उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के बीच सीधी ट्रेन चलाने का रेलवे बना रहा प्लान, चुनाव बाद दौड़ सकती है ट्रेन! - Plan to operate direct train

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 9, 2024, 6:18 PM IST

Updated : Apr 9, 2024, 6:24 PM IST

प्रभु श्रीराम के धाम अयोध्या से जनकपुर तक सीधी ट्रेन संचालित करने (train service between Ayodhya and Janakpur) का प्लान तैयार कर रहा है. इससे श्रद्धालुओं को आवागमन में काफी सुविधा हो जाएगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : भगवान राम की नगरी अयोध्या में प्रभु राम के मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद नेपाल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने आ रहे हैं. धार्मिक महत्व के इस जुड़ाव को देखते हुए रेलवे अब अयोध्या से जनकपुर तक सीधी ट्रेन संचालित करने का प्लान तैयार कर रहा है. उत्तर रेलवे, पूर्वोत्तर रेलवे और पूर्व मध्य रेलवे इसकी योजना पर लगभग काम पूरा कर चुका है. चुनाव बाद इस ट्रेन की घोषणा की जा सकती है. इससे श्रद्धालुओं को आवागमन में काफी सुविधा हो जाएगी.



करीब 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की होगी रफ्तार :वर्तमान में नेपाल के लिये बिहार के मधुबनी जिला में पड़ने वाले जयनगर से नेपाल के जनकपुरधाम होते हुए कुर्था तक पैसेंजर ट्रेन संचालित हो रही है. रेलवे इसी रूट से सीधे नेपाल तक नई ट्रेन चलाने की कार्ययोजना तैयार करने में लगा है. रेलवे के विश्वस्त सूत्रों ने बताया कि इस ट्रेन के संचालन के लिए लगभग सहमति बन चुकी है. भारतीय दूतावास भी इस ट्रेन को संचालित करने की इच्छा जता रहा है. दावा किया जा रहा है कि अयोध्या से नेपाल तक संचालित होने वाली यह नई ट्रेन करीब 110 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से पटरियों पर दौड़ेगी. सूत्र बताते हैं कि कुछ सेक्शन में इसकी गति इससे कम होगी. विभागीय सूत्र बताते हैं कि नेपाल तक पड़ने वाले रेलवे के तीनों जोन ने अपनी-अपनी समयसारिणी भी रेलवे बोर्ड के पास पहुंचा दी है.




विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना जारी :अयोध्या में प्रदेश ही नहीं देश और विदेश से बड़ी संख्या में पर्यटकों का आना जारी है. पड़ोसी देश नेपाल का भारत से खास लगाव है, इसलिए नेपाल के लोग बड़ी संख्या में अयोध्या में भगवान राम के दर्शन करने आ रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा के समय भी नेपाल से बड़ी संख्या में श्रद्धालु यहां पर आए थे और लगातार उनका आना जारी है. ऐसे में ट्रेन की बड़ी जरूरत महसूस की जा रही है. इसको ध्यान में रखकर रेलवे अयोध्या से नेपाल के जनकपुर के लिए सीधी ट्रेन सेवा संचालित करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है.

यह भी पढ़ें : लखनऊः राम बारात यात्रा में इस बार नहीं दिखेगी भारत नेपाल मैत्री बस

Last Updated : Apr 9, 2024, 6:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details