हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ऑनलाइन फ्रॉड मामला: आरोपी नाइजीरियन गिरफ्तार, साढ़े 12 लाख का लगाया था चूना

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 28, 2024, 6:52 AM IST

Himachal Online Fraud Case: मंडी जिले में शादी का झांसा देकर और तोहफा भेजने व कस्टम ड्यूटी फीस के नाम पर ऑनलाइन ठगी के आरोपी को हिमाचल प्रदेश स्टेट सीआईडी टीम ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी नाइजीरियाई मूल का है. जिसने करीब साढ़े 12 लाख रुपए की ठगी की है.

Himachal Online Fraud Case
Himachal Online Fraud Case

मंडी: हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ समय से ऑनलाइन फ्रॉड के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. शातिरों द्वारा नए-नए तरीके अपना कर प्रदेशवासियों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा है. ऐसा ही एक मामला अब मंडी जिले से सामने आया है. बीते साल सितंबर माह में शादी का झांसा देकर तोहफा भेजने व कस्टम ड्यूटी फीस के नाम पर ऑनलाइन धोखाधड़ी कर साढ़े 12 लाख की ठगी करने वाले आरोपी को हिमाचल प्रदेश स्टेट सीआईडी की टीम ने दबोच लिया है.

दिल्ली से आरोपी गिरफ्तार:आरोपी नाइजीरियाई मूल का यह व्यक्ति दिल्ली में रहकर ऑनलाइन ठगी को अंजाम दे रहा था. पुलिस ने इस आरोपी से 12 मोबाइल, 2 लैपटॉप, 9 सिम कार्ड, पेन ड्राइव व नकदी बरामद की है. ऑनलाइन फ्रॉड का यह पूरा मामला गिरोह से जुड़ा बताया जा रहा है और अन्य आरोपियों की तलाश भी जारी है. फिलहाल पुलिस ने इस आरोपी से नगदी समेत सारे सामान को अपने कब्जे में ले लिया है.

8 सितंबर 2023 का मामला:मिली जानकारी के अनुसार साइबर क्राइम थाना मंडी में पीछले साल 8 सितंबर 2023 को 12 लाख 56 हजार 571 रुपए की ऑनलाइन धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया था. जिसमें शिकायतकर्ता को ऑनलाइन शादी का झांसा देकर तोहफा भेजने व कस्टम ड्यूटी फीस के नाम पर यह राशि ऐंठी गई थी. शिकायत मिलने व जांच पड़ताल के बाद साइबर क्राइम पुलिस थाना मंडी में टीम का गठन किया गया. जिसमें निरीक्षक अजित सिंह, मुख्य आरक्षी आशीष कुमार, आरक्षी राज कुमार, आरक्षी आशिष पठानिया व आरक्षी चालक पुष्पराज को दिल्ली रवाना किया गया.

अब तक 9 राज्यों में ठगी: साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन मध्य खंड की टीम ने दिल्ली में दिल्ली पुलिस के उपनिरीक्षक जोगिंद्र, आरक्षी मनीष, शिवानी, मेवा राम की सहायता से दबिश दी और एक नाइजीरियन मूल के व्यक्ति को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया. पुलिस जांच में सामने आया है कि मामले में संलिप्त मोबाइल नंबर व बैंक खातों में धोखाधड़ी करके पैसे एंठने की अभी तक 9 राज्यों में साइबर क्राइम की शिकायतें दर्ज हुई है. आरोपी को न्यायालय हमीरपुर में पेश किया गया और छह दिन का रिमांड हासिल कर पूछताछ की गई. आरोपी को शनिवार को न्यायिक हिरासत में भेजा गया. एएसपी साइबर क्राइम थाना मध्य खंड मंडी मनमोहन ने बताया कि मामले में आगामी कार्रवाई की जा रही है.

ये भी पढ़ें:चीनी सिंडिकेट ऋण ऐप घोटालों के माध्यम से भारत को नुकसान पहुंचाते रहेंगे: साइबर विशेषज्ञ

ये भी पढ़ें: SBI ने अपने ग्राहकों को किया अलर्ट, फर्जी मैसेज से हो जाएं सावधान

ABOUT THE AUTHOR

...view details