बिहार

bihar

औरंगाबाद से लोकसभा उम्मीदवार का नोमिनेशन रद्द करने का मामला पहुंचा HC, खारिज करने को दी चुनौती - Aurangabad Lok Sabha seat

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 3, 2024, 3:46 PM IST

Lok Sabha Election 2024: औरंगाबाद के निर्दलीय प्रत्याशी का नामांकन पत्र रद्द करने का मामला पटना हाईकोर्ट पहुंच गया है.याचिकाकर्ता के अधिवक्ता अभिषेक कुमार ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी नामांकन पत्र अधूरा होने के आधार पर 30 मार्च,2024 को खारिज कर दिया. याचिकाकर्ता ने अपने याचिका के जरिये चुनाव पर रोक लगाने और नामांकन पत्र को रद्द किए जाने के आदेश को खारिज करने का कोर्ट से अनुरोध किया है.

औरंगाबाद से लोकसभा उम्मीदवार का नोमिनेशन रद्द करने का मामला पहुंचा HC, खारिज करने को दी चुनौती
औरंगाबाद से लोकसभा उम्मीदवार का नोमिनेशन रद्द करने का मामला पहुंचा HC, खारिज करने को दी चुनौती

पटना:औरंगाबाद लोकसभा चुनाव क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में उम्मीदवार सुजीत कुमार सिंह के नामांकन पत्र को रद्द कर दिए जाने के मामले में एक याचिका पटना हाईकोर्ट में दायर की गई है. याचिकाकर्ता सुजीत कुमार सिंह ने निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन पत्र 28 मार्च,2024 को दाखिल किया था.

नामांकन रद्द करने को पटना हाईकोर्ट में चुनौती:याचिकाकर्ता के अधिवक्ता अभिषेक कुमार ने बताया कि रिटर्निंग अधिकारी नामांकन पत्र अधूरा होने के आधार पर 30 मार्च,2024 को खारिज कर दिया. याचिकाकर्ता ने अपने याचिका के जरिये चुनाव पर रोक लगाने और नामांकन पत्र को रद्द किए जाने के आदेश को खारिज करने का कोर्ट से अनुरोध किया है.

निर्दलीय प्रत्याशी सुजीत कुमार सिंह का नामांकन रद्द: रिटर्निंग अधिकारी ने नामांकन पत्र यह कहते हुए रद्द कर दिया गया कि नामांकन पत्र का फॉर्म नंबर 26 बी पूरा नहीं किया गया है. इसमें बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों से लोन आदि लेने की जानकारी नहीं दिये जाने के आधार पर रद्द कर दिया गया था. याचिकाकर्ता के अधिवक्ता अभिषेक कुमार ने बताया कि इस याचिका पर पटना हाईकोर्ट में शीघ्र सुनवाई होने की संभावना है.

मैदान में कुल 9 प्रत्याशी: लोकसभा चुनाव 2024 के प्रथम चरण में ही औरंगाबाद में चुनाव है. नाम वापस लेने की अंतिम तिथि के बाद मैदान में कुल 9 प्रत्याशी रह गए हैं. प्रत्याशियों में प्रमुखता से भाजपा के सुशील कुमार सिंह, राजद के अभय कुशवाहा और बसपा के सुनेश कुमार प्रमुख हैं.

12 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र रद्द:समीक्षा के उपरांत 12 उम्मीदवारों का नाम निर्देशन पत्र भारत निर्वाचन आयोग के नियमानुसार अस्वीकृत किया गया है जिसमें निर्दलीय धीरेंद्र कुमार सिंह, विनोद प्रसाद चौधरी, सुरेश राम, समता मूलक संग्राम दल (निर्दलीय) महेंद्र कुमार, शक्ति कुमार मिश्रा, गौतम कुमार, राष्ट्रीय जनलोक पार्टी ( सत्य ) अजीत कुमार, निर्दलीय अमन कुमार सिंह, सुजीत कुमार सिंह, लोग पार्टी अमित शर्मा, भारत जन जागरण दल शंभु ठाकुर एवं भारतीय लोक चेतना पार्टी अनिल प्रसाद शामिल हैं.

पढ़ें-'पूर्णिया के सम्मान में, आपके आशीर्वाद से पप्पू यादव मैदान में', बोले- अपमान करने वालों की जमानत जब्त होगी - Lok sabha election 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details