उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

HBTU छात्रों के लिए अब पर्सनालिटी डेवलपमेंट और स्टार्टअप में सर्टिफिकेट कोर्स का मौका - HBTU New Course

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Apr 26, 2024, 3:14 PM IST

एचबीटीयू के छात्रों को अब स्टार्टअप व पर्सनालिटी डेवलपमेंट में सर्टिफिकेट कोर्स करने का मौका मिलेगा. एचबीटीयू टीबीआई फाउंडेशन की ओर से नई पहल शुरू की गई है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर : शहर के हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विवि (HBTU) से पढ़ाई करने वाले हजारों छात्र-छात्राओं को अभी तक विवि से प्रबंधन, पीएचडी समेत कई पाठ्यक्रमों में तो प्रवेश का मौका मिल ही रहा था, अब इसी सत्र से कैंपस में स्टार्टअप व पर्सनालिटी डेवलपमेंट का कोर्स भी कर सकेंगे. एचबीटीयू की सहयोगी संस्था एचबीटीयू टीबीआई फाउंडेशन की ओर से इसकी शुरूआत कर दी गई है.

इस पूरे मामले पर विवि के कुलपति प्रो. समशेर ने कहा कि मौजूदा समय में विद्यार्थियों के लिए करियर को देखते हुए स्टार्टअप एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिससे वह अपनी नौकरी करने के साथ ही दूसरों को नौकरी दे सकते हैं. इसी तरह पर्सनालिटी डेवलपमेंट भी छात्रों के सर्वांगीण विकास को देखते हुए बहुत जरूरी है. इस पूरी कवायद के लिए बाकायदा विवि परिसर में लांचिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें विवि के छात्रों, प्रोफेसरों के साथ ही कई विषय विशेषज्ञ भी उपस्थित रहे.

एक मई से ले सकते हैं प्रवेश:एचबीटीयू टीबीआई फाउंडेशन से जुड़े वरिष्ठ सदस्य राव विक्रम सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए दो नए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू कर दिए गए हैं. इनमें छात्र जहां एक मई से दाखिला ले सकते हैं, वहीं, कक्षाएं 16 मई से शुरू होंगी. स्टार्टअप का कोर्स 6 माह का होगा. जिसमें 3 माह तक पढ़ाई और 3 माह तक ग्राउंड ट्रेनिंग की कवायद होगी. जबकि पर्सनालिटी डेवलपमेंट के कोर्स की अवधि 3 माह रखी गई है. राव विक्रम सिंह ने कहा कि विवि कैंपस के अलावा जो अन्य विद्यार्थी हैं, वह भी प्रवेश ले सकते हैं. उन्हें पाठ्यक्रमों, योग्यता व फीस संबंधी जानकारी एचबीटीयू कैम्पस से मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें : जर्मनी के विशेषज्ञ एनएसआई में मीठी चरी और चुकंदर से तैयार करेंगे एथेनॉल, नैनो डिस्टलरी प्लांट भी होगा तैयार - Ethanol Prepared From Sugar Beet

यह भी पढ़ें : आईआईपीआर में 20 करोड़ से बनेगा जीनोम एडिटिंग सेंटर, अब फसलें होंगी सुरक्षित - Genome Editing Center At IIPR

ABOUT THE AUTHOR

...view details