उत्तराखंड

uttarakhand

विधायक उमेश कुमार ने हेलीकॉप्टर से खाटू श्याम मंदिर पर बरसाए फूल, प्राण प्रतिष्ठा में उमड़ा हुजूम

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 23, 2024, 7:08 PM IST

Khatu Shyam Temple in Laksar आज लक्सर भगवान खाटू श्याम की भक्ति में रमा नजर आया. यह मौका था, नवनिर्मित मंदिर में खाटू श्याम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का. जहां भक्तों की भीड़ उमड़ी तो वहीं विधायक उमेश कुमार ने हेलीकॉप्टर से खाटू श्याम मंदिर पर फूल बरसाए.

Khatu Shyam Temple
खाटू श्याम मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा

लक्सर:हरिद्वार के लक्सर में नवनिर्मित मंदिर में विधि विधान के साथ भगवान खाटू श्याम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इस दौरान काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने कार्यक्रम में शिरकत की. वहीं, खानपुर विधायक उमेश कुमार ने हेलीकॉप्टर से मंदिर के ऊपर पुष्प वर्षा की.

बता दें कि लक्सर में रुड़की तिराहे के पास राधा कृष्ण सेवा मंडल ट्रस्ट ने भक्तों के सहयोग से खाटू श्याम मंदिर का निर्माण कराया है. आज मंदिर में मूर्ति के प्राण प्रतिष्ठा से पहले मूर्ति को लेकर नगर कीर्तन निकाला गया. जिसमें सुंदर-सुंदर झांकियां प्रस्तुत की गई. ढोल नगाड़ों की थाप पर भक्त झूमते नजर आए. महिलाओं ने कलश यात्रा निकाली. जिससे नगर का नजारा अलग ही नजर आया.

खाटू श्याम मूर्ति प्राण प्रतिष्ठा

वहीं, नगर कीर्तन के दौरान लोग झूमते दिखे. खाटू श्याम के उद्घोष और जयकारों के साथ पूरा लक्सर शहर भक्ति में रमा नजर आया. खाटू श्याम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर कई दिनों से पूजा अर्चना चल की जा रही थी. आज मंदिर में पूजा अर्चना पूरी होने के बाद भगवान खाटू श्याम की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की गई. इस दौरान 'हारे के सहारे की जय', 'श्याम प्यारे की जय' के जयकारों से मंदिर परिसर गूंज उठा.

इस दौरान खानपुर विधायक उमेश कुमार ने हेलीकॉप्टर से खाटू श्याम मंदिर के ऊपर पुष्प वर्षा की. उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को धार्मिक कार्यों में बढ़ चढ़कर रुचि लेनी चाहिए. वहीं, कार्यक्रम के संरक्षक रविंद्र सिंघल ने बताया कि देर शाम मंदिर पर बाबा श्याम की भजन संध्या और विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. जबकि, नगर कीर्तन में लोगों का हुजूम देखने को मिला.

ये भी पढ़ें-

देवताओं के बाद यहां लोग करते हैं भगवान शिव का ये अनुष्ठान, युगों से चली आ रही परंपरा, हर मुराद होती है पूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details