मध्य प्रदेश

madhya pradesh

शिवपुरी के खनियाधाना तहसील परिसर में रातोंरात अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित, प्रशासन ने हटाई तो बरपा हंगामा

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 9, 2024, 1:52 PM IST

Shivpuri Dispute Ambedkar Statue : शिवपुरी जिले के खनियाधाना तहसील परिसर में शुक्रवार देर रात कुछ लोगों ने डॉ.भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति स्थापित कर दी. शनिवार सुबह प्रशासन ने मूर्त हटवाई तो लोगों ने हंगामा शुरू कर दिया.

Shivpuri Dispute Ambedkar Statue
शिवपुरी के खनियाधाना तहसील पर में रातों रात अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित,

शिवपुरी।जिले के पिछोर विधानसभा क्षेत्र के खनियाधाना तहसील परिसर में शुक्रवार देर रात रात अज्ञात लोगों द्वारा डॉ. भीमराव अम्बेडकर की प्रतिमा स्थापित कर दी गई. सुबह जैसे ही इसकी सूचना पुलिस सहित प्रशासन को लगी तो तत्काल प्रतिमा को हटवाया. मूर्ति हटाए जाने के विरोध में मौके पर भीम आर्मी सहित अन्य लोग एकत्रित हो गए. ये लोग मूर्ति तहसील परिसर में पुनः स्थापित करने की मांग को लेकर हंगामा करने लगे. हंगामे की सूचना मिलते ही खनियाधाना थाना के साथ ही आसपास के थानों की पुलिस पहुंची. पुलिस की समझाइश के बाद भी भीम आर्मी के लोग लगातार मूर्ति तहसील परिसर में लगाने की मांग को लेकर अड़े रहे.

प्रशासन ने पुलिस के सहयोग से हटाई मूर्ति

सूत्रों के अनुसार शुकवार रात कुछ अज्ञात लोगों ने खनियाधाना कस्बे की तहसील परिसर के वाहन पार्किंग स्थल पर डॉ.भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति को कच्चे चबूतरा बनाकर स्थापित कर दिया. शनिवार सुबह तहसील परिसर में डॉ.भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति स्थापित होने की सूचना खनियाधाना तहसीलदार कैलाश चंद्र शुक्ला, नायाब तहसीलदार प्रमोद तोमर ने खनियाधाना थाना प्रभारी अशोक बाबू शर्मा को दी. इसेक बाद नगरपालिका के सहयोग से मूर्ति को हटाबा कर कब्जे में लिया गया.

ALSO READ:

उज्जैन के माकड़ोन में मूर्ति विवाद को लेकर दो गुटों में टकराव, पथराव व आगजनी, SI सहित कई घायल

दरगाह के पास हनुमानजी की मूर्ति लगाने को लेकर दो पक्ष भिड़े, उपद्रवियों ने की आगजनी-पत्थरबाजी

हंगामा करने वालों में महिलाएं व बच्चे भी शामिल

इसके बाद मौके पर हंगामा शुरू हो गया. हंगामा करने वालों में महिलाएं व बच्चे भी शामिल हुए. हंगामा के दौरान भीड़ ने तहसीलदार मुर्दाबाद और पुलिस प्रशासन मुर्दाबाद के नारे लगाए. भीम आर्मी के लोगों का कहना था कि जिन लोगों ने प्रतिमा को स्थापित किया है, पुलिस उन लोगों का पता लगाकर कार्रवाई करे लेकिन अब मूर्ति स्थापित हो गई है तो यहां से न हटाएं. प्रशासनिक अधिकारियों का कहना था कि प्रतिमा स्थापित करने से पहले स्वीकृति ली जाती है, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

ABOUT THE AUTHOR

...view details