उत्तराखंड

uttarakhand

बरसात में तबाही मचाने वाले नदी-नाले को लेकर प्रशासन ने तैयार किया प्लान, दिए ये निर्देश - monsoon season uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 1, 2024, 8:12 PM IST

Updated : May 1, 2024, 10:46 PM IST

Monsoon Season 2024 मानसून सीजन को लेकर नैनीताल प्रशासन ने अभी से कमर कस ली है. दरअसल मानसून में तबाही मचाने वाले नदी और नालों को चिन्हित कर पानी निकासी को लेकर प्लान तैयार किया गया है, ताकि स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े.

Etv Bharat
Etv Bharat

नदी-नाले को लेकर प्रशासन ने तैयार किया प्लान

हल्द्वानी:आगामी मानसून सीजन को लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है. हर बार मानसून में रकसिया, कलसिया, देवखड़ी नाला सहित नंधौर नदी कहर बरपाती है. जिससे जानमाल का भारी नुकसान होता है. ऐसे में बरसात से पहले नुकसान से निपटने के लिए इस बार जिला प्रशासन ने इन नदी और नालों के संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर पानी की निकासी को लेकर प्लान तैयार किया है. ताकि बरसात में इन नदी-नालों से होने वाले जनहानि से बचा जा सके.

नदी-नालों का किया जा रहा सर्वे:उप जिलाधिकारी परितोष वर्मा ने बताया कि मानसून के दृष्टिगत जिलाधिकारी नैनीताल ने सिंचाई विभाग और राजस्व विभाग के साथ बैठक की. जिसके बाद बरसात के सीजन में ऊफान पर बहने वाले नदी-नालों का सिंचाई विभाग और राजस्व विभाग के साथ सर्वे किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर डीएम को सौंपी जाएगी. जिसके बाद
ठोस कार्य योजना तैयार की जाएगी.

नदी किनारे बसी आबादी को करना पड़ा था विस्थापित:बता दें कि पिछली बार मानसून सत्र नदी-नालों ने जमकर कहर बरपाया था. नालों के किनारे बसी आबादी को विस्थापित करना पड़ा था. साथ ही अवैध मकानों को भी चिन्हीकरण किया गया था. ऐसे में जिला प्रशासन मॉनसून सीजन से पहले आपदाग्रस्त वाले नदी नालों को दुरुस्त करने की कार्रवाई करने जा रहा है. जिससे बरसातों में होने वाले नुकसान से बचा जा सके. साल 2023 में बारिश से सड़कों और पुलों के क्षतिग्रस्त होने से खासा नुकसान हुआ था.

ये भी पढ़ें-

Last Updated :May 1, 2024, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details