मध्य प्रदेश

madhya pradesh

वोटिंग को तैयार खजुराहो, पन्ना जिले में तैयारियां पूरी, 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे करीब 20 लाख मतदाता - KHAJURAHO LOK SABHA CHUNAV VOTING

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Apr 25, 2024, 7:40 PM IST

खजुराहो लोकसभा सीट पर मतदान दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होगा, जिसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. मतदान कर्मियों को पोलिंग बूथ के लिए रवाना कर दिया गया है. पन्ना जिले में 901 मतदान केन्द्र बनाएं गये हैं, जिनमें से 130 बूथ संवेदनशील हैं. स्थानिय कर्मचारी वोटिंग के दिन लोगों के घर-घर जाकर मतदाताओं को बूथ पर लायेंगे.

KHAJURAHO LOK SABHA CHUNAV VOTING
खजुराहो में मतदान कल चुनाव कर्मी पोलिंग बूथों के लिए रवाना

खजुराहो। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल 26 अप्रैल को होगा. इस बार काफी चर्चा में रही खजुराहो सीट पर भी मतदान दूसरे चरण में है. मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. क्षेत्र के पॉलिटेक्निक कॉलेज पन्ना से मतदान कर्मियों को जिले की तीनों विधानसभाओं के पोलिंग बूथ के लिए रवाना कर दिया गया है. स्थानीय कर्मचारी वोटिंग के दिन लोगों के घर-घर जाकर मतदान करने वालों को बूथ पर लायेंगे.

पन्ना में मतदान के लिए तैयारियां पूरी मतदान कल

जिले के 901 केन्द्रों पर मतदान

खजुराहो में दूसरे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. मतदान कर्मियों को गुरुवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज, पन्ना में ईवीएम, वीवीपैट सहित सभी जरूरी सामान देकर जिले की तीनों विधानसभाओं के 901 पोलिंग बूथों के लिए रवाना कर दिया गया. मतदान 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा. भीषण गर्मी को देखते हुए प्रशासन ने मतदान केन्द्रों पर पूरा इंताजाम किया हुआ है. कर्मचारियों को पीने के लिए ठंडा पानी, कूलर, पंखे, मेडिकल किट जैसी सभी जरूरी चीजों का इंतजाम किया गया है. मतदान खत्म होने के बाद कर्मचारी वापस पॉलिटेक्निक कॉलेज में इवीएम और वीवीपैट जमा करेंगे.

कर्मचारियों को किया गया रवाना

14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे 20 लाख वोटर्स

खजुराहो लोकसभा सीट पर कुल 19,97,483 मतदाता हैं, जिनमें 10,476,68 पुरुष और 9,49,783 महिला मतदाता हैं, जो 14 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे. खजुराहो लोकसभा क्षेत्र में पन्ना जिले की तीनों विधानसभा सीटें आती हैं.जिला कलेक्टर सुरेश कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि "पन्ना जिले में कुल 901 मतदान केन्द्र बनाएं गये हैं, जिसमे 130 केंन्द्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. संवेदनशील केंन्द्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गये हैं, यहां CRPF की तैनाती की गई है, बाकी सामान्य केंन्द्रों पर विशेष पुलिस बल लगाया गया है.

पॉलिटेक्निक कॉलेज पन्ना से कर्मचारियों को किया गया रवाना

ये भी पढ़े:

दमोह सीट पर 35 साल से लहरा रहा है भगवा परचम, क्या इस सीट पर उलटफेर कर पाएगी कांग्रेस ?

रीवा लोकसभा सीट पर वोटिंग से एक दिन पहले सियासी माहौल, मतदान की कैसी हैं तैयारियां

घर-घर जाकर पोलिंग बूथ तक लाया जायेगा

जिला निर्वाचन अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि "मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से पिछले चार दिनों से गांव-गांव में स्थानीय आंगनबाड़ी कर्मी, सचिव, रोजगार सहायक, पटवारी, जन अभियान परिषद के वालंटियर्स, स्वं सहायता समूहों आदि के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. इसके अलावा मतदान वाले दिन स्थानीय कर्मी तीन बार प्रत्येक मतदाता के घर में जाकर सुनिश्चित करेंगे कि उसने वोट डाल दिया या नहीं, अगर उसने मतदान नहीं किया है तो उसे मतदान केन्द्र तक ले जाकर मतदान करवायेंगे". चलने फिरने में असमर्थ दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को पहले ही होम वोटिंग की सुविधा के तहत वोट डलवाया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details