उत्तराखंड

uttarakhand

हार्डकोर क्रिमिनल है मसूरी का 'गोलीबाज', पहले की पिता की हत्या, अब पत्नी पर थी नजर, ऐसे बिगड़ा खेल

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 21, 2024, 10:54 PM IST

Updated : Feb 16, 2024, 1:33 PM IST

Shubham is accused of father murder मसूरी में एसआई पर जानलेवा हमला करने वाला आरोपी शुभम शातिर किस्म का अपराधी है. सोनीपत का रहने वाला शुभम संपत्ति के लालच में पहले अपने पिता का हत्या कर चुका है. पत्नी की हत्या के प्रयास में फरार चल रहा था. मुठभेड़ में गोली लगने के बाद आरोपी का देहरादून के मैक्स अस्पताल में इलाज चल रहा है.

Shubham is accused of father murder
हार्डकोर क्रिमिनल है मसूरी का 'गोलीबाज'

हार्डकोर क्रिमिनल है मसूरी का 'गोलीबाज'

देहरादून/मसूरी: पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करने वाला आरोपी शुभम को पुलिस ने मुठभेड़ में गोली मारकर घायल किया. पुलिस आरोपी शुभम को अपनी पत्नी को गोली मारकर उसकी हत्या करने के प्रयास में तलाश कर रही थी. सीसीटीवी कैमरों और सर्विलांस के माध्यम से पुलिस टीम ने आरोपी को ट्रैक किया और अब गिरफ्तार किया है. पूछताछ में आरोपी ने सितंबर 2023 में सोनीपत, हरियाणा में अपने पिता की गोली मारकर हत्या करने और शव को मुजफ्फरनगर से हरिद्वार के बीच जंगल में फेंकने की जानकारी पुलिस को दी है.

पुलिस के मुताबिक आरोपी शुभम ने बताया कि उस पर 40 से 50 लाख की देनदारी थी. पिता द्वारा रुपए देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद पिता की संपत्ति हथियाने के लिए उसने अपने पिता की हत्या की. पिता की हत्या करने के बाद आरोपी अपनी पत्नी के साथ सोनीपत से फरार हो गया. अपने पिता के अकाउंट से पैसे निकालकर अपने खर्चों की पूर्ति कर रहा था. उसके बाद पिता की हत्या करने की जानकारी पत्नी को होने पर आरोपी द्वारा पकड़े जाने के डर से पत्नी की हत्या की भी साजिश रची. आरोपी शुभम घटना को अंजाम देने के लिए पत्नी को तपोवन से रायपुर लाया और पत्नी को गोली मारकर बडासी पुल के नीचे फेंक दिया था.

2020 में शुभम ने की तान्या से लव मैरिज.

जानें पूरा मामला:13 जनवरी को रायपुर पुलिस को थानो रोड बड़ासी पुल के नीचे एक महिला घायल अवस्था में बेहोशी की हालत में मिली थी, जिसे पुलिस द्वारा उपचार के लिए दून अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डॉक्टरों द्वारा महिला के सिर के दाहिने हिस्से गहरी चोट लगना और सीटी स्कैन के बाद ही उसकी सही स्थिति का पता चलने की जानकारी दी. महिला की पहचान के लिए उसका फोटो सोशल मीडिया के माध्यम से पुलिस ने प्रसारित किया. जिस पर हरिद्वार निवासी महिला की बहन काव्या ने फेसबुक पोस्ट देखकर थाना रायपुर पुलिस से संपर्क किया. बहन काव्या देहरादून आई महिला की पहचान अपनी बड़ी बहन तान्या राजपूत निवासी टाटा मोटर्स इंडस्ट्रियल एरिया, लोधा मंडी, हरिद्वार के रूप में की. घायल महिला की बहन ने बताया कि उसकी बहन तान्या ने शुभम निवासी सोनीपत हरियाणा से साल 2020 में प्रेम विवाह किया था. शादी के बाद वह मायके वालों से ज्यादा संपर्क न रखते हुए सोनीपत हरियाणा में ही रहती थी.
ये भी पढ़ेंःदबिश के दौरान आरोपी ने पुलिस पर झोंका फायर, एसआई के पेट में लगी गोली, गंभीर घायल

बहन की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा:उधर घायल तान्या का इलाज कर रहे डाक्टरों ने बताया कि महिला के सिर पर गोली लगी है. उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. इस संबंध में घायल महिला की बहन काव्या द्वारा थाना रायपुर में दी गई तहरीर के आधार पर अज्ञात के खिलाफ हत्या के प्रयास का मुकदमा दर्ज किया गया. मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में घायल महिला के बयान लेने के प्रयास किए गए. लेकिन महिला के बयान देने की स्थिती में न होने के कारण उसके साथ हुई घटना के संबंध में कोई स्पष्ट जानकारी पुलिस को नहीं मिल पाई. घटना के संबंध में घायल महिला की बहन द्वारा उसके पति पर भी शक जताया गया.

पुलिस ने शुरू की जांच: पुलिस ने घटना के खुलासे के लिए अलग-अलग टीमों का गठन किया. जिसमे एक टीम को घायल महिला के ससुराल सोनीपत रवाना किया गया. जहां पुलिस टीम को घायल महिला के ससुर प्रभुदयाल के सितंबर 2023 में घर से लापता होने और संबंध में थाना सोनीपत हरियाणा में उनकी गुमशुदगी दर्ज होने की जानकारी मिली. उसके बाद महिला और उसके पति के भी घर से कहीं चले जाने और अपने मोबाइल नंबर स्विच ऑफ करने की जानकारी पुलिस को मिली.

पैर में गोली लगने के बाद अस्पताल में भर्ती है आरोपी शुभम.

उधर दूसरी टीम द्वारा घायल महिला के घटना स्थल का निरीक्षण कर मार्ग पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक किया तो महिला का एक संधिक्त कार से घटना स्थल तक आने की जानकारी मिली. पुलिस ने कार को जौलीग्रांट पार्किंग से बरामद किया. आरटीओ कार्यालय से वाहन के संबंध में जानकारी जुटाने पर वाहन में फर्जी नंबर प्लेट का इस्तेमाल किया जाना पाया गया. वाहन की तलाशी लेने पर वाहन से एक नंबर प्लेट, एक जिंदा कारतूस, 2 खोखे कारतूस और अन्य सामान बरामद हुआ. बरामद नंबर प्लेट की जानकारी और घायल महिला की बहन से पूछताछ में पता चला कि कार शुभम के नाम पर रजिस्ट्रड है.

तपोवन में रूका था आरोपी: इसके बाद पुलिस ने आरोपी शुभम के संबंध में जानकारी जुटाते हुए मार्ग पर लगे लगभग 250 से 300 सीसीटीवी कैमरों को चैक किया गया. जिसमें शुभम स्कूटी से तान्या को तपोवन मुनिकी रेती से जौलीग्रांट लाता हुआ और जौलीग्रांट से कार के माध्यम से घटना स्थल तक आता हुआ दिखाई दिया. पुलिस टीम द्वारा तपोवन में आरोपी शुभम के संबंध में जानकारी प्राप्त करने के लिए होटलों की चेकिंग की गई तो उसका तपोवन, मुनिकीरेती स्थित आराधना पैलेस होटल में 27 दिसंबर से 14 जनवरी तक रूके होने की जानकारी पुलिस टीम को मिली.

मसूरी में छिपा था आरोपी: होटल मालिक से पूछताछ में उसके द्वारा बताया गया कि शुभम द्वारा 1 महीने के लिए होटल में कमरा लिया गया और 13 जनवरी को वह अपनी पत्नी तान्या के साथ बाहर घूमने जाने की बात कहकर गया. लेकिन शाम को अकेले ही वापस होटल आया. उसके बाद शुभम 15 जनवरी की सुबह अपना सामान लेकर होटल से चला गया. होटल से पुलिस को आरोपी शुभम का एक संदिग्ध मोबाइल नंबर प्राप्त हुआ, जिसकी लोकेशन माल रोड मसूरी मिली. इस पर तत्काल एसआई मिथुन कुमार सहित पुलिस टीम को आरोपी की गिरफ्तारी के लिए मसूरी रवाना किया गया.
ये भी पढ़ेंःनक्सलियों को मोबाइल सप्लाई करने वाले 3 शातिर गिरफ्तार, 31 लाख के चोरी के फोन बरामद

आरोपी ने एसआई पर किया हमला: पुलिस टीम द्वारा मसूरी में मोबाइल नंबर की लोकेशन के आधार पर माल रोड स्थित अलग-अलग होटलों में आरोपी की तलाश के लिए चेकिंग की गई. चेकिंग के दौरान साक्षी होम स्टे मसूरी के रजिस्टर में शुभम नाम के व्यक्ति के 15 जनवरी से होटल के कमरे में रूके होने की जानकारी मिली. इस पर पुलिस टीम द्वारा उक्त कमरे का दरवाजा खुलवाकर आरोपी को पकड़ने का प्रयास किया गया तो आरोपी द्वारा अपने पास पहले से रखी देसी पिस्टल से पुलिस टीम पर फायर कर दिया गया. जिसमें एसआई मिथुन कुमार के पेट में गोली लग गई और आरोपी मौके से फरार हो गया. घायल एसआई मिथुन कुमार को उपचार के लिए तुंरत मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया.

पिता की हत्या के बाद अपनी पत्नी के साथ सोनीपत से फरार हुआ था शुभम

ऐसे हुई आरोपी की गिरफ्तारी:फरार आरोपी की गिरफ्तारी के लिए एसपी यातायात और एसपी सिटी मौके पर पहुंचे और घटना के संबंध में कंट्रोल रूम के माध्यम से सभी थानों को एलर्ट करते हुए सघन चेकिंग अभियान चलाया गया. इस दौरान कुठालगेट पर पुलिस चेकिंग के दौरान मसूरी की तरफ से आती एक स्विफ्ट कार पुलिस बैरियर से पहले कुछ दूरी पर पुलिस चेकिंग को देखकर रूक गई और वापस मसूरी की ओर जाने लगी. पुलिस ने कार का पीछा किया तो कुछ दूरी पर कार सवार कार से उतरकर जंगल की ओर भागने लगा. पुलिस ने व्यक्ति का पीछा किया तो उसने पुलिस पर फायर झोंक दिया. जिसमें 2 बुलेट पुलिस के वाहन पर लगी. अपने बचाव में पुलिस द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में आरोपी के पैर पर गोली लगी. पुलिस ने आरोपी को कब्जे में लिया तो आरोपी की पहचान शुभम निवासी सोनिपत के रूप में की. पुलिस शुभम को लेकर इलाज के लिए मैक्स अस्पताल लेकर गई. मौके पर पुलिस ने आरोपी के पास से 2 देसी पिस्टल 32 बोर और 3 जिंदा कारतूस और 2 खोखे बरामद किए.

संपत्ति के लालच में की पिता की हत्या: पुलिस पूछताछ में आरोपी शुभम ने बताया कि उसने हरियाणा में अलग-अलग लोगों से 40 से 50 लाख रुपए का उधार लिया था, जो उसे उधार वापस करने का लगातार दबाव बना रहे थे. इसके बाद उसने पिता से रूपए मांग, लेकिन नहीं मिलने पर उसने संपत्ति के लालच में अपने पिता की हत्या की योजना बनाई. सितंबर 2023 में सोनीपत में पिता की गोली मारकर हत्या करने के बाद शव को मुज्जफरनगर से हरिद्वार के बीच जंगल में फेंक दिया. उसके बाद आरोपी अपनी पत्नी को लेकर वहां से फरार हो गया.
ये भी पढ़ेंःशादी समारोह से वापस लौट रहे बाइक सवार हादसे का शिकार, दोनों की मौके पर मौत

सोनीपत पुलिस पहुंची हरिद्वार: सोनीपत से भागने के बाद आरोपी अपनी पत्नी के साथ छिद्दरवाला, रायवाला में किराए पर कमरा लेकर रहने लगा. इसी बीच आरोपी के पिता की गुमशुदगी के संबंध में आरोपी की तलाश करते हुए हरियाणा पुलिस आरोपी के ससुराल हरिद्वार में आने की जानकारी उसे मिली. जिस पर आरोपी अपनी पत्नी के साथ छिद्दरवाला में किराया का कमरा छोड़कर तपोवन, मुनिकिरेती भाग गया. 27 दिसंबर से 14 जनवरी तक तपोवन मुनिकीरेती स्थित आराधना पैलेस होटल में रूका.

पत्नी को मारने की रची साजिश: इस दौरान आरोपी की पत्नी तान्या को आरोपी द्वारा अपने पिता की हत्या करने की जानकारी हुई तो आरोपी द्वारा पकड़े जाने के डर से अपनी पत्नी की हत्या करने की योजना बनाई. 13 जनवरी को आरोपी शुभम अपनी पत्नी तान्या को लेकर स्कूटी से तपोवन से जौलीग्रांट आया. जहां से उसके द्वारा जौलीग्रांट पार्किंग में पूर्व से खड़ी की गई अपनी कार से अपनी पत्नी को थानो होते हुए बड़ासी पुल लाया गया. जहां उसने अपनी पत्नी के सिर पर गोली मारकर उसे पुल से नीचे फेंक दिया और कार से वापस जौलीग्रांट पहुंचा. जौलीग्रांट में आरोपी ने अपनी कार को पार्किंग में खड़ा किया और स्कूटी से वापस तपोवन चला गया.

घटना के अगले दिन भी आरोपी तपोवन में ही रूका, उसके बाद आरोपी अपनी स्कूटी से 15 जनवरी को मसूरी पहुंचा और तब से ही मसूरी के साक्षी होम स्टे में रूका था. इस दौरान आरोपी द्वारा अपने पिता की हत्या के बाद उनके बैंक खातों से करीब 6.50 लाख रुपए निकाले. जिनसे वो अपने सभी खर्चों की पूर्ति कर रहा था.
ये भी पढ़ेंःएन 58 पर बाइक और कार की जोरदार भिड़ंत, दो लोग घायल, CCTV में कैद हुई घटना

इंस्टाग्राम से हुई पिस्टल की डील: मेरठ से गाड़ी में लगी फर्जी नंबर प्लेट और आरोपी से बरामद अवैध देसी पिस्टल के संबंध में जानकारी जुटाने पर आरोपी ने बताया कि देसी पिस्टलों को उसने मेरठ में एक व्यक्ति से खरीदा था. जिससे उसकी इंस्टाग्राम के माध्यम से पहचान हुई थी. पुलिस को चकमा देने के लिए उसने ओएलएक्स में अपनी गाड़ी के मॉडल और रंग से मिलती जुलती गाड़ी के नंबर की जानकारी ली और नंबर की फर्जी नंबर प्लेट बनाकर अपनी गाड़ी में प्रयोग किया. साथ ही घटना के बाद आरोपी द्वारा अपनी पत्नी तान्या को मृत मानकर उसकी बहन काव्या को उसके जिंदा होने का विश्वास दिलाने के लिए तान्या की इंस्टाग्राम आईडी से उसकी बहन काव्या से लगातार चेटिंग की जा रही थी.

एसएसपी अजय सिंह ने बताया कि हरियाणा में सोनीपत के सिविल लाइन थाने में आरोपी के पिता के गायब होने के संबंध में मुकदमा दर्ज है, जिसमें पिछले चार माह से हरियाणा पुलिस आरोपी की तलाश कर रही थी. दून पुलिस द्वारा आरोपी की गिरफ्तारी के संबंध में सोनीपत के सिविल लाइन थाने की पुलिस को भी सूचित किया गया है. साथ ही आरोपी द्वारा इंस्टाग्राम के माध्यम से मेरठ निवासी एक व्यक्ति से संपर्क कर दोनों देसी पिस्टल खरीदी गई थी.

Last Updated :Feb 16, 2024, 1:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details