छत्तीसगढ़

chhattisgarh

मुंगेली में 5 हजार किलो बेर से बनी भगवान राम की विशेष रंगोली, उकेरी गई रामलला की प्रतिमा

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Jan 22, 2024, 6:25 PM IST

Rangoli made From plum in Mungeli: मुंगेली में रामोत्सव के मौके पर 5 हजार किलो बेर से खास रंगोली तैयार की गई है. खास बात यह है कि उस रंगोली में अयोध्या में स्थापित भगवान राम के बाल स्वरूप की प्रतिमा को उकेरा गया.

Special rangoli made From plum in Mungeli
दो किस्म के 5 हजार किलो बेर से खास रंगोली

मुंगेली में बेर से बनी रंगोली

बिलासपुर/मुंगेली: मुंगेली के लोरमी में डिप्टी सीएम अरुण साव ने 5 हजार किलो बेर से भगवान रामलला के आकृति वाली रंगोली बनाई है. ये रंगोली 5 हजार स्क्वायर फीट में बनाई गई. ये दुनिया में बेर से बनाई गई अब तक की सबसे बड़ी रंगोली है. अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में इसे दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है

मुंगेली में बनी खास बेर वाली रंगोली: दरअसल, छत्तीसगढ़ में भी राम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारी उत्साह का माहौल है. लोरमी इलाके में बेर की रंगोली से भगवान राम की तस्वीर बनाई गई है. छत्तीसगढ़ के डिप्टी सीएम अरुण साव ने लोरमी के हाई स्कूल मैदान में यह अनोखी रंगोली बनवाई है. इस रंगोली को बनाने में 5 हजार किलो बेर का उपयोग किया गया है, जो कि 5 हजार स्क्वायर फीट पर बनाई गई है.

रंगोली में दो किस्मों के बेर का हुआ इस्तेमाल: इस खास रंगोली में दो किस्मों के बेर का इस्तेमाल किया गया है. लगभग 4 हजार किलो बेर महाराष्ट्र के नागपुर से मंगवाया गया है. जबकि 1 हजार किलो बेर छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जगहों से मंगाया गया है. इसे बनाने के लिए रायपुर के रंगोली आर्टिस्ट प्रमोद साहू और उनकी टीम के लगभग 23 कलाकारों के साथ मिलकर 24 घंटे में इसे तैयार किया है. कई लोग ड्रोन की मदद से इसका वीडियो बना रहे हैं, इसकी तस्वीरें ले रहे हैं. खास बात यह है कि इस आकृति में आयोध्या में स्थापित रामलला की मूर्ति को ही साक्षात उकेरा गया है.

भक्ति में डूबे डिप्टी सीएम अरुण साव:भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर डिप्टी सीएम अरुण साव ने अपने विधानसभा क्षेत्र लोरमी में पूरा दिन राम भक्तों के साथ बिताया.इस दौरान डिप्टी सीएम साव ने 5 हजार किलो बेर से रामलला की रंगोली बनवाई.

रामोत्सव पर रामनामी समाज ने सीएम विष्णुदेव साय को पहनाया मोर मुकुट
जगदलपुर की सड़कों पर निकली अयोध्या राममंदिर की झांकी, राममय हुआ पूरा छत्तीसगढ़
राम मंदिर के कपाट खुलते ही साध्वी ऋतंभरा-उमा भारती के आंखों से छलके आंसू, नहीं आ सके आडवाणी और मनोहर जोशी

ABOUT THE AUTHOR

...view details