मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पन्ना के कॉलेज में CBI सर्वे, कर्मचारियों से लिए मोबाइल, फोन डिटेल देख अधिकारी हैरान - PANNA CBI RAID

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 3, 2024, 4:31 PM IST

Updated : Apr 4, 2024, 4:33 PM IST

मध्य प्रदेश के पन्ना में स्वामी विवेकानंद कॉलेज ऑफ नर्सिग पर फर्जीवाड़े की जांच के लिए सीबीआई ने सर्वे किया. 24 घंटे की जांच में कर्मचारियों से लेकर कॉलेज प्रबंधन से ढ़ेरों जानकारियां मिली. कई दस्तावेज सीज किए गए हैं. सीबीआई ने महाविद्यालय प्रशासन से कई सवाल जवाब किए लेकिन प्रशासन पर सवालों की बौछार खत्म नहीं हो रही

panna cbi raids nursing college
पन्ना के एक नर्सिंग कॉलेज में अचानक पहुंची सीबीआई की टीम

पन्ना। मध्य प्रदेश के पन्ना में सीबीआई ने एक नर्सिंग कॉलेज में सर्वे शुरु किया. सर्वे से नर्सिंग कॉलेज में कुछ देर के लिए हड़कंप की स्थिति बन गई. ये सर्वे कॉलेज के संचालन में हो रही अनियमितताओं और फर्जीवाड़े के आरोपों की जांच के लिए हुई है. जबलपुर हाईकोर्ट की इंदौर खण्ड पीठ के आदेश पर सीबीआई के द्वारा प्रदेश के नर्सिंग कॉलेजों में ये जांच की जा रही है. जानकारी के मुताबिक, सीबीआई अब तक कई नर्सिंग कॉलेजों की जांच कर चुकी है. इसी जांच के क्रम में सीबीआई ने पन्ना के SVN कॉलेज पर रेड मारी.

कॉलेज में मिलीं बड़ी खामियां

सीबीआई ने पन्नाजिले से लगभग 6 किलोमीटर दूर छतरपुर रोड स्थित स्वामी विवेकानंद कॉलेज ऑफ नर्सिग में अचानक दबिश दी. इस टीम में 5 सदस्य थे. जिन्होने सुबह से देर शाम तक कॉलेज का निरीक्षण किया. नर्सिग कॉलेज के संचालन और विभिन्न मानकों को लेकर लंबी जांच की. साथ ही प्रबंधन से सीबीआई ने सवाल-जबाव कर उनके स्टेटमेंट दर्ज किए. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जांच एजेंसी को नर्सिग कॉलेज के संचालन में कई खामियां मिली और साथ ही लापवाही भी. बताया जा रहा है कि सीबीआई ने अटेंडेंस रजिस्टर, कॉलेज में कार्यरत शिक्षकों के एफीलिएशन के दस्तावेज एवं अन्य दस्तावेजों को खंगाला.

कॉलेज के कर्मचारी दिखे परेशान

सीबीआई की टीम ने पहुंचते ही सबसे पहले कॉलेज में मौजूद कर्मचारियों के मोबाइल फोन ले लिए और कॉलेज परिसर को नो एंट्री जोन में तब्दील कर दिया. सीबीआई की जांच लगभग 24 घंटा तक चली. इस दौरान दस्तावेजों की छानबीन हुई और किसी भी कॉलेज स्टाफ को महाविद्यालय के बाहर नहीं जाने दिया गया. इसकी वजह से कॉलेज के कर्मचारी काफी ज्यादा परेशान थे. फिर CBI की टीम ने इस कार्रवाई के बाद कर्मचारियों के फोन वापस दिए.

राजस्व विभाग के कर्मचारियों से ली मदद

सीबीआई ने एस. व्ही. एन कॉलेज में नर्सिंग की मान्यता, छात्र संख्या, भवन निर्माण के क्षेत्र, फर्नीचर और लैब सहित तमाम मुद्दों पर महाविद्यालय प्रशासन से जवाब मांगे. जांच एजेंसी के सवालों पर कॉलेज प्रबंधन के पास कोई जवाब नहीं थे. सीबीआई टीम के द्वारा कॉलेज के महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जांच की गई. साथ ही भवन की स्थिति और भवन के क्षेत्र की स्थिति के लिए राजस्व विभाग के कर्मचारियों से भी मदद ली गई.

ये भी पढ़ें:

केन बेतवा लिंक परियोजना के तहत भू-अधिग्रहण पर चर्चा, जमीन के बदले जमीन देने की तैयारी

पन्ना टाइगर रिजर्व से रोमांचित करने वाला वीडियो, बाघिन पी-151 के वयस्क शावक इस अंदाज में आए नजर

इस मामले पर जब पन्ना के कलेक्टर सुरेश कुमारने कहा कि, ''सीबीआई टीम कोर्ट के आदेश पर नर्सिंग कॉलेज की जांच कर रही है. पन्ना आई टीम द्वारा जांच संबंधी जानकारी देकर जांच के लिए जिस तरह का सहयोग मांगा गया था उन्हें वह दिया गया''. फिलहाल मामले में और ज्यादा जानकारी इंवेस्टिगेटिंग एजेंसी ही दे सकती है. जो दस्तावेज जब्त किए गए हैं फिलहाल उनकी जानकारी जिला प्रशासन को नहीं है".

Last Updated :Apr 4, 2024, 4:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details