दिल्ली

delhi

दक्षिणी दिल्ली सीट पर 7 उम्मीदवारों का नामांकन रद्द, अब इनके बीच होगा मुकाबला - Lok sabha Election 2024

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 8, 2024, 1:13 PM IST

Lok Sabha Election 2024 Nomination: दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर कुल 36 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए थे, जिनमें 7 उम्मीदवारों के पर्चे खारिज हो गए हैं. इन उम्मीदवारों के पर्चों में खामियां पाए जाने पर उन्हें खारिज कर दिया गया है. वहीं 29 नामांकन सही पाए गए हैं जिनके बीच मुकाबला होगा.

दक्षिणी दिल्ली सीट पर 7 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द
दक्षिणी दिल्ली सीट पर 7 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द (ETV Bharat Reporter)

नई दिल्ली:राजधानी दिल्ली में नामांकन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद 7 मई मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच की गई. इस कड़ी में दक्षिण दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में हुए 36 नामांकनों की जांच की गई जिसमें से सात नामांकनों को जांच के बाद रिजेक्ट कर दिया गया. 29 नामांकन को स्वीकार कर लिया गया. दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत 29 अप्रैल को हुई थी जो 6 मई तक चली थी. इसी दौरान दक्षिणी दिल्ली में आम आदमी पार्टी बीजेपी बीएसपी सहित अन्य छोटे दलों और निर्दलीयों को मिलाकर कुल 36 उम्मीदवारों ने नामांकन किया था.

ये हैं मुख्य प्रत्याशी:दक्षिणी दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार रामवीर सिंह बिधूड़ी, आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान और बहुजन समाजवादी पार्टी के अब्दुल बासित का भी नामांकन स्वीकार कर लिया गया है. वहीं इन मुख्य दलों के अलावा निर्दलीय और छोटे दलों के उम्मीदवारों सहित कुल 29 उम्मीदवारों के नामांकन स्वीकार कर लिए गए हैं. उम्मीदवार 9 मई तक नामांकन वापस ले सकते हैं. उसके बाद जो उम्मीदवार बचेंगे वह चुनाव मैदान में होंगे और उनका नाम EVM पर छपेगा और फिर चुनाव 25 मई को होगा. बता दें दक्षिणी दिल्ली में मुख्य मुकाबला भाजपा और आम आदमी पार्टी के बीच माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें-सियासत की चक्की में पिस रहे दिल्ली वाले! कहीं पार्किंग की दिक्कत, तो कहीं चोरी हो रही गाड़ियां देखें सुल्तानपुरी की हालत

बीते दो चुनाव की बात करें तो यहां भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार विजयी हुए हैं. हालांकि इस बार भारतीय जनता पार्टी ने अपने मौजूदा सांसद को बदलकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को मैदान में उतारा है. रामवीर सिंह बिधूड़ी बदरपुर से विधायक हैं. वहीं आम आदमी पार्टी ने अपने विधायक सहीराम पहलवान को चुनाव मैदान में उतारा है. दक्षिणी दिल्ली में जिन साथ उम्मीदवारों के नामांकन रद्द हुए हैं उनमें निर्दलीय और छोटे दलों के उम्मीदवार शामिल हैं.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में नामांकन पत्रों की जांच पूरी, 129 पर्चे खारिज, 238 पाए गये वैध

बता दे राजधानी दिल्ली में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी कांग्रेस इंडिया गठबंधन और भाजपा के बीच माना जा रहा है. राजधानी दिल्ली में जहां भाजपा सातों सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वहीं आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन में दोनों पार्टियां चार तीन के फार्मूले पर चुनाव लड़ रही है. जहां आम आदमी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वही कांग्रेस पार्टी तीन सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

यह भी पढ़ें-नेता, अफसर और मीडिया कर्मियों के साथ संबंध, ...पुलिस पूछताछ में रवि काना ने खोले कई राज!

ABOUT THE AUTHOR

...view details