मध्य प्रदेश

madhya pradesh

गढ़ाकोटा में तेंदुए का आतंक, किसान पर किया हमला, ड्रोन से तलाश जारी

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 27, 2024, 6:53 PM IST

Leopard Terror In Garhakota: सागर जिले के गढ़ाकोटा में इन दिनों तेंदुए की दहशत से ग्रामीण परेशान है. वहीं तेंदुए ने एक किसान पर हमला भी कर दिया है. वन विभाग ड्रोन के जरिए लगातार तेंदुए की तलाश कर रहा है.

Leopard Terror In Garhakota
गढ़ाकोटा में तेंदुए का आतंक

सागर।जिले की गढ़ाकोटा रेंज के करीब आधा दर्जन गांवों में तेंदुए की दहशत के चलते ग्रामीणों को रतजगा करना पड़ रहा है. दरअसल कुमेरिया गांव में तेंदुए ने खेत में काम कर रहे एक किसान को हमला कर घायल कर दिया था और भाग गया था. इसके बाद आसपास के इलाकों में तेंदुए की काफी तलाश की गयी, लेकिन अब तक उसका पता नहीं चला है. 2 दिन बीतने पर तेंदुए का कोई सुराग न मिलने पर ग्रामीण इलाकों में दहशत का माहौल है. हालांकि वन विभाग की टीम लगातार गश्त कर रही है.

ड्रोन से तेंदुए की तलाश की जा रही है और पिंजरा भी लगाया गया है, लेकिन तेंदुआ अभी तक वन विभाग के हाथ नहीं लगा है. माना जा रहा है कि टाइगर रिजर्व से तेंदुआ गढ़ाकोटा रेंज तरफ आया होगा. संभावना व्यक्त की जा रही है कि हमला करने के बाद इलाके से निकल गया हो.

तेंदुए का पगमार्क मिला

किसान पर तेंदुए का हमला

जिले के गढ़ाकोटा थाने के कुमेरिया गांव में एक किसान पर तेंदुए ने हमला कर दिया. हमले में किसान गंभीर रूप से घायल हो गया है. किसान पर हमला कर तेंदुआ रफूचक्कर हो गया है. वन विभाग ड्रोन से तेंदुए की तलाश में जुटी है. दरअसल गढ़ाकोटा के कुमेरिया गांव में गुरुवार को तेंदुए ने किसान हल्लेभाई पर हमला कर दिया. किसान हल्लेभाई अपने खेत पर काम कर रहा था. तभी अचानक तेंदुए ने उस पर हमला कर दिया. किसान के परिजन उसे तत्काल अस्पताल लेकर भागे और घटना की सूचना वन विभाग को दी गई. वन विभाग तत्काल मौके पर पहुंचा और तेंदुए की तलाश में जुट गया.

आधा दर्जन गांवों में दहशत

गढ़ाकोटा रेंज के रेंजर अभिनव दिवाकर का कहना है कि पिछले गुरुवार से तेंदुआ नजर नहीं आया है. रेस्क्यू टीम भी मौजूद है. लगातार हमारी टीमें गश्त कर रही हैं. दो दिन से पिंजरा लगाया हुआ है और ड्रोन से भी सर्चिंग की गयी है. तेंदुए का कोई सुराग न मिलने के कारण आसपास के गांवों में मुनादी कराई गई है. वन विभाग का स्टाफ भी लगातार गश्ती कर रहा है. दो दिन से पिंजरा लगा है, लेकिन तेंदुआ पकड़ में नहीं आया है. तेंदुआ अंधेरें में सक्रिय होता है और दिन में आराम करता है.

ड्रोन से तेंदुए की तलाश

यहां पढ़ें...

ऐसा लग रहा है कि इस इलाके से निकल गया हो. हमने आसपास के गांव में अलर्ट किया है. भटोली, कुमेरिया, चंदोला, रतनारी आदि गांव में अलर्ट किया है. ये इलाका पन्ना टाइगर रिजर्व से लगा हुआ है. हो सकता है वहां से भटक कर आ गया हो और फिर वापस हो गया हो, लेकिन हम फिर भी मुस्तैद हैं. लगातार ड्रोन से तलाशी कर रहे हैं और हमारी टीम है गश्ती रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details