हरियाणा

haryana

लोकसभा चुनाव 2024: सियासी दल बैठक और प्रचार में व्यस्त, क्या जनता की नाराजगी उम्मीदवारों के सपने को कर देगी ध्वस्त? - BJP Candidate Congress Candidate

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Apr 5, 2024, 2:27 PM IST

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर हरियाणा में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई है. प्रदेश की सभी 10 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने के लिए सभी सियासी दल लगातार बैठकें कर आगामी रणनीति तैयार करने में जुटी है. प्रचार के दौरान प्रत्याशियों को विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

BJP Meeting in Karnal Congress preparations for Lok Sabha election
लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी कांग्रेस की तैयारी.

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी कांग्रेस की तैयारी.

चंडीगढ़: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए हरियाणा में 25 मई को मतदान है. लेकिन, मतदान से पहले सूबे की सियासी गलियारे में बैठक और प्रचार का दौर जोर-शोर से चल रहा है. हालांकि अभी कई पार्टियों ने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान नहीं किया है. लेकिन, इस बीच जैसे-जैसे मतदान के दिन नजदीक आते जा रहे हैं जनता भी अपने हक को लेकर प्रत्याशियों के सामने सवाल उठाने लगी है. हरियाणा में कई जगहों पर प्रत्याशियों के जनता के विरोध का सामना करना पड़ा है.

करनाल में बीजेपी की अहम बैठक: जैसे-जैसे लोकसभा चुनावों का समय नजदीक आ रहा है, वैसे ही बीजेपी द्वारा लगातार बैठकों का दौर जारी है. उसी कड़ी में गुरुवार को करनाल स्थित भाजपा कार्यालय में लोकसभा चुनाव को लेकर एक अहम बैठक का आयोजन किया गया.हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल और हरियाणा भाजपा के सह प्रभारी सुरेंद्र नागर ने इस बैठक की अध्यक्षता की. बैठक के बाद बीजेपी हरियाणा के प्रभारी सुरेंद्र नागर ने कहा "चुनाव संचालन समिति के कोर ग्रुप की बैठक में सभी को चुनाव में काम के लिए दिशा निर्देश दिए गए. कांग्रेस अपने प्रत्याशी अभी तक मैदान में नहीं उतर पाई है, जिससे साफ जाहिर होता कि कांग्रेस डरी हुई है. 2 महीने से ज्यादा का समय मुझे हरियाणा में हो गया है. मेरे अनुभव के आधार पर मैं यह कहना चाहता हूं कि हरियाणा में 10 की 10 सीटें भारतीय जनता पार्टी जीतकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की झोली में डालेगी और तीसरी बार नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाने का सबसे बड़ा योगदान हरियाणा का रहेगा.

लोकसभा चुनाव 2024 की बैठक.

कांग्रेस पर भड़के हरियाणा बीजेपी के सह प्रभारी:वहीं, रणदीप सिंह सुरजेवाला द्वारा बॉलीवुड अभिनेत्री और बीजेपी सांसद हेमा मालिनी पर दिए गए विवादित बयान पर सुरेंद्र नागर ने कहा कि यह कांग्रेस और कांग्रेस लीडरशिप की घटिया मानसिकता और सोच है जो महिलाओं को लेकर इस प्रकार के बयान देती है.

दीपेंद्र हुड्डा ने कार्यकर्ताओं को दी ये जिम्मेदारी: गुरुवार (4 अप्रैल) को रोहतक में आयोजित छात्र संगठन एनएसयूआई की छात्र पंचायत में पहुंचे कांग्रेस से राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कार्यकर्ताओं को बड़ी जिम्मेदारी दी. दीपेंद्र हुड्डा ने कहा "कार्यकर्ता चुनाव में कैसे साथ दें और कैसे मदद करें, इसलिए वे कोई ड्यूटी देंगे तो उसको पूरा करना है. इसके लिए व्हाट्सएप पर नए ग्रुप बनाने होंगे और हर ग्रुप में 100 नए साथियों को जोड़ने का टारगेट दिया जा रहा है ताकि प्रचार किया जा सके. चुनाव के दौरान बूथ संभालने की भी जिम्मेदारी दी जाएगी. बूथ का क्या रिजल्ट रहेगा, यह अगले दिन आकर बताना होगा. कांग्रेस की सरकार बनने पर योग्यता के आधार पर युवाओं को नौकरी दी जाएगी. समयबद्ध भर्तियां करवाने के लिए हर भर्ती के लिए अलग ओएसडी की नियुक्ति होगी और हर भर्ती के फॉर्म के साथ पूरा कैलेंडर भी जारी होगा."

दीपेंद्र हुड्डा का राज्यसभा से इस्तीफा देने से इनकार: रोहतक दौरे पर पहुंचे कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने लोकसभा चुनाव के लिए रोहतक लोकसभा क्षेत्र से टिकट मिलने की स्थिति में राज्यसभा से इस्तीफा देने से फिलहाल इनकार कर दिया है. उन्होंने कहा "भाजपा के भी अनेक राज्यसभा सदस्य, लोकसभा का चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन किसी ने भी इस्तीफा नहीं दिया है. कई केंद्रीय मंत्री भी राज्यसभा सदस्य हैं और चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में भाजपा को उनसे इस बारे में सवाल पूछने का अधिकार नहीं है. पूरा विश्वास है कि कांग्रेस हाईकमान रोहतक लोकसभा क्षेत्र से मुझे टिकट देगी. रोहतक के मौजूदा भाजपा सांसद और पार्टी उम्मीदवार अरविंद शर्मा के प्रति लोगों में नाराजगी है. भाजपा सांसद ने अपनी सांसद निधि का पैसा भी खर्च नहीं किया और संसद में भी हाजिरी काफी कम रही है. एक समय तो ऐसा था कि क्षेत्र में अरविंद शर्मा के लापता होने के भी पोस्टर लग गए थे."

योग गुरु रामदेव ने की सीएम सैनी की तारीफ:हरियाणा में लोकसभा चुनाव को लेकर जोर-शोर से गतिविधियां चल रही हैं. इसी बीच गुरुवार, 4 अप्रैल को करनाल में आयोजित एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे योग गुरु स्वामी रामदेव ने कहा "हरियाणा में मनोहर लाल ने यशस्वी सीएम के तौर पर सेवा की. मेरा विश्वास है कि अब उन्हें करनाल के सांसद के तौर पर भी सेवा करने का मौका मिलेगा. सीएम नायब सिंह सैनी भी सचमुच सात्विक आत्मा हैं और एक ऋषि चेतना के महापुरुष लगते हैं. उनसे फोन पर बात हुई. मैं उनसे जल्द मिलूंगा. देश एक सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ रहा है और जैसे सनातन धर्म के अनुरूप राज धर्म होना चाहिए, उसी दिशा में देश आगे बढ़ रहा है जो हमारे देश के लिए काफी अच्छी बात है."

बीजेपी प्रत्याशी का जींद में विरोध: लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर बीजेपी ने सभी 10 सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. प्रत्याशी आए दिन चुनाव प्रचार कर रहे हैं. वहीं, इस बीच सोनीपत लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी मोहनलाल बड़ौली का जींद जिले में विरोध हो गया. गांव की चौपाल में जब मोहनलाल बड़ौली बोलने लगे तो ग्रामीणों ने कहा कि पहले कोई विकास कार्य नहीं हुए, आज फिर से आप वोट मांगने के लिए आ गए हैं. इस पर मोहनलाल बड़ौली ने कहा यह तो पूर्व सांसद रमेश कौशिक ही बता सकते हैं. मैं आपको उनके पास ले चलता हूं. उन्हीं से पूछ लेना. हालांकि ग्रामीण नहीं माने और विरोध जारी रखा. ग्रामीणों ने कहा कि जब विकास कार्य हुए ही नहीं है तो वोट मांगने किसलिए आए हैं. ग्रामीणों ने विरोध करते हुए पुराने कामों का हिसाब-किताब मांगा. जब ग्रामीणों मे नारेबाजी शुरू की तो मोहनलाल बड़ौली गांव से निकल गए.

राव इंद्रजीत सिंह नूंह में कार्यकर्ताओं से की मुलाकात: नूंह दौरे पर पहुंचे केंद्रीय मंत्री एवं गुरुग्राम लोकसभा से भाजपा उम्मीदवार राव इंद्रजीत सिंह गुरुवार (4 अप्रैल) को पटेल वाटिका नूंह में कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुट जाने के लिए दिशा निर्देश दिए. राव इंद्रजीत सिंह से जब पूछा गया कि इस बार मेवात में कितनी वोटों की उम्मीद है तो उन्होंने कहा "रमजान के महीने के दौरान मुझे नूंह आने का अवसर मिला. इस बार मेवात से भी भारी बहुमत से जीत कर निकलूंगा. हमारी पार्टी और प्रधानमंत्री का यह विचार है कि सबको साथ लेकर हिंदुस्तान को अगले 25 साल के अंदर भारत को विकसित देश बनाकर ही दम लिया जाएगा. दुनिया के मानचित्र पर खड़ा कर दिया जाएगा."

राव इंद्रजीत सिंह का जनता से वादा: केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा "चुनाव के अंदर एक लड़ाने वाला होता है और एक लड़ने वाला होता है. लड़ाने वाले तकरीबन सभी मंच पर बैठे हैं. मेरे लिए और मेरी पार्टी के लिए वोट मांग चुके हैं, लेकिन में बतौर उम्मीदवार आपके बीच पहली बार उपस्थित हुआ हूं. जो पगड़ी इलाके के लोगों ने बांधी है, उस पगड़ी का हमेशा मान सम्मान रखूंगा. सभी समाज के लोगों ने मुझे यह पगड़ी बांधी है. भाजपा नेता सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा के अंदर 10 साल भाजपा की सरकार रही है. मैं हमेशा कहता आया हूं और मेरी उम्मीद रही है कि मेवात के अंदर परिवर्तन आएगा."

'मोदी की गारंटी मुख्य मुद्दा': भिवानी दौरे पर पहुंचे भिवानी-महेंद्रगढ़ से सांसद धर्मबीर सिंह ने कहा "हरियाणा में 25 मई को होने वाली वोटिंग को लेकर लोगों में उत्साह है. अबकी बार चुनाव में मोदी की गारंटी ही मुख्य मुद्दा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के चलते लोगों को उनमें विश्वास बना है और पिछले 10 वर्ष के कार्यकाल में देश में बड़े विकास कार्य हुए हैं."

कांग्रेस पर आरोप: सांसद धर्मबीर सिंह ने कांग्रेस की आलोचना करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस ने अखिलेश के सामने हथियार डाल दिए हैं और दो-चार सीटें देने की मांग कर रही है. इसी तरह से बिहार में लालू प्रसाद यादव कांग्रेस को यह कहते हैं कि चुनावी मैदान में उतारने के लिए उनके पास कैंडिडेट नहीं है. वो चार-पांच कैंडिडेट लालू प्रसाद यादव की पार्टी से लेकर चुनाव लड़ें. कांग्रेस पार्टी के बड़े नेता उत्तर प्रदेश जैसी परंपरागत सीट को छोड़कर दक्षिण में भाग गए हैं. इसी प्रकार कांग्रेस एक राष्ट्रीय दल की बजाए क्षेत्रीय दल बनता जा रहा है और लोगों का विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी में बढ़ा है."

ये भी पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024: क्या हरियाणा में बीजेपी बदलेगी लोकसभा उम्मीदवार, क्यों हो रही ऐसी चर्चा?

ये भी पढ़ें:हरियाणा का वो लोकसभा चुनाव जब एक सीट पर भिड़ गये बंसीलाल के 2 बेटे, छोटे ने बड़े को दी पटखनी

ABOUT THE AUTHOR

...view details