हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

रामपुर में सड़क किनारे घायल पड़ा मिला तेंदुआ, वन विभाग ने किया रेस्क्यू

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 22, 2024, 7:45 AM IST

Forest Department Rescue Injured Leopard in Rampur: शिमला जिले में उपमंडल रामपुर के शलुण कैंची में घायल अवस्था तेंदुए का विन विभाग की टीम ने रेस्क्यू किया. अब तेंदुए का मेडिकल करवाया जाएगा, ताकि पता चल सके कि तेंदुआ घायल कैसे हुआ.

Forest Department Rescue Injured Leopard in Rampur
रामपुर में घायल तेंदुए का रेस्क्यू

रामपुर: शिमला जिले के उपमंडल रामपुर में एक तेंदुआ घायल हालत में सड़क पर पड़ा मिला. दरअसल रामपुर के भद्राश के साथ शलुण कैंची के पास लोगों ने सड़क किनारे घायल हालत में एक देखा. जिसके बाद लोगों ने फौरन वन विभाग रामपुर को घायल तेंदुए के बारे में सूचित किया. सूचना मिलते ही रामपुर से वन विभाग के 6 कर्मचारियों की टीम मौके के लिए रवाना हो गई.

देर शाम किया तेंदुए का रेस्क्यू

वन विभाग की टीम में ललित भारती, भोला सिंह, उदय लश्ती, नीरज, सुलक्षणा, अंबिका मौजूद थे. शलुण कैंची में वन विभाग की टीम शाम को 7 बजे के करीब पहुंची. टीम ने मौके पर पहुंचते ही घायल तेंदुए का रेस्क्यू शुरू कर दिया. इस दौरान टीम ने बड़ी सावधानी के साथ घायल तेंदुए को पिंजरे में डालकर और उसे अपने साथ रामपुर ले आई.

तेंदुए का करवाया जाएगा मेडिकल

जानकारी देते हुए एसीएफ रामपुर तेज सिंह ठाकुर ने बताया कि उनको इस बारे में क्षेत्र के लोगों ने बुधवार शाम 6 बजे के करीब सूचना दी. जैसे ही सूचना मिली हमारी टीम पिंजरा लेकर मौके के लिए रवाना हो गई. जब वहां पहुंचे तो देखा कि सड़क किनारे एक तेंदुआ घायल अवस्था में पड़ा हुआ था. जिसका टीम ने सावधानी से रेस्क्यू किया. उन्होंने बताया कि तेंदुए का मेडिकल करवाया जाएगा. जिसके बाद ही पता चल पाएगा कि आखिर तेंदुआ इतनी बुरी तरह से घायल कैसे हुआ. तेज सिंह ठाकुर ने कहा कि वन विभाग जंगली जानवरों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास करता रहता है. तेंदुए को भी बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा और उसे बेहतर इलाज मुहैया करवाया जाएगा.

ये भी पढ़ें: पांवटा साहिब में तेंदुए का आतंक, ग्रामीणों ने वन विभाग से लगाई मदद की गुहार

ABOUT THE AUTHOR

...view details