बिहार

bihar

चैती छठ का दूसरा दिन, आज होगी खरना पूजा, अंतिम चरण में छठ घाटों की तैयारी - Chaiti Chhath 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Apr 13, 2024, 2:28 PM IST

Kharna Puja Of Chaiti Chhath: मुजफ्फरपुर में चैती छठ को लेकर व्रतियों में काफी उत्साह है. चार दिवसीय चैती छठ का आज दूसरा दिन है. आज खरना की तैयारी की जा रही है. व्रति आज खरना प्रसाद ग्रहण करने के बाद निर्जला उपवास शुरू कर देंगी. पढ़ें पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

मुजफ्फरपुर:बिहार के मुजफ्फरपुर में चैती छठ पूजा की प्रशासनिक तैयारी अपने अंतिम चरण में है. घाटों की साफ-सफाई का निरीक्षण करने निकली महापौर निर्मला साहू ने बूढ़ी गंडक नदी किनारे के घाटों पर चेंजिंग रूम बनाने का आदेश दिया है. इसके अलावा पानी के अंदर बैरिकेडिंग कराने को कहा गया है. महापौर ने कहा कि जब महिला छठ व्रती अर्घ्य देकर निकलेगी, तो फिर कपड़ा कैसे चेंज करेंगी, इसके लिए हर हाल में नदी किनारे और तालाबों के पास चेंजिंग रूम का निर्माण होना चाहिए.

आज है खरना पूजा:महापौर ने आश्रम घाट पर खराब हाईमास्ट लाइट को 24 घंटे के भीतर बनाकर चालू करने का आदेश दिया है. महापौर के साथ सशक्त स्थायी समिति सदस्य अमित रंजन के अलावा निगम के कई अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे. वहीं नहाय-खाय के साथ छठ व्रत शुरू हो चुका है. कई व्रतियों ने सिकंदरपुर सीढ़ी घाट और आश्रम घाट नदी तट पर नहाय-खाय किया तो कई कलश में जल भर कर घर ले गईं. व्रतियों ने अरवा चावल, चना दाल और कद्दू की सब्जी बनाकर अग्नि को समर्पित किया, फिर परिवार के लोगों ने भोजन किया. जिसके बाद व्रती आज खरना पूजा करेंगी.

छठ की खरीदारी के लिए लगी भीड़: रविवार की शाम डूबते सूर्य को अर्घ दिया जायेगा, नहाय-खाय को लेकर सुबह में कद्दू 30 के बजाय 40 रुपये में बिका. हालांकि दोपहर के बाद फिर कीमत में कमी आ गयी. वहीं छठ को लेकर खरीदारी में तेजी रही. छठ के प्रसाद के लिये मैदा, रिफाइन, गुड़, घी सहित अन्य सामग्रियों की बिक्री हुई. खरना के लिये अलग से चावल की खरीदारी की गयी. फल बाजार में भी रौनक दिखी, सेब, संतरा और केला की खरीदारी के लिये बाजार समिति में भीड़ नजर आई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details