR

...view details