बिहार

bihar

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के कारण बढ़ी दीयों की डिमांड, कुम्हार काफी खुश

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jan 21, 2024, 12:18 PM IST

Ayodhya Ram Mandir: बिहार के लखीसराय में कुम्हारों की बांछे खिल गई है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पीएम मोदी ने देशवासियों ने दीये जलाने का आह्वान किया है. जिसको लेकर दीयों की डिमांड बढ़ गई है. जिससे कुम्हार काफी खुश हैं. कुम्हार दीये बनाने में लग गए हैं, ठंड की वजह से दीये सुखाने में उन्हें परेशानी भी हो रही है. पढ़ें पूरी खबर.
लखीसराय में दीयों की बिक्री
लखीसराय में दीया बनाते कुम्हार

देखें वीडियो

लखीसराय:अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर घर-घर दीये जलाए जाएंगे. पीएम मोदी के आह्वान पर पूरा देश दीयों की रौशनी में जगमग करेगा. ऐसे में कुम्हार भी काफी खुश है. बिहार के लखीसराय में इन दिनों कुम्हार मिट्टी के दीप बनाने में जुट गए हैं, लेकिन ठंड की वजह से ग्राहकों की डिमांड के अनुकूल कुम्हार कारीगर दीये उपलब्ध कराने में असमर्थ हैं.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दीयों की डिमांड

लखीसराय में दीयों की डिमांड बढ़ी: दरअसल 22 जनवरी को सभी राम भक्त अपने-अपने घरों में दीये जलाना चाहते हैं. कुम्हार के दुकानों में दीये खरीदने को लेकर भीड़ दिख रही है. लेकिन बिहार में कड़ाके की ठंड होने की वजह से कुम्हारों को दीये सुखाने में दिक्कत हो रही है. जिस कारण डिमांड के अनुसार दीए उपलब्ध नहीं हो पा रहे है.

ठंड की वजह से दीये बनाने में परेशानी: इसको लेकर कुम्हारों का कहना है कि 'दीया ज्यादा नहीं बन पा रहा है. ठंड की वजह से धूप नहीं निकल रही है, जिस कारण दीये सुखाने में दिक्कत हो रही है. भगवान के नाम पर रात भर पंखा चलाकर या फिर छत पर रखकर दीयों को सुखा रहे हैं. दीये की मिट्टी सुखेगी तभी इसे आंच में पकाया जा सकेगा.'

मिट्टी के सामानों की बढ़ी बिक्री

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भक्तों में खुशी: इस संबध में दीये खरीदने आए ग्राहकों ने राम मंदिर को लेकर पीएम मोदी को आभार जताया. उन्होंने कहा कि'अयोध्या में श्री राम मंदिर का उद्घाटन हो रहा है, ये सिर्फ पीएम मोदी की वजह से हो रहा है. राम जी के अयोध्या आने को लेकर घर-घर जगमग होगा. हम सभी दीप की खरीदारी कर रहे हैं. और 22 जनवरी को दीपावली मनाएंगे.'

पढ़ें:मसौढ़ी में रामनाथेश्वर मंदिर में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा, महिला श्रद्धालुओं ने निकाली कलश यात्रा

ABOUT THE AUTHOR

...view details