छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पक्षियों को बचाने आगे आई महिलाएं, दाना पानी के लिए बांट रही सकोरा - Save Birds

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : May 2, 2024, 5:32 PM IST

Sakora Distribution छत्तीसगढ़ में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. इंसानों के साथ साथ जीव जंतु और पक्षी त्राहिमाम कर रहे हैं. गर्मी में पक्षियों को बचाने बालोद जिले की महिलाएं कड़ी धूप में घूम घूमकर सकोरा बांट रही है ताकि जगह जगह पक्षियों के लिए दाना पानी रखा जा सके.

save birds
पक्षियों को बचाने की पहल (Etv Bharat)

बालोद:बालोद शहर में अभिप्रेरणा ग्रुप है. इस ग्रुप में कई महिलाएं जुड़ी हुई हैं. इस ग्रुप की महिलाएं इन दिनों पक्षियों को बचाने में लगी हुई हैं. कड़ी धूप में घूमघूम कर लोगों को फ्री में सकोरा बांट रही है. साथ ही इस बात का संदेश दे रही है कि लोग सकोरे में पक्षियों के लिए दाना पानी रखे. ताकि पक्षियों को भीषण गर्मी में दाना और पानी के लिए भटकना ना पड़े.

पक्षियों को बचाने की पहल (etv bharat)

खुद ही पैसे जमा कर लोगों में बांट रही सकोरा और दाना:खास बात ये है कि महिलाएं अपने पैसों से ही मिट्टी के सकोरे तैयार करवा रही है. लोगों को सकोरे देने के साथ ही दाना भी दे रही हैं. इसके साथ ही लोगों पशु पक्षी संरक्षण के लिए भी जागरूक कर रही हैं. इस काम से महिलाएं काफी खुश हैं.

पक्षियों के दाना पाना के लिए सकोरा (etv bharat)

कादम्बनी यादव ने कहा कि "पानी अनमोल है, इसके बिना जीवन संभव नहीं है. दिनों दिन बढ़ती गर्मी के चलते बेजुबान पशु-पक्षियों के सामने दाना और पानी की समस्या आ गई है. हम इंसान को भूख और प्यास की तड़प व्याकुल कर देती है, तब यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि बेजुबान पशु-पक्षियों की क्या हालत होती होगी. गर्मी के चार महीने हम उनके लिए अपने घर और आसपास दाना-पानी की व्यवस्था कर दें, तो इससे बड़ा पुण्य और कुछ नहीं होगा."

शहरीकरण के कारण गोरैया व अन्य पक्षियों के साथ ही अलग-अलग प्रजाति के के पेड़-पौधे भी विलुप्त होते जा रहे हैं. यह बड़ा चिंता का विषय है. मार्च और अप्रैल का महीना पक्षियों के परिवार को बढ़ाने का महीना होता है.ऐसे में हमें इनके संरक्षण पर जोर देना होगा.-कादम्बनी यादव, सदस्य, अभिप्रेरणा समूह

ग्रुप की महिलाओं पक्षियों को बचाने लोगों को कर रही जागरूक: अभिप्रेरणा गुप की कादम्बिनी यादव, गायत्री साहू, तुलसी डोंगरे, नीलम रावटे, राजेश्वरी तिवारी, विनोदिनी यादव,अर्चना ताम्रकार, सुमन साहू ,शिव श्रीवास्तव, टोमिन साहू इस मुहिम में सक्रिय सहभगिता दे रहे हैं. वह सभी से पक्षियों को बचाने की इस मुहिम में जुड़ने की भी अपील लोगों से कर रहे हैं.

हसदेव अरण्य बचाओ आंदोलन से जुड़े आलोक शुक्ला गोल्डमैन एनवायरन्मेंटल अवॉर्ड 2024 से सम्मानित - Hasdeo Bachao Andolan
आखिर क्यों देवी-देवताओं के वाहन है पशु पक्षी, जानिए क्यों ये हैं देवताओं को प्रिय
कांगेर वैली नेशनल पार्क में पाया गया मलाबार पाइड हॉर्नबिल, पक्षी विशेषज्ञों में खुशी की लहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details