बिहार

bihar

दो सगे भाई हैं नियोजित शिक्षक, जन्मतिथि में सिर्फ 4 महीने 25 दिन का अंतराल, केके पाठक ने वेतन पर लगाई रोक

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 22, 2024, 2:21 PM IST

Updated : Feb 22, 2024, 4:50 PM IST

Niyojit Teacher: गोपालगंज में नियोजित शिक्षकों की बहाली में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. यहां दो सगे शिक्षक भाईयों की जन्मतिथि में सिर्फ 4 महीने 25 दिन का अंतराल है, जो कि नामुमकिन है. 20 साल बाद मामला उजागर होने के बाद दोनों के वेतन पर रोक लगा दी गई.

दो सगे शिक्षक भाइयों की जन्म तिथि में गड़बड़ी
गोपालगंज में दो सगे शिक्षक भाइयों की जन्म तिथि में गड़बड़ी

देखें वीडियो

गोपालगंज: बिहार के गोपालगंज में दो नियोजित शिक्षकोंके वेतन पर रोक लगा दी गई है. मामला जिले के कटेया प्रखंड के दो अलग-अलग स्कूल का है. जहां शिक्षक के पद पर पिछले 19 वर्षों से नौकरी कर रहे दो सगे भाइयों के जन्मदिन को लेकर चौंकाने वाले तथ्य सामने आये हैं. जन्म तिथि के अनुसार बड़े और छोटे भाई में 4 माह 25 दिन का अंतराल है, जो कि नामुमकिन है.

दो नियोजित शिक्षक भाईयों के वेतन पर रोक: मिली जानकारी के अनुसार, पिछले 19 वर्षों से दोनों भाई नियोजित शिक्षक के तौर पर गलत तरीके से सेवा दे रहे थे, लेकिन विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी. वहीं स्थानीय मुखिया और नियोजन इकाई के अध्यक्ष के शिकायत पर अब शिक्षा विभाग ने हरकत में आकर मामले की जांच शुरू कर दी है. साथ ही स्पष्टीकरण मांगने के साथ दोनों भाईयों के वेतन पर फिलहाल रोक लगा दी है.

कागजात जांच के दौरान खुलासा: दरअसल इस संदर्भ में कटेया प्रखंड के रामदास बगही पंचायत के मुखिया गृजेश कुमार शर्मा ने बताया कि मुखिया बनने के बाद मैं कागजातो की जांच कर रहा था. तभी नजरें नियोजित शिक्षकों के कागजात पर गई. जिसे गौर से देखा तो नियोजन में अनियमितता का मामला सामने आया.

जन्म तिथि में गड़बड़ी की वजह से वेतन पर रोक
दोनों भाई के जन्म में 4 माह 25 दिन का अंतराल

19 साल पहले हुई थी दोनों की भर्ती: बताया कि जिसमें कोल्हुआर बगही गांव निवासी शिव पूजन शर्मा का एक बेटा संजय शर्मा, जो कलुआड़ बगही गांव के उ.म. विद्यालय में कार्यरत है. जिसकी बहाली 2005 में निकले नियोजन के अनुसार 9 मई 2005 को हुई थी. जबकि इसी विज्ञापन के अनुसार इनके छोटे भाई विजय कुमार शर्मा की बहाली 2006 में हुई, जो सुल्तानपुर उ.म.विद्यालय में पंचायत शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं.

"इन दोनों भाईयों के सर्टिफिकेट में अंकित जन्मतिथि का मिलान किया गया, तो उसमें विजय कुमार शर्मा की जन्म तिथि 10 फरवरी 1984 है, जबकि इनके बड़े भाई संजय शर्मा की 15 सितंबर 1983 अंकित है. दोनों के जन्मदिन में 4 माह 25 दिन का अंतर है. जो कही से संभव नहीं है."- गृजेश कुमार शर्मा, मुखिया

दो सगे शिक्षक भाइयों की जन्म तिथि में गड़बड़ी

केके पाठक को पत्र लिखकर की शिकायत: मुखिया के द्वारा इस मामले को लेकर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक को पत्र लिखकर शिकायत की गई. जिसके बाद बिहार शिक्षा विभाग द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला शिक्षा विभाग के कार्यपालक पदाधिकारी स्थापना द्वारा एक पत्र निर्गत किया गया. जिसमें उन्होंने आवेदक द्वारा दिए गए आवेदन के आधार पर दोनों भाईयो से स्पष्टीकरण की मांग की. स्पष्टीकरण संतोषजनक नहीं होने के कारण डीपीओ स्थापना की तरफ से जन्मतिथि में सुधार करने के लिए 15 दिनों का समय देते हुए, दोनों के वेतन पर तत्काल रोक लगा दी गई.

जन्मतिथि में सुधार नहीं होने पर जाएगी नौकरी: इस संदर्भ में जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार शर्मा ने बताया कि 'समाहरणालय से एक आवेदन पत्र हमारे कार्यालय को प्राप्त हुआ है. जिसपर डीपीओ स्थापना द्वारा कार्यवाई की गई है. दोनों से स्पष्टीकरण की मांग की गई है.साथ ही एक साक्ष्य प्रस्तुत करने का समय दिया गया है. कुछ गलत पाये जाने पर नियोजन इकाई को कार्रवाई के लिए पत्र लिखा जाएगा, और इनका नियोजन रद्द करने की अनुशंसा की जाएगी.'

ये भी पढ़ें:शिक्षक संघ के बॉयकॉट के बावजूद लाखों शिक्षकों ने भरा फॉर्म, सक्षमता परीक्षा के आवेदन के लिए एक दिन शेष

Last Updated :Feb 22, 2024, 4:50 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details