झारखंड

jharkhand

हिंदू नववर्ष पर जमशेदपुर में निकाली जाएगी विशाल शोभा यात्रा, तैयारी पूरी - Procession In Jamshedpur

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Apr 7, 2024, 7:49 PM IST

Hindu new year in Jamshedpur.चैत्र माह के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा की तिथि नौ अप्रैल के दिन जमशेदपुर में विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी. हिंदू नववर्ष यात्रा समिति की ओर से इसका आयोजन किया जाएगा.

http://10.10.50.75//jharkhand/07-April-2024/jh-eas-01-hindu-nawwarsh-rc-jh10004_07042024141500_0704f_1712479500_728.jpg
Procession In Jamshedpur

जमशेदपुरःहिंदू नववर्ष के अवसर पर हिंदू नववर्ष यात्रा समिति की ओर से विशाल शोभा यात्रा निकाली जाएगी. डिमना से यह यात्रा निकल कर साकची नेताजी सुभाष मैदान पहुंचकर समाप्त होगी. यह जानकारी हिंदू नववर्ष यात्रा समिति के सदस्यों ने रविवार को जमशेदपुर के एक होटल में संवाददाता सम्मेलन में दी.

1992 से हर साल जमशेदपुर में हिंदू नववर्ष पर निकाली जाती है शोभा यात्रा

आयोजकों ने बताया कि हिंदू नववर्ष समिति बीते 1992 से विशाल शोभा यात्रा निकाल रही है और तकरीबन विगत आठ वर्षों से इसकी भवयता और बढ़ गई है. आयोजन को लेकर पूरे मार्ग भगवा ध्वजा से पाट दिया गया है. अयोध्या में रामलला मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद इस बार और भी भव्य तरीके से शोभा यात्रा निकाली जाएगी.

शोभा यात्रा में हथियार वर्जित, भगवा ध्वज के साथ लोग होंगे शामिल

आयोजन समिति के सदस्यों ने बताया कि शोभा यात्रा की तैयारियां पूरी कर ली गई है. उन्होंने कहा कि पहली जनवरी को जो नया साल मनाया जाता है वह पाश्चात्य सभ्यता को दर्शाता है, जबकि सनातनी संस्कृति के अनुसार चैत्र माह के शुक्ल पक्ष प्रतिपदा की तिथि से नववर्ष कि शुरुआत होती है और इसी संस्कृति को नई पीढ़ी तक पहुंचाने के लिए हर वर्ष विशाल शोभा यात्रा निकाली जाती है.उन्होंने कहा कि शोभा यात्रा में किसी प्रकार का असलहा या हथियार लेकर लोग शामिल नहीं होंगे. सभी के हाथों में भगवा ध्वज रहेगा.

काफी संख्या में लोग होते हैं शोभा यात्रा में शामिल

बता दें कि हिंदू नववर्ष के दिन शोभा यात्रा में काफी संख्या में लोग पूरे कोल्हान क्षेत्र से शामिल होते हैं. वहीं सुरक्षा की दृष्टिकोण से भारी संख्या में पुलिस बलों की तैनाती की जाती है.

शोभा यात्रा का रूट

आयोजकों ने बताया कि लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रशासन की निगरानी में शोभा यात्रा निकाली जाएगी. यह भव्य यात्रा डिमना एमजीएम मैदान से शुरू होगी, जो डिमना रोड, खुदीराम बोस चौक, मानगो पुल, एमजीएम अस्पताल, शीतला मंदिर चौक, सब्जी मंडी रोड, चौधरी बिल्डिंग से साकची गोलचक्कर, बंगाल क्लब होते हुए आम बगान पहुंचेगी.

ये भी पढ़ें-

जमशेदपुर में आयोजित कला उत्सव का समापन, देशभर से आए प्रसिद्ध कलाकारों ने दिखाई अपनी प्रतिभा

जमशेदपुर से अयोध्या तक की दौड़ पर निकले तीन युवा धावक, 820 किलोमीटर की दूरी तय कर करेंगे रामलला के दर्शन

महाशिवरात्रि के अवसर पर जमशेदपुर में महाआरती का आयोजन, स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता हुए शामिल

ABOUT THE AUTHOR

...view details