बिहार

bihar

पीएम के कार्यक्रम में बैग-पर्स लाने पर रोक, 150 कैमरे से सभास्थल की निगरानी, 2500 पुलिस जवान तैनात

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 2, 2024, 6:14 AM IST

PM Modi Bihar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को औरंगाबाद आ रहे हैं. इस दौरान सभा को संबोधित करेंगे. सुरक्षा के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. डीएम-एसपी का निर्देश है कि जो बैग और पर्स सभा में लाने पर रोक है. सुरक्षा के लिए सभा स्थल पर 150 कैमरे, 50 बीएमपी और एसपी रैंक के अधिकारी तैनात रहेंगे. पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी औरंगाबाद दौरा

औरंगाबादःप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को बिहार के औरंगाबाद आ रहे हैं. रतनुआ गांव में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. हालांकि यह सभा NHAI द्वारा प्रस्तावित है लेकिन भाजपा पूरी तरह से रैली को सफल बनाने में लगी हुई है. जिला प्रशासन भी लगातार सक्रिय है. जिलाधिकारी और एसपी कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर सतर्क हैं.

विशाल पंडाल निर्माणः पीएम मोदी औरंगाबाद आ रहे हैं इसके लिए रतनुआ ग्राम में स्थित 20 एकड़ के विशाल मैदान में पंडाल निर्माण हो रहा है. प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में सुरक्षा में कोई चूक न हो इसको लेकर जिला प्रशासन एसपीजी के निर्देश पर सभास्थल की तैयारी में जुटी हुई है. मैराथन बैठक कर रही है. प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व कई केंद्रीय मंत्री भी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

21 हजार करोड़ का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगेः शनिवार को पीएम मोदी का कार्यक्रम होना है. इसको लेकर औरंगाबाद डीएम-एसपी ने संयुक्त प्रेसवार्ता की. इस दौरान डीएम ने बताया कि यह सरकारी कार्यक्रम है. इस कार्यक्रम में पीएम 21 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री के औरंगाबाद दौरे को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सजग है. सभा स्थल पर मोबाइल फोन के अलावा किसी भी तरह का बैग या पर्स ले जाना प्रतिबंधित है. लोगों को चाहिए की सभा स्थल में जाने से पहले अपने बैग रखकर आए.

"इस कार्यक्रम में पीएम 21 हजार करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन करेंगे. इसमें रेल, एनएचआई तथा जल शक्ति विभाग की विभिन्न योजनाएं शामिल हैं. एसपीजी के मानकों के अनुसार सारी तैयारी पूरी कर ली गई है. सुरक्षा व्यवस्था का ध्यान रखा गया है. पूरे क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर दिया गया."-श्रीकांत शास्त्री, जिलाधिकारी, औरंगाबाद

भारी वाहनों के परिचालन पर रोकःसभा को लेकर सबसे बड़ी चुनौती ट्रैफिक मैनेजमेंट की है. कार्यक्रम में 750 वीवीआईपी गाड़ियां आएंगी. पूरे क्षेत्र को रेड जोन घोषित कर दिया गया है. ड्रोन कैमरा उड़ाने की इजाजत नहीं है. जीटी रोड और एनएच 139 पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक भारी वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी. जिला सीमा में घुसने से पहले ही रोका जाएगा. डीएम ने बताया कि इसको लेकर गया, पलामू, अरवल व रोहतास के भी डीएम व एसपी से बात कर ली गई है.

400 दंडाधिकारी की तैनातीः एसपी स्वप्ना गौतम मेश्राम ने बताया कि सुरक्षा में किसी भी प्रकार की चूक न हो इसके लिये 400 दंडाधिकारी तथा 2500 से अधिक पुलिस के जवानों की तैनाती की गयी है. उन्होंने कहा कि भीड़ नियंत्रित के लिये ट्रैफिक मैनेजमेंट भी किया गया है ताकि जाम की स्थिति उत्पन्न न हो सके. एनएच 19 दिल्ली कोलकाता राष्ट्रीय राजमार्ग और एनएच 139 झारखंड से पटना तक पर भारी वाहनों का परिचालन पूरी तरह से बन्द रहेगा.

150 सीसीटीवी कैमरे से निगरानीः यातायात को सुचारू बनाये जाने को लेकर उन्होंने कई स्थानों पर चेक पॉइंट तथा 150 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं, जिसे रियल टाइम में मोनेटरिंग किया जाएगा. कार्यक्रम स्थल पर मुख्य मंच से लेकर पूरे कार्यक्रम स्थल की निगरानी के लिए सात एसपी रैंक के पुलिस पदाधिकारी लगाए गए हैं. कार्यक्रम स्थल पर प्रत्येक इंट्री गेट पर 50 बीएमपी की तैनाती की गई है. भीड़ में भी सादे ड्रेस में पुलिस के जवान मौजूद रहेंगे.

" सभा स्थल की मोनेटरिंग के लिए 150 कैमरे लगाए गए हैं. मंच से लेकर कार्यक्रम स्थल तक एसपी रैंक के अधिकारी तैनात रहेंगे. 50 बीएमपी जवानों की तैनाती रहेगी. सभा स्थल पर मोबाइल फोन के अलावा किसी भी तरह का बैग या पर्स ले जाना प्रतिबंधित है. लोगों को चाहिए की सभा स्थल में जाने से पहले अपने बैग रखकर आए."-स्वप्ना गौतम मेश्राम, एसपी, औरंगाबाद

यह भी पढ़ेंःबिहार में 40, देश में 400 के लक्ष्य पर पीएम मोदी, औरंगाबाद-बेगूसराय रैली से भरेंगे हुंकार

ABOUT THE AUTHOR

...view details