उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बोर्ड परीक्षा में लापरवाह शिक्षकों पर गिरी गाज, 500 टीचर नहीं पहुंचे ड्यूटी जॉइन करने

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 28, 2024, 4:25 PM IST

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी जॉइन न करने पर 500 शिक्षकों पर कार्रवाई (Action on Teachers) के लिए कहा है. 20 निजी कॉलेजों को नोटिस जारी किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ:यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हुए पांच दिन बीत चुके हैं. लेकिन, बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राइमरी, जूनियर विद्यालयों और माध्यमिक विद्यालयों के करीब 500 शिक्षकों ने अभी तक कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी नहीं जॉइन की है. इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी राम प्रवेश जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी करते हुए ऐसे शिक्षकों पर कार्रवाई की संस्तुति करने के लिए कहा है.

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि विभाग से करीब 2000 शिक्षकों की ड्यूटी बोर्ड परीक्षा में लगी है. लेकिन, इसमें काफी संख्या में है ऐसे शिक्षक हैं, जिन्होंने अभी तक ड्यूटी नहीं जॉइन की है. ऐसे में बेसिक व माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ महेन्द्र देव की सख्ती के बाद अब बीएसए ने भी कार्रवाई करनी शुरू कर दी है. बीएसए ने कहा सरकारी कार्य में बाधा डालने व अत्यन्त खेदजनक एवं विभागीय आदेशों की स्पष्ट अवहेलना है.

उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षकों पर विनियम-109 में प्राविधानित व्यवस्था के अनुसार, परिषदीय परीक्षाओं में जिन व्यक्तियों की ड्यूटी केन्द्र व्यवस्थापक, वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक के रूप में लगाई गई है, ऐसे व्यक्ति यदि केन्द्र व्यवस्थापक, वाह्य केन्द्र व्यवस्थापक के दायित्व निर्वहन में लापरवाही बरतते हैं और जानबूझकर अनुपस्थित होते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को जनहित में सौंपे गए कर्तव्यों के निर्वहन से अनुपस्थित मानते हुए उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी.

यूपी बोर्ड परीक्षा में ड्यूटी के लिए जिन निजी कॉलेज प्रबंधकों ने अभी तक शिक्षकों को अपने रिलीव नहीं किया है, उनके खिलाफ भी जिला विद्यालय निरीक्षक ने एक्शन प्न्लान तैयार करते हुए 20 कॉलेजों को नोटिस जारी किया है. डीआईओएस राकेश कुमार ने बताया कि परीक्षा ड्यूटी न करना गलत है. ये अनुशासनहीनता है.

डीआईओएस ने कहा कि कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी के लिए शिक्षकों को लगाया है, ताकि नकलविहीन परीक्षा कराई जा सके. लेकिन, काफी संख्या में प्राइवेट विद्यालयों के शिक्षकों ने डयूटी न जॉइन करके परीक्षा में बाधा उत्पन्न करने का काम कर रहे हैं. ऐसे विद्यालयों पर कार्रवाई की जाएगी. साथ में मान्यता भी रद्द करने की प्रक्रिया शुरू होगी. जिन कॉलेजों को नोटिस जारी हुआ, उनमें विक्रमशिला ज्ञान मंदिर हाईस्कूल सरोजनी नगर, लिटिल एंजिल इंटर कॉलेज सरोजनी नगर, पीजेंट डे एकेडमी इंटर कॉलेज, कमल देलही पब्लिक इंटर कॉलेज, गौतमबुद्ध पब्लिक इंटर कॉलेज, सेंट बिलाल हाईस्कूल, राम कृष्ण विद्यावती इंटर कॉलेज का नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें:नामी स्कूल में बच्चे का दाखिला कराने के लिए महिला टीचर बनी फर्जी IAS, फोन कर अफसरों पर दिखाया रौब

ABOUT THE AUTHOR

...view details