बिहार

bihar

पश्चिम चंपारण में 53 परीक्षा केंद्रों पर इंटर की परीक्षा, 41056 परीक्षार्थी हो रहे शामिल

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Feb 1, 2024, 1:06 PM IST

Bihar Inter Exam 2024: बिहार में आज इंटरमीडिएट की परीक्षा शुरू हो गई है. जिले में इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन पूरी तैयारी में है. जिले में कुल 53 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इस परीक्षा में कुल 41 हजार 56 परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं.

पश्चिम चंपारण में 53 परीक्षा केंद्रों पर इंटर की परीक्षा
पश्चिम चंपारण में 53 परीक्षा केंद्रों पर इंटर की परीक्षा

देखें वीडियो

बेतिया: 1 फरवरी से 12 फरवरी तक इंटरमीडिएट की परीक्षा दो पालियों में ली जा रही है. प्रथम पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:15 बजे तक संपन्न कराई जाएगी, जिसको लेकर जिला प्रशासन के द्वारा तमाम तैयारियां की गई हैं.

कड़ी सुरक्षा के बीच इंटर की परीक्षा: वहीं परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की जांच की जा रही है. इसके साथ ही जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग के अधिकारियों द्वारा लगातार परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण भी किया जा रहा है. जिले के सभी परीक्षा केंद्रों पर पुलिस वालों की तैनाती की गई है.

परीक्षा केंद्रों पर पुलिस वालों की तैनाती

परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने की कोशिश: बेतिया डीएम दिनेश कुमार राय ने बताया कि सभी केन्द्राधीक्षक, प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी जो भी जिला प्रशासन के द्वारा निर्देश दिया गया है उसका शत प्रतिशत पालन करेंगे. ताकि परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराया जा सके. उन्होंने निर्देश दिया कि अनाधिकृत रूप से कोई भी व्यक्ति परीक्षा केन्द्र के अंदर नहीं जाना चाहिए.

"सभी नियमों का सख्ती के साथ अनुपालन सुनिश्चित किया जा रहा है. परीक्षा केन्द्रों पर किसी भी तरह का अवांछनीय कार्य नहीं होना चाहिए. परीक्षा के संचालन में किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी."- दिनेश कुमार राय,बेतिया डीएम

कड़ी सुरक्षा के बीच इंटर की परीक्षा

परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात:बेतिया पुलिस अधीक्षक अमरकेश डी ने कहा कि सभी परीक्षा केंद्र पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किए गए हैं. परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के प्रवेश एवं निकासी के दौरान पुलिस अधिकारी एवं पुलिस बल विशेष ध्यान रखेंगे.

"ट्रैफिक जाम की स्थिति से निपटने के लिए चिन्हित स्थलों पर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है ताकि ट्रैफिक में फंसकर परीक्षार्थियों की परीक्षा न छूटे. समय पर परीक्षार्थी अपने परीक्षा केंद्र पर पहुंच सके."-अमरकेश डी,बेतिया पुलिस अधीक्षक

कुल 53 परीक्षा केन्द्र:बता दें कि पश्चिम चम्पारण जिले में कुल 53 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं. जिनमें बेतिया अनुमंडलीय मुख्यालय अंतर्गत 34, बगहा अनुमंडलीय मुख्यालय अंतर्गत 10 और नरकटियागंज अनुमंडलीय मुख्यालय अंतर्गत 09 परीक्षा केन्द्र शामिल हैं. इस परीक्षा में कुल 41056 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:

इंटर परीक्षा के दौरान मोबाइल नहीं रख सकेंगे शिक्षक, नकलची पकड़े जाएंगे तो वीक्षकों पर भी होगी कार्रवाई

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा में Biology के छात्र ऐसे करें तैयारी, मिलेंगे 100 फीसदी अंक, एक्‍सपर्ट से जानें खास टिप्स

Inter Exam से एक दिन पहले भरपूर नींद क्यों है जरूरी, लास्ट मिनट पर काम आएंगे ये टिप्स

बिहार इंटरमीडिएट परीक्षा में 13 लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल, पटना में बनाए गए हैं 78 सेंटर

ABOUT THE AUTHOR

...view details