बिहार

bihar

4 घंटे की सेल्फ स्टडी से तुषार बने इंटर आर्ट्स में स्टेट टॉपर, IAS बनकर देश की सेवा करना लक्ष्य - Inter Arts State Topper

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 23, 2024, 4:49 PM IST

INTER ARTS STATE TOPPER : इंटर का रिजल्ट जारी हो गया है. इसबार आर्ट्स में पटना के तुषार कुमार स्टेट टॉपर बने हैं. तुषार ने बताया कि 4 घंटे की सेल्फ स्टडी से उन्होंने यह सफलता हासिल की है. आगे आईएएस बनकर देश की सेवा करना लक्ष्य है. पढ़ें पूरी खबर.

तुषार बने इंटर आर्ट्स में स्टेट टॉपर
तुषार बने इंटर आर्ट्स में स्टेट टॉपर

तुषार बने इंटर आर्ट्स में स्टेट टॉपर

पटनाःबिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर के तीनों संकाय का रिजल्ट जारी कर दिया है. इसबार इंटर आर्ट्स में पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स, आर्ट्स एंड साइंस के तुषार कुमार ने स्टेट टॉपर किया है. इसी कॉलेज के आर्ट्स में सेकेंड टॉपर और कॉमर्स में सेकेंड टॉपर आए हैं. एक ही कॉलेज से तीन टॉपर आने के बाद परिसर में खुशी का माहौल है. कॉलेज के प्राचार्य ने टॉपर छात्र को अबीर गुलाल लगाकर बधाई दी.

4 घंटे की सेल्फ स्टडीःईटीवी भारत से बातचीत करते हुए तुषार कुमार ने बताया कि उन्होंने मात्र 4 घंटे की सेल्फ स्टडी से इस मुकाम को हासिल किया है. बताया कि वे रोज कॉलेज में क्लास करते थे. बताया कि दोस्तों के माध्यम से पता चला कि वे टॉपर बने हैं.

"दोस्तों ने बताया कि मैं टॉपर हूं तो मुझे विश्वास नहीं हुआ. घर वालों को भी विश्वास नहीं हो रहा था. रिजल्ट देखें तो यकीन हुआ. रोज कॉलेज में क्लास करते थे. इसके बाद घर में 4 घंटे की सेल्फ स्टडी करते थे. अब आगे Geographyसे ग्रेजुशन करने के साथ साथ आईएएस की तैयारी करेंगे."-तुषार कुमार, आर्ट्स टॉपर

कॉलेज में प्राचार्य के साथ स्टेट टॉपर तुषार कुमार

NCERT से पढ़ाई कीःतुषार ने बताया कि दसवीं की पढ़ाई उन्होंने सीबीएसई बोर्ड से की थी जहां उन्होंने 96% अंक प्राप्त किया था. तुषार कुमार के पिता मनेर में ब्लॉक में कंप्यूटर ऑपरेटर हैं. का काम करते हैं. पढ़ाई के बारे में उन्होंने बताया कि NCERT से पढ़ाई की और समस्या होने पर यूट्यूब का सहारा लिया. परीक्षा की तैयारी करने में यूट्यूब से काफी मदद मिली है.

एक ही कॉलेज के तीन छात्र टॉपरः कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर डॉक्टर इंद्रजीत प्रसाद रॉय ने बताया कि उन्हें काफी गर्व हो रहा है कि उनके संस्थान के तीन छात्रों ने टॉप कर कॉलेज का नाम ऊंचा किया है. पटना कॉलेज ऑफ कॉमर्स आर्ट्स एंड साइंसेज के प्रांगण में पढ़ने वाले कई छात्र पूर्व में सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं. तुषार ने इस परंपरा को बरकरार रखा है. वे भी आए सिविल सेवा की तैयारी करेंगे.

"हमें इन मेधावी छात्रों पर गर्व है. इस कॉलेज से तीन छात्र टॉप किए हैं. आर्ट्स में पहला और दूसरा वहीं कॉमर्स में सेकेंड टॉपर भी इसी कॉलेज से हैं. तुषार इसी कॉलेज से जियोग्राफी के साथ स्नातक करना चाहता हैं तो आगे की पढ़ाई में कॉलेज से पूरी मदद की जाएगी. यहां अच्छे-अच्छे शिक्षक हैं."-डॉक्टर इंद्रजीत प्रसाद रॉय, प्रचार्य

कॉलेज करेगा सम्मानितः प्रचार्य ने बताया कि अभी होली की छुट्टी हो रही है लेकिन इस रिजल्ट ने पूरे कॉलेज को जश्न मनाने का मौका दिया है. टॉप 3 में स्थान प्राप्त करने वाले कॉलेज के तीनों विद्यार्थियों को होली की छुट्टी के बाद कॉलेज खुलने पर कार्यक्रम आयोजित कर सम्मानित किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःकब आएगा मैट्रिक का रिजल्ट, BSEB अध्यक्ष आनंद किशोर ने बतायी डेट, बोले- 'सक्षमता परीक्षा परिणाम भी जल्द' - Bihar Board 10th Result

ABOUT THE AUTHOR

...view details