उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रिटायरमेंट के दिन ही पहली बार ऊर्जा निगमों के कार्मिकों को सौंपे गए भुगतान प्रपत्र - POWER CORPORATION retirement

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 31, 2024, 10:28 AM IST

रिटायरमेंट के दिन ही पहली बार ऊर्जा निगमों के कार्मिकों को भुगतान प्रपत्र सौंपे गए. इसे लेकर रिटायर हुए कार्मिकों ने खुशी जताई. चलिए जानते हैं इस बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊः यह एक समान्य बात है कि कर्मचारी या अधिकारी को सेवानिवृत्त के महीनों बाद पेंशन पेपर विभाग से प्राप्त होते हैं और सेवानिवृत्ति के बाद मिलने वाला भुगतान भी महीनों भाग दौड़ के बाद उसको मिल पाता है, लेकिन इस कार्य संस्कृति को उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने अपने अधीनस्थ कार्यालयों में खत्म कर दिया है. उन्होंने एक नया उदाहरण पेश किया है.

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन में पहली बार लखनऊ स्थित कार्यालयों के नौ और पूरे प्रदेश के कुल 39 कार्मिकों को सेवानिवृत्ति के दिन ही पेेंशन और देय के लिये आवश्यक पेंशन प्रपत्र उपलब्ध करा दिये जिससे उन्हें पेंशन और अन्य सेवानिवृत्त देयों को प्राप्त करने के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी. नौ कार्मिक शनिवार को पावर एवं ट्रांसमिशन कारपोरेशन से सेवानिवृत्त हुए. अंतिम कार्य दिवस होने के कारण कारपोरेशन अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने एक समारोह में सेवानिवृत्त अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक पेंशन प्रपत्र सौंपे. अब उन्हें आसानी से पेंशन एवं अन्य सेवानिवृत्त देयों सम्बन्धी भुगतान प्राप्त हो जाएगा.


पहली बार ऐसा हो रहा है जब पावर कारपोरेशन पूरे प्रदेश में अपने सेवानिवृत्त कार्मिकों को सेवानिवृत्त के दिन ही उन्हें देयों के भुगतान सम्बन्धी सभी आवश्यक पेपर उपलब्ध करा दे रहा है. इस मौके पर अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल ने कहा कि मेरा प्रयास कारपोरेशन की कार्य संस्कृति में बेहतर बदलाव लाने का है जिसमें हम सफल हुए हैं. अब हर माह सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सम्मानित करने के साथ उनको पेंशन प्रपत्र सौंपे जाएंगे. उन्होंने इसकी सफलता के लिये विशेष तौर पर प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार और निदेशक कार्मिक केबी सिंह के साथ निदेशक वित्त निधि नारंग सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को बधाई दी.


कार्यक्रम को प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार ने भी सम्बोधित किया. सेवानिवृत्त कार्मिकों ने प्रबन्धन के इस कार्य को अभूतपूर्व और अत्यन्त मानवीय बताया. पेंशन एसोसियेशन के पदाधिकारियों ने इसके लिये प्रबन्धन विशेषकर कारपोरेशन अध्यक्ष डा. आशीष कुमार गोयल और प्रबंध निदेशक पंकज कुमार का आभार व्यक्त किया.


इनका हुआ रिटायरमेंट
राजीव कुमार वर्मा, (मुख्य अभियन्ता), राजीव सक्सेना, (अधिशासी अभियन्ता), हेमन्त कुमार गुप्ता, (अधिशासी अभियन्ता), शैल सक्सेना (समीक्षा अधिकारी) महेन्द्र प्रताप सिंह, (अवर अभियन्ता), सन्त प्रसाद, (कार्यालय सहायक-2), हरिनाम सिंह, (सहायक अध्यापक), गोविन्द उपाध्याय, (सहायक अध्यापक), राम नरेश, (लेखाकार).

ABOUT THE AUTHOR

...view details