छत्तीसगढ़

chhattisgarh

धान खरीदी केंद्रों में सामने आई गड़बड़ी, मरवाही में अमानक धान जब्त, बलौदाबाजार में लिया गया तौल से ज्यादा धान

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 1, 2024, 2:31 PM IST

Irregularities In Paddy Procurement छत्तीसगढ़ में धान खरीदी की तारीख 4 फरवरी तक बढ़ाई गई है.जिसका कुछ बिचौलिये फायदा उठाना चाहते हैं. ऐसे ही बिचौलियों से 666 क्विंटल धान जब्त किया गया है.वहीं बलौदाबाजार के लटुआ धान खरीदी केंद्र में तय मानक से ज्यादा धान लेने की शिकायत किसानों ने की है.

Irregularities In Paddy Procurement
धान खरीदी केंद्रों में सामने आई गड़बड़ी

धान खरीदी केंद्रों में सामने आई गड़बड़ी

बलौदाबाजार /गौरेला पेंड्रा मरवाही :समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के अंतिम दिनों में बिचौलिये सक्रिय हो गए हैं. अच्छे धान के साथ घटिया धान मिलाकर बिचौलिये इसे मंडी में बेचने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसे ही अमानक धान के खिलाफ जिला प्रशासन ने कार्रवाई की है.वहीं बलौदाबाजार के लटुवा धान खरीदी केंद्र में किसानों सें ज्यादा मात्रा में धान लिया गया.जिसकी जानकारी जब किसानों को हुई,तो उन्होंने दोषी कर्मचारियों के ऊपर कार्रवाई करने की मांग की.

खरीदी केंद्र में ज्यादा धान तौलने का मामला : बलौदाबाजार के लटुवा धान खरीदी केंद्र में किसानों से दो किलो अधिक धान तौलकर लेने का मामला सामने आया है. जिसकी शिकायत मिलने पर खाघ अधिकारी ने मौके पर पहुंचकर जांच की.जिसमें धान को दोबारा तौलने पर बोरियों में डेढ़ से दो किलो अधिक धान निकला. तौल में धान अधिक मिलने पर किसान आक्रोशित हो गए. किसानों का कहना था धान खरीदी के अंतिम दिनों में गड़बड़ी सामने आई है.वहीं खाद्य अधिकारी अमित शुक्ला ने किसानों से बयान लिया है.

किसानों ने लगाए गंभीर आरोप : लटुवा धान खरीदी केंद्र में कुछ किसानों ने आरोप लगाया कि जो दुकानदार धान खरीदते हैं. उनका धान भी समिति प्रबंधक और दलालों के माध्यम से खपाया जाता है.अधिकारियों को सारा खेल पता होने के बाद भी कार्रवाई नहीं होती.

कोचियों से अमानक धान जब्त :गौरेला पेंड्रा मरवाही के 4 खरीदी केंद्रों में जांच के दौरान 666 क्विंटल अमानक धान जब्त किया गया है. मरवाही विकासखंड के चार धान खरीदी केंद्रों भर्रीडांड, परासी, सिवनी और लरकेनी में जांच के दौरान किसानों के नाम पर 15 कोचियों ने अमानक और मिश्रित धान लाया था.जिसे जब्त कर लिया गया. इसमें भर्रीडांड में 2 कोचियाें से 120 क्विंटल, सिवनी में 8 कोचियों से 486 क्विंटल, पारसी में 4 कोचियों से 32 क्विंटल और लरकेनी में 1 कोचिए से 28 क्विंटल धान जब्त किया गया है. जांच दल में एसडीएम मरवाही दिलेराम डाहीरे, तहसीलदार शेषनारायण जायसवाल, सहायक खाद्य अधिकारी नेटवर सिंह राठौर, खाद्य निरीक्षक राहुल राजपूत और नेहा पाटले शामिल थीं.

बलरामपुर में ससुर ने किया शराबी दामाद का मर्डर
रायगढ़ में धारदार हथियार से युवक की हत्या, आरोपी गिरफ्तार
प्रेमिका से ब्रेकअप कराने पर हत्या, डबल मर्डर की थी प्लानिंग, पढ़िए अंबिकापुर की खौफनाक मर्डर स्टोरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details