उत्तराखंड

uttarakhand

राममय हुई देवभूमि उत्तराखंड, मंदिरों में हो रही पूजा-अर्चना, कारसेवकों को किया सम्मानित

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 22, 2024, 1:47 PM IST

Ram Mandir Pran Pratishtha अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्तराखंड में लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला.जगह-जगह से शोभा यात्रा और मंदिर में पूजा-अर्चना चल रही है. लोग प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लाइव देखकर इस पल के साक्षी बन रहे हैं. साथ ही कारसेवकों को सम्मानित किया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:राम भक्तों का आज लंबा इंतजार खत्म हो गया है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद लोग अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम के दर्शन घर बैठे भी कर रहे हैं. वहीं पूरा देश के साथ ही देवभूमि उत्तराखंड राममय है और लोग रामभक्ति में सराबोर हैं. उत्तराखंड में तमाम जगहों से कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई है. लोगों ने जगह-जगह एलईडी स्क्रीन पर रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखा.रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर राज्य में आज छुट्टी घोषित की गई है.हालांकि इस मौके पर अस्पताल और आपात सेवाएं सुचारू हैं.

मसूरी में कारसेवकों को शॉल ओढ़ाकर किया सम्मानित:वहीं मसूरी में कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने मसूरी गांधी चौक स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में राम जन्मभूमि आंदोलन के दौरान मसूरी के कार सेवकों के लिए आयोजित सम्मान समारोह में प्रतिभाग किया गया. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने राम जन्म भूमि आंदोलन के दौरान कारसेवकों को शॉल ओढ़ाकर कर सम्मानित किया. कार्यक्रम के दौरान महिलाओं द्वारा श्री राम के भजन कीर्तन भी किए गए. वहीं कई कारसेवकों ने राम जन्मभूमि आंदोलन की बातें साझा की. कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी शहीद स्थल पर 5100 दीये जलाकर श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व संध्या पर मसूरी में दीपोत्सव मनाई. इस दौरान कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने नेपाल काठमांडू से मसूरी घूमने आई प्रसिद्ध कलाकार नीतू कोइराला और लोक गायिका सरू थापा और पद्मश्री से सम्मानित सीनियर एडवोकेट पंजाब पूर्व महाधिवक्ता डॉ. रमेश गौतम को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया. इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने पर्यटकों के साथ राम आएंगे गीत पर नृत्य भी किया.
पढ़ें-रामरंग में रंगा उत्तराखंड, प्रदेशभर में शोभा यात्रा की धूम,दून में सीएम धामी ने संभाला मोर्चा

धर्मनगरी हरिद्वार हुई राममय:श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर धर्मनगरी हरिद्वार राममय हो गई. वहीं कार्यक्रम को लेकर लोगों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. हरिद्वार के कनखल चौक बाजार स्थित रामलीला भवन में भी सुंदरकांड पाठ के साथ स्क्रीन लगाकर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को देखने का कार्यक्रम रखा गया. जिसमें शिरकत करने हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक पहुंचे. जहां उन्होंने पूजा-अर्चना की. आयोजकों ने कहा कि कई वर्षों की तपस्या के बाद आज भगवान राम की मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हो रही है. इस पल को लोगों के लिए खास बनाया जा रहा है.वहीं इस दौरान हरिद्वार सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि आज पूरा देश राममय होता दिखाई दे रहा है. हरिद्वार राममय धर्मनगरी दिखाई दे रही है. हर कोई राम को अपना आराध्य मानते हुए राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के समारोह को देखना चाह रहा है और इतिहास के इन पलों का साक्षी बनना चाह रहा है.

कोटद्वार में लोगों में खासा उत्साह:रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कोटद्वार में भी लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला.कोटद्वार में पौराणिक हनुमान मंदिर सिद्ध बल्ली धाम सहित तमाम मंदिरों में राम कथा का आयोजन किया गया. इस अवसर पर कोटद्वार विधायक और विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि रामलला के मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कोटद्वार के सभी मंदिरों व गांवों में लोगों में खासा उत्साह है और लोग भगवान राम की भक्ति में डूबे हुए हैं. सदियों के इंतजार के बाद अयोध्या के राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो रही है. इसलिए लोग इस खास दिन को दीपावली की तरह मनाएं.
पढ़ें-सीएम धामी ने टपकेश्वर मंदिर से देखा राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का लाइव प्रसारण, परिवार संग किया हवन-पूजन

हल्द्वानी में निकाली रैली:हल्द्वानी शहर मुखानी चौराहा से कैनाल रोड तिकुनिया चौराहे तक अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को राम भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिला. शहर में युवाओं ने जय श्री राम के नारे लगाते हुए बाइक रैली निकाली. राम भक्तों ने कहा कि 500 वर्षों के लंबे संघर्ष व कई राम भक्तों के बलिदानों के बाद यह पल आया है. कहा कि भावी पीढ़ी को इस संघर्ष और प्रभु राम के जीवन से परिचित कराने के लिए बाइक रैली निकाली गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details